अध्यात्म

विदुर नीति: इन 4 लोगों के हाथ में नहीं टिकता है पैसा, इन्हें अपना धन देने की भूल न करें

‘पैसा’ एक ऐसी चीज है जो यदि थोड़ी मात्रा में भी हो तो उसका सही इस्तेमाल कर आप अमीर बन सकते हैं। वहीं यदि पैसों का सही उयोग न किया जाए तो अमीर व्यक्ति भी करोड़ों रुपए होने के बावजूद सड़क पर आ सकता है। इस बात का जिक्र महात्मा विदुर द्वारा बताई गई नीतियों में भी देखने को मिलता है।

महात्मा विदुर ने अपनी नीतियों में 4 ऐसे लोगों के बारे में बताया है जिनके हाथ में यदि पैसा दे दिया जाए तो वह पलभर में नष्ट हो जाता है। मतलब इन चार लोगों के पास पैसा कभी टिकता ही नहीं है। ये उसे खर्च या नष्ट कर देते हैं।

येऽर्थाः स्त्रीषु समायुक्ताः प्रमत्तपतितेषु च।
ये चानार्ये समासक्ताः सर्वे ते संशयं गताः।।

स्त्री: विदुर नीति के मुताबिक स्त्री के हाथ में कभी पैसा नहीं देना चाहिए। यदि स्त्री को किसी सामान की जरूरत है तो उसे पुरुष को खरीदकर लाना चाहिए। इसकी वजह ये है कि स्त्री के हाथ में पैसा कभी टिकता नहीं है। वह व्यर्थ खर्च अधिक करती है।

आलसी व्यक्ति: विदुर नीति कहती है कि आलसी व्यक्ति को भी धन भूलकर भी नहीं देना चाहिए। यदि ऐसा करते हैं तो आपकी धन संपत्ति को ही घाटा होगा। आलसी व्यक्ति को मेहनत से कमाए गए पैसों की कद्र नहीं होती है। वह इसे यूं ही बर्बाद कर देता है।

पापी व्यक्ति: विदुर नीति के अनुसार पापी या गलत काम करने वाले शख्स के हाथ में भी पैसा नहीं देना चाहिए। वह इन पैसों का हमेशा गलत इस्तेमाल ही करेगा। ऐसे लोगों के पास पैसा गलत कामों में जल्दी खर्च हो जाता है। इसलिए यदि आप अपना धन बर्बाद होने से बचाना चाहते हैं तो पापी लोगों को पैसा भूलकर भी न दें।

अधर्मी पुरुष: विदुर नीति कहती है कि अधर्मी पुरुष के हाथ में धन थमाने की गलती भूलकर भी नहीं करनी चाहिए। इसकी वजह ये है कि अपने कर्मों से नीच व्यक्ति सारा पैसा बुरे कामों में ही खर्च करता है। ऐसे व्यक्ति को पैसे देने से अच्छा है आप इस धन को नाले में फेंक दें।

उम्मीद करते हैं कि आपको विदुर नीति में बताई गई ये बातें पसंद आई होगी। यदि आप भी अपना धन किसी को देने की योजना बना रहे हैं तो पहले ऊपर बताई गई बातों को गौर से पढ़ लें। ये चार लोग भले आपके रिश्तेदार ही क्यों न हो, इन्हें पैसा देना मतलब पैसों की बर्बादी करना है। इसलिए ऐसा करने से हर हाल में बचे।

Back to top button