विशेष

फोन पर बात करता हुआ ताड़ के पेड़ पर चढ़ा ,लेकिन फिर जो हुआ वो किसी ने सोचा न था

आज के स्मार्टफोन के जमाने में लोगों को सेल्फी लेने का बड़ा शौक होता है. यह सेल्फी ट्रेंड सोशल मीडिया पर बहुत लोकप्रिय है. सामान्य स्थिति में सेल्फी लेने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन दिक्कत तब आती है जब आप विषम परिस्थितियों में भी सेल्फी लेने जैसी बेवकूफी करते हैं. हम पिछले कुछ सालों में कई ऐसी ख़बरें देख और सुन चुके हैं जहाँ एक सेल्फी के चक्कर में लोग अपनी जान गवा देते हैं. सेल्फी के कारण जान जाने का ऐसा ही एक मामला बिहार के नालंदा जिले में भी देखने को मिला है.

20 वर्षीय विकास कुमार (पिता कमलेश रविदास) खैरा पंचायत के मखदुमपुर गांव में रहता था. विकास का सात दिन बाद ही विवाह होने वाला था. ऐसे में घर में शादी की तैयारियां चल रही थी. चारों तरफ ख़ुशी का माहोल था. विकास अपनी होने वाली बीवी से शादी करने को लेकर बेहद उत्साहित भी था. दोनों की अक्सर फोन पर बातचीत भी होती रहती थी. लेकिन एक दिन ताड़ के पेड़ पर चढ़कर होने वाली बीवी से बात करना विकास को महंगा पड़ गया. आइए विस्तार से जाने क्या है पूरा मामला..

फोन पर बात करता हुआ ताड़ के पेड़ पर चढ़ा

शादी की तैयारियों के तहत विकास की माँ रिश्तेदारों को शादी का कार्ड बांटने गई हुई थी. उधर विकास अपनी होने वाली बीवी से फोन पर बात करता हुआ दूर चला गया. यहाँ एक ताड़ का पेड़ था. बात करते हुए उसे फल तोड़ने का मन हुआ.

ऐसे में वो मोबाइल लेकर पेड़ पर चढ़ गया. इसी दौरान बारिश शुरू हो गई. दोस्तों ने उसे नीचे उतरने को कहा. उधर होने वाली पत्नी को भी जब विकास से बारिश का पता चला तो उसने भी उसे नीचे उतरने को कहा.

सेल्फी लेने के चक्कर में फिसला पाँव

पेड़ से नीचे उतरने से पहले खुशनुमा मौसम को देख विकास का सेल्फी लेने का मन हो गया. उसने अपनी होने वाली बीवी से कहा कि वो स्लेफी लेकर उसे भेजेगा. फिर विकास ने जैसे ही सेल्फी लेने के लिए मोबाइल निकला तो उसका पैर फिसल गया. वो सीधा नीचे नाले में जा गिरा.

डॉक्टरों ने किया मृत घोषित

विकास जैसे ही नाले में गिरा तो दोस्त उसे हॉस्पिटल ले गए. यहाँ डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. बेटे की मौत की खबर माँ के पैरो तले जमीन खिसक गई. परिवार में कोहराम छा गया. बस अगले सात दिनों में ही विकास घोड़ी चढ़ने वाला था. ऐसे में उसकी अचानक मौत की खबर सुन हर कोई दुखी हो गया. अब पूरे गाँव में मृतक की शादी की चर्चा चल रही है.

विकास के साथ जो कुछ भी हुआ वो बड़ा दुखद था. उम्मीद है कि इस घटना से आप सभी भी सबक लेंगे. जब भी आप खतरनाक परिस्थितियों में हो तो सेल्फी लेने की गलती न करें. जहाँ भी थोड़ा सा रिस्क हो वहां ये सेल्फी लेने से हर हाल में बचे. आपका जरा सा दिखावा आपकी जान ले सकता है. कृपया इस खबर को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक फैलाए ताकि वे भी इसे लेकर सतर्क हो जाए.

Back to top button