विशेष

100 साल पुराने मकान की खुदाई में निकली बेशुमार दौलत, कुबेर का खजाना देख बिगड़ी मजदूरों की नीयत

जरा सोचिए कि आप अपने घर में खुदाई कर रहे हों और आपको खुदाई करते-करते अचानक सोने-चांदी के जेवरात भरे कई घड़े मिल जाएं तो आप की स्थिति क्या होगी? इसके बारे में आपने अब तक कहानियों में ही पढ़ा होगा। हालांकि इसके बाद पुलिस और प्रशासन को भी आपको सूचना देनी पड़ेगी। लेकिन मध्य प्रदेश के उज्जैन में जिसे यह खजाना मिला, उसने पुलिस से इसे छिपाने की पूरी कोशिश की।

100 साल पुराना मकान

उज्जैन के महिदपुर इलाके में स्थित एक 100 साल पुराने मकान की खुदाई चल रही थी। खुदाई के दौरान अचानक बेशकीमती जेवरात मिल गए। मकान मालिक ने इसे छिपाने की पूरी कोशिश की। हालांकि, पुलिस और प्रशासन ने इस पूरे मामले के बारे में खुलासा कर दिया।

उज्जैन से लगभग 60 किलोमीटर दूर महिदपुर तहसील के घाटी मोहल्ला के रहने वाले सुरेंद्र नाम के व्यक्ति के घर में 100 साल पुराने मकान की खुदाई चल रही थी। इसी दौरान धातु के तीन घड़े जमीन में दबे हुए मिले। इन घरों में सोने-चांदी के जेवरात भरे हुए थे। इसके अलावा इसमें 1800 ईस्वी के सिक्के भी मौजूद थे।

मजदूरों ने उगला राज

महिदपुर के एसडीएम आरपी वर्मा ने इस बारे में बताया कि उन्हें कुछ लोगों के जरिए यह जानकारी मिली कि खुदाई के दौरान तीन घड़े निकले हैं। इस बारे में उन्होंने मकान मालिक सुरेंद्र से पूछताछ की। सुरेंद्र ने इसे छिपाने का हरसंभव प्रयास किया। इसके बाद उन्होंने उन तीन मजदूरों को हिरासत में ले लिया जो मकान में काम कर रहे थे। पुलिस से पूछताछ में इन मजदूरों ने पुलिस को पूरे मामले की जानकारी दे दी।

सूत्रों के मुताबिक इन मजदूरों को कुछ जेवरात मकान मालिक ने दे दिए थे और इनसे कहा था कि वे इसके बारे में किसी से भी कुछ न कहें। जिला प्रशासन और पुलिस ने मिली जानकारी के आधार पर घर में छापा मारा और लाखों रुपए के बेशकीमती जेवरात उन्होंने जब्त कर लिए। फिलहाल अधिकारी यह आंकने में लगे हुए हैं कि आखिर इनकी कुल कीमत क्या है।

पहुंची पुरातत्व विभाग की टीम

महिदपुर में खुदाई के दौरान जेवरात और सिक्के मिलने की सूचना पाकर पुरातत्व विभाग की टीम भी निरीक्षण करने के लिए पहुंच गई है। पुरातत्व विभाग अब यह पता लगाएगा कि आखिर ये सिक्के और जेवरात कितने पुराने हैं। अधिकारियों ने बताया है कि सोने और चांदी के जेवर को राजस्व विभाग के माल खाने में वे जमा कर देंगे।

वहीं, सिक्कों एवं अन्य प्राचीन वस्तुओं को पुरातत्व विभाग अपने कब्जे में जांच के लिए रख सकता है। तहसीलदार विनोद शर्मा ने बताया है कि मुद्रा विज्ञानी भी इसकी जांच अब करने वाले हैं। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि टीम यह मान रही है कि जो गहने जब्त किए गए हैं, वे पूरे खजाने का केवल एक हिस्सा भर हैं।

पढ़ें अज़ब-गज़ब: कूड़ेदान में पड़ी मिली एक पर्ची, और देखते ही देखते ठेले वाला बन गया करोड़पति

यह भी पढ़ें अजब गजब भाषा में पापा कुणाल खेमू से बातें कर रही इनाया, विडियो देख कहोगे ‘सो क्यूट’

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक व शेयर करना न भूलें.

Back to top button