स्वास्थ्य

चावल के आटे का ये देशी उपाय आपको फ़टी एड़ियों से दिलाएगा छुटकारा, जानिए कैसे… .

मौसम में बदलाव आते ही सेहत और स्किन पर भी असर दिखने लगता है। गर्मियों में फटी और सूखी एड़ियों की परेशानी ज्यादा हो जाती है। ऐसे में यह फ़टी एड़ियां सिरदर्द का सबब बन जाती हैं। इसको लेकर लोग यही सोचते रहते हैं कि इन्हें कैसे ठीक किया जाए। अगर फटी एड़ियों को लंबे समय तक दरकिनार किया जाए तो इसके कारण एड़ियों में दर्द, फंगस, सूजन, खून निकलने जैसी समस्‍याएं भी पैदा हो जाती हैं। चूंकि देश के अधिकतर हिस्सों में लोग इस समय लॉकडाउन के कारण घर पर हैं, इसलिए ये सही मौका है कि फटी एड़ियों को ठीक करने का कुछ घरेलू उपाय किया जाए। तो आइए जानते है कि ऐसे कौन से उपाय है, जिन्हें अपनाकर हम इस समस्या से निज़ात पा सकते हैं।

cracked heels

एलोवेरा जेल त्वचा के लिए बेहद लाभदायक है। जिस तरह ये स्किन को पोषण देता है, उसी तरह एड़ियों की दरारों को जल्द भरने में भी सहायक है। रात को सोने से पहले पैरों को अच्छी तरह से साफ करें। फिर इस पर एलोवेरा जेल लगाएं। जिसके बाद इस पर पतले मोजे पहन लें। इससे एड़ियां जल्द ठीक हो जाएगी। इसके अलावा हम पका केला लें। इसे मसलकर फटी हुई एड़ियों पर लगाएं। 15 मिनट तक सूखने दें, फिर धो दें। फिर पैरों पर मॉस्चराइजर लगाएं और रात में ऐसे ही रहने दें। इससे भी फ़टी एड़ियां ठीक हो जाती है।

rice

इसके अलावा हम चावल के आटे का उपयोग कर भी फ़टी एड़ियों से राहत पा सकते हैं। इसके लिए बस करना यह होगा कि हम चावल का आटा लें और इसमें शहद मिला लें। फ़िर उसके बाद इस पेस्ट को फ़टी हुई एड़ियों पर लगा लें। जिसे सूखने के बाद धो दें। शहद से त्वचा को नमी मिलती है, तो चावल के आटे से खुरदुरापन दूर होता है।

oil soda

इन उपायों के अलावा हम नारियल तेल का उपयोग करके भी फ़टी एड़ियों से अपने आपको बचा सकते हैं। एड़ियों को सुरक्षित रखने के लिए हमें नियमित रूप से नारियल तेल का इस्तेमाल करना होगा। इसके लिए हम रात को सोने से पहले प्रभावित स्थान पर नारियल तेल लगा सकते है। इसके अलावा सोते समय जुराब जरूर पहनना चाहिए।

cracked heels

सेब का सिरका और नींबू का उपयोग…

फ़टी और सूखी एड़ियों की समस्या को दूर करने में सेब का सिरका मददगार होता है। इसमें अगर नींबू का रस का मिला दिया जाए तो ज्यादा बेहतर परिणाम मिल सकता है, इन दोनों में एंटी-इंफ्लेमेट्री और एसिडिक तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन को एक्सफोलिएट करते हैं, ये डेड स्किन सेल्स को दूर करते हैं। इस उपाय को करने के लिए सबसे पहले आप ताजे नींबू की ऊपरी सतह को ग्रेटर मदद से ग्रेट कर लें। उसके बाद एक बर्तन में 3 लीटर पानी डालकर इस मिक्सचर को डालकर उबालें। गैस बंद करें और जब ये गुनगुना हो जाए तो इस पानी में एक चम्मच सेब का सिरका डालें। अब इसमें करीब 15 से 20 मिनट तक पैर रखें। इससे भी फ़टी एड़ियों से निज़ात मिल सकती है।

Back to top button