समाचार

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में लगा दें पैसा, देखते ही देखते राशि हो जाएगी डबल

आपके पैसे डबल कर देगी पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम, जाने क्या करना होगा

कोरोना काल में देश की अर्थव्यवस्था चरमरा गई है। पैसों को लेकर बहुत से लोगों का नुकसान हुआ है। ऐसे में इस साल पैसा निवेश करने को लेकर लोग थोड़े सतर्क हो गए हैं। वे किसी भी प्रकार का जोखिम उठाने को तैयार नहीं है। लोग इसी जुगाड़ में है कि उनके पास पड़ा पैसा किसी तरह से डबल हो जाए। ऐसे में आज हम आपको पोस्ट ऑफिस (Post Office) की किसान विकास पत्र योजना (Kisan Vikas Patra Scheme) के बारे में बताने जा रहे है।

किसान विकास पत्र योजना (KVPS) में पैसा निवेश करने के बाद आपको रिटर्न में डबल पैसा मिलता है। हालांकि यह पैसा आपको 10 साल के बाद मिलता है। इन दस सालों में आपके द्वारा निवेश की गई रकम डबल हो जाएगी। इस स्कीम की सबसे अच्छी बात ये है कि इसमें जोखिम कम और मुनाफा अधिक है। इस स्कीम में आपको बस एक ही बार निवेश करना होता है। मतलब हर महीने, तिमाही, छमाही या साल में निवेश करने का झंझट भी नहीं होता है। बस एक बार पैसा लगाओ और फिर मैच्योरिटी पीरियड (Maturity Period) के बाद अपनी दुगुनी रकम घर ले जाओ।

इस स्कीम में आप कम से कम एक हजार रुपए जमा कर सकते हैं। अधिकतम रकम की इसमें कोई सीमा नहीं है। पोस्‍ट ऑफिस की यह स्‍कीम (Post Office Scheme) खासतौर पर किसानों के लिए बनाई गई है। इसका लाभ आप देशभर के किसी भी पोस्ट ऑफिस या बैंक में जाकर ले सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार किसान विकास पत्र (KVP) स्कीम का मैच्योरिटी पीरियड 124 महीने यानी 10 साल 4 महीने है। मतलब सिर्फ 124 महीने के बाद किसान अपनी निवेश कि गई राशि का डबल पैसा घर ले जा सकता है। भारत सरकार (Indian Government) द्वारा बनाई गई इस वन टाइम इंवेस्टमेंट स्कीम (One Time Investment Scheme) से देश के किसानों (Indian Farmers) को बहुत फायदा होगा।

इस स्कीम की एक अच्छी बात ये भी है कि इसके एवज में लोन आपको लोन भी मिल जाएगा। किसान विकास पत्र स्कीम से लोन (Loan against KVPS) लेने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इसकी ब्याज डर भी कम (Low Interest Rate) होती है। कुल मिलाकर यह स्कीम हर तरफ से फायदे का सौदा है।

तो फिर देर किस बात की? आज ही अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस जाइए और इस स्कीम का तुरंत लाभ उठाइए। यदि आप किसी किसान को जानते हैं तो उसके साथ भी इस स्कीम को जरूर शेयर करे। इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को पता होना चाहिए।

Back to top button