दिलचस्प

कम जेवर देख भड़क उठी दुल्हन, उसके बाद हुआ कुछ यूँ कि बैरंग लौटी बारात

कम जेवर देख भड़क उठी दुल्हन, तो दूल्हे के सगे-संबंधियों को ही बनवा लिया बंधक, जानिए क्या है पूरी कहानी

शादी सिर्फ़ एक रस्म नहीं होती, बल्कि यह दो परिवारों के आपस मे मिलन का एक जरिया होता है। शादी के दौरान कई बार ऐसी बातें हो जाती है जिसकी वज़ह से रंग में भंग पड़ जाता है। ऐसा ही कुछ हुआ है एक शादी में। जहां कम जेवरात ले जाना दूल्हे के लिए महंगा पड़ गया। बता दें कि उत्तरप्रदेश के फतेहपुर जिले में एक शादी समारोह के दौरान ऐसी घटना घटित हुई, जिसे सुनकर सभी हैरान हैं। जी हां दुल्हन चढ़ावें के जेवर देखकर भड़क गई। जिसके बाद लड़की और लड़का पक्ष के बीच जमकर हाई वोल्टेज ड्रामा हुआ। हंगामा बढ़ता देख बाराती तो वहां से रफ़ू चक्कर हो लिए, लेकिन फ़िर भी दोनों पक्षों में तू-तू, मैं-मैं चलती रही।

shadi

मामला यहां तक पहुँच गया कि लड़की पक्ष ने दूल्हे और नज़दीकी रिश्तेदारों को बंधक बना लिया। इसके बाद दोनों पक्षो के बीच पंचायत हुई और समझौता हुआ। अब आप सोच में पड़ गए होंगे कि जेवरात के लिए यह सब हुआ क्यों? तो बता दें कि ज़ेवर उतने नहीं थी, जितनी कि अपेक्षा दुल्हन लगाकर बैठी थी। फ़िर क्या था वह भड़क उठी और शादी करने से इंकार कर दिया। जिसके बाद बारात को बैरंग लौटना पड़ा।

मालूम हो कि गाजीपुर थाना क्षेत्र स्थित सुकेती गांव में रहने वाले राम किशोर राजपूत ने बेटे की शादी बिंदकी के चुरामन खेड़ा गांव में तय की थी। बारात गाजीपुर थाना क्षेत्र से आई थी। बारात धूमधाम से दुल्हन के घर पहुँची और बारातियों का स्वागत भी हुआ।

अगवानी और जयमाल का कार्यक्रम भी हो गया। इसके साथ ही बारातियों को सम्मान के साथ खाना खिलाया गया। मंडप के नीचे देर रात जब सात फेरे से पहले दुल्हन के लिए लाए गए ज़ेवरों के साथ दूल्हे के परिजन पहुँचें तो मामला बिगड़ गया। दरअसल, लड़की पक्ष के कुछ रिश्तेदारों ने दुल्हन के पिता को राय दी कि आपने बारातियों के स्वागत में इतने रुपए ख़र्च किए और बारात बिना बैंडबाजे और आतिशबाजी के आ गई, किसी तरीक़े का हर्षोल्लास देखने को नही मिल रहा है। बेटी के सात फेरे होने के पहले एक बार चढ़ावे की जेवर को भी देख लीजिए।

dulhan

लड़की के पिता ने दूल्हे के पिता को बुलाया और चढ़ावे के ज़ेवरात देखने की बात कही। दूल्हे के पिता ने चढ़ावे के ज़ेवर दिखाएं तो दुल्हन के पिता ने कहा ज़ेवर बहुत कम है। जब इसकी भनक दुल्हन को लगी तो वो भी चढ़ावे के ज़ेवर देखने पहुँच गई। दुल्हन ज़ेवर को देखते ही भड़क उठी और शादी करने से मना कर दिया। बिंदकी थाने के इंस्पेक्टर रविन्द्र श्रीवास्तव की मानें तो इस मामले में किसी पक्ष की ओर से कोई शिकायत नहीं की गई है, जिसके कारण प्रकरण दर्ज नही किया गया है।

shadi

दूल्हे और उसके रिश्तेदारों को बनाया बंधक…

दुल्हन के इनकार के बाद लड़की पक्ष ने दूल्हे और उनके खास रिश्तेदारों को बंधक बना लिया। दुल्हन पक्ष और दूल्हे पक्ष के बीच शनिवार रात से शुरू हुई पंचायत रविवार दोपहर बाद खत्म हुई। दुल्हन के पिता ने स्वागत में खर्च हुए रुपयों की मांग की। 8 घंटे बाद जब शादी के खर्च का हिसाब हुआ तो लड़के के पिता राजी हो गए और बरात बिना दुल्हन के वापस लौट गई। लड़की के पिता ने 15 दिन में हिसाब करने का वादा किया है। फिलहाल दोनों पक्षों ने आपसी बातचीत से मामले को रफा-दफ़ा कर लिया है।

Back to top button