अध्यात्म

सिर्फ शुभ कामों के दौरान ही नहीं आम दिनों में भी लगाना चाहिए वंदनवार, जाने इसके फायदें

हिंदू धर्म में कई तरह के रीति रिवाज और परंपराएं होती है। जैसे दरवाजे के ऊपर वंदनवार लगाना ही ले लीजिए। जब भी घर में कोई शुभ कार्य होता है तो दरवाजे के ऊपर वंदनवार लगाने की परंपरा होती है। मान्यता है कि शुभ कार्यों के दौरान घर के दरवाजों पर वंदनवार लगाने से वह कार्य अच्छे से पूर्ण होता है। ये घर में सकारात्मक ऊर्जा लाता है। इससे घर की नेगेटिव एनर्जी दूर होती है। इससे घर में सुख, समृद्धि और शांति आती है।

अब वैसे तो लोग इस वंदनवार को सिर्फ शुभ कार्यों के दौरान ही लगाते हैं, लेकिन इसे आम दिनों में भी लगाया जा सकता है। इससे घर में हमेशा पॉजिटिव माहोल बना रहेगा। यह वंदनवार भी कई अलग अलग चीजों से बनाकर लगाएं जाते हैं। हर चीज के वंदनवार का अलग लाभ होता है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप घर में किस किस टाइप के वंदनवार लगा सकते हैं।

1. घर के मुख्य द्वार पर आम के पत्तों से बना वंदनवार लगाना चाहिए। इससे आपके वंश की अच्छी वृद्धि होती है। आम के पत्तों का वंदनवार अधिकतर दिवाली के शुभ अवसर पर बांधा जाता है। लेकिन आप इसे हमेशा बांधकर भी रख सकते हैं। इससे आपको घर में शुभ फल प्राप्त होंगे। मान्यता है कि घर में आम के पत्तों के वंदनवार को लगाने से खुशहाली हमेशा बनी रहती है। दुख दूर भाग जाता है। घर में सबकुछ अच्छा अच्छा होता है।

2. यदि आप आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं तो घर की चौखट पर अशोक के पत्तों के वंदनवार लगाना शुभ होता है। मान्यता है कि अशोक के पत्तों से बना वंदनवार घर की धन संबंधी समस्या को दूर कर देता है। इससे निकलने वाली सकारात्मक ऊर्जा मां लक्ष्मी को आपके घर आने के लिए आकर्षित करती है।

3. घर में नेगेटिव एनर्जी अधिक हो जाए या बाहरी और बुरी शक्तियां डेरा जमा लें तो पीली कौड़ी या सीप से बना वंदनवार लगाना चाहिए। इससे आपके घर पर इन नकारात्मक ऊर्जाओं का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। ये नष्ट हो जाती है। घर में सिर्फ सकारात्मक ऊर्जा ही रह जाती है।

4. घर का कर्ज बढ़ जाए या घर में सभी बीमार रहने लगे तो नारियल के रेशों से बना वंदनवार लगाना चाहिए।

बताते चलें कि वंदनवार को घर की शुभता का प्रतीक भी माना जाता है। कहा जाता है कि जिस घर के दरवाजे पर वंदनवार लगा होता है वहां देवता का वास होता है। उस घर की सुख शांति को कभी किसी की नजर नहीं लगती है।

Back to top button
?>