दिलचस्प
Trending

55 सेकंड की वीडियो की बोली लगी पांच करोड़ रुपए, आख़िर ऐसा क्या है वीडियो में आप भी देखें…

5 करोड़ में नीलाम हुआ दो भाइयों का यह वीडियो, जानिए आखिर ऐसा क्या है?

यूट्यूब सिर्फ़ मनोरंजन का साधन नहीं है। इस माध्यम की मदद से कइयों की जिंदगी बदल गई है। बहुत सारे लोग ऐसे हैं, जिन्होंने यूट्यूब की मदद से अर्स से फ़र्श तक का रास्ता तय किया है। जी हां यूट्यूब सिर्फ़ वीडियो डालने और वीडियो देखने भर का साधन मात्र नहीं। यह हमें अपनी रचनात्मकता और सृजनशीलता को दुनिया के सामने लाने का अवसर मुहैया करता है। ऐसे में आइए जानते हैं एक ऐसे ही वीडियो के बारे में जिसकी चर्चा आज़कल आम हो चली है।

charlie bit my finger

बता दें कि वीडियो सिर्फ़ 55 सेकंड का है, लेकिन उसकी चर्चा हर तरफ़ है। 55 सेकंड की इस वीडियो ने यूट्यूब पर ऐसी धूम मचाई है कि पूरे परिवार की ही किस्मत बदल कर रख दी। मालूम हो कि इस 55 सेकण्ड के वीडियो में मासूम बच्चें दिखते हैं। जो इतने मासूम हैं कि यह वीडियो लोगों के दिलों-दिमाग़ पर छा गई है। बच्चों का वीडियो इस कदर लोगों को पसंद आ रहा है कि इसकी लोकप्रियता दिन दोगुनी रात चौगुनी बढ़ती ही जा रही है। बता दें कि इस वीडियो को एएफटी (अपूरणीय टोकन) के रूप में नीलाम किया गया, जिसकी अंतिम बोली पांच करोड़ लगी।

वेबसाइट मेल ऑनलाइन के मुता​बिक यूएस के रहने वाले आईटी कंपनी के प्रबंधक हॉवर्ड डेविस कैर ने मई 2007 में यूट्यूब पर 55 सेकंड का ये वीडियो अपलोड किया था। इस वीडियो में दिख रहे दोनों बच्चे हैरी और चार्ली है। जिनकी उम्र उस दौरान क्रमश: तीन और एक वर्ष थी। इस वीडियो में हैरी और चार्ली एक साथ कुर्सी पर बैठे हुए दिख रहे। इसी बीच चार्ली ने हैरी की उंगली काट ली। हॉवर्ड ने बताया कि जिस समय इस वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड किया गया था, तो उनका मानना था कि ये थोड़ा मजाकिया है, उससे ज्यादा कुछ नहीं। इसलिए इस वीडियो को नाम दिया “चार्ली बिट माई फिंगर”। वीडियो अपलोड करने के कुछ महीने बाद जब हॉवर्ड डेविस कैर ने वीडियो को हटाने के लिए यूट्यूब खोला, तो उन्होंने देखा कि इस वीडियो को हजारों बार देखा जा चुका है। ऐसे में हॉवर्ड ने बताया कि उनकी आंखों के सामने यह संख्या लगातार बढ़ रही थी। हॉवर्ड ने कहा कि ‘मैंने सोचा भी कि इस वीडियो को लोग इतना क्यों देख रहे हैं, लेकिन इस सवाल का जवाब नहीं था।”

two brother video

फ़िर क्या था धीरे-धीरे इन नन्हें भाइयों की वीडियो लोग देखते गए और इस वीडियो ने दोनों भाइयों को इंटरनेट का हीरो बना दिया। यह सब उस दौरान हो रहा था। जब इन दो नन्हें भाइयों को इंटरनेट का “आई” भी पता नहीं था। धीरे-धीरे इस वीडियो की वज़ह से परिवार को मोटी रक़म कमाई मे मिलने लगी। इस वीडियो को कई विज्ञापन मिले, जिनसे कथित तौर पर बीते वर्षों में लाखों की कमाई हुई। इसके बाद ​ये ​वीडियो फिर एक बार ‘अपूरणीय टोकन” (एनएफटी) के रूप में नीलाम किया गया, जिसमें इसकी बोली पांच करोड़ की लगी है।

charlie bit my finger

गौरतलब हो कि यूट्यूब पर पोस्ट किया गया ये वीडियो लगभग 883 मिलियन बार देखा गया है, जो सर्वाधिक देखे जाने वाले वीडियो में से एक है। 2007 में अपलोड किए गए इस वीडियो में दिखने वाले दोनों बच्चें भी अब बड़े हो गए हैं। हैरी 6 फीट लंबा हो चुका है, जो कि ए-लेवल का छात्र है। तो वहीं 15 वर्षीय चार्ली भी पढ़ाई कर रहा है। इस वीडियो की जानकारी साझा करते हुए हॉवर्ड ने बताया कि जब इस वीडियो को बनाया गया था, तो इस वीडियो को बच्चों को दादा-दादी को भेजना था। हॉवर्ड ने बताया कि ईमेल पर भेजने के लिए इस वीडियो का साइज बड़ा था, जिसके चलते इस वीडियो को एक निजी यूट्यूब खाते में अपलोड कर दिया। उस दौरान किसी ने नहीं सोचा होगा कि दादा-दादी की ख़ातिर बना उनके पोते का यह वीडियो परिवार की क़िस्मत लिखने का काम करेगा, लेकिन कुछ चीज़ें संयोग पर भी निर्भर करती हैं। जो इस वीडियो के साथ भी हुआ। वीडियो ने पूरे परिवार की क़िस्मत बदलने का कार्य किया। आज भले ही इस वीडियो में दिखने वाले दोनों बच्चें बड़े हो गए हैं, लेकिन उनकी मासूमियत भरी वह वीडियो आज भी यूट्यूब दर्शकों को काफ़ी लुभा रही है।

two brother video

Back to top button