Viralदिलचस्प

Video: 6 शेरों के सामने 5 घंटे अकेला खड़ा रहा जिराफ, देखे फिर क्या हुआ

‘कोशिश करने वालो की कभी हार नहीं होती’ ये कहावत आप ने कई बार सुनी होगी. अज हम आपको इसका एक जीता जागता उदाहरण दिखाने जा रहे हैं. जंगल की दुनिया में एक जीवन चक्र चलता हैं. शाकाहारी जानवर घास-पत्तियां खाते हैं और मांसाहारी जानवर इन शाकाहारी जीवो को खाते हैं. शेर जंगल का राजा माना जाता हैं. जब बात शिकार करने की आती हैं तो इनका कोई तोड़ नहीं हैं. शेर अक्सर झुंड में शिकार करना पसंद करते हैं. अपने झुंड की ताकत के बल पर ये हाथी तक का शिकार कर सकते हैं. हालाँकि आज जो विडियो हम आपको दिखाने जा रहे हैं उसमे 6 ताकतवर शेर मिलकर भी एक जिराफ को जमीन पर नहीं गिरा पाते हैं.

जब 6 शेरों ने अकेले जिराफ पर बोला हमला

दरअसल इन दिनों सोशल मीडिया पर एक विडियो बड़ी तेजी से वायरल हो रहा हैं. इस विडियो में 6 शेर मिलकर एक जिराफ का शिकार करते नजर आते हैं. इस विडियो में सभी शेर जिराफ को मारकर जमीन में गिराने की जी-तोड़ कोशिश करते दिखाई देते हैं. हालाँकि जिराफ के इरादें मजबूत होते हैं. उसके अंदर जीने की उम्मीद होती हैं. इतनी बड़ी मुसीबत सामने आ जाने के बावजूद वो घुटने नहीं टेकता हैं.

5 घंटे डट कर खड़ा रहा जिराफ

हैरान कर देने वाली बात ये हैं कि जिराफ इन सभी शेरों के सामने पुरे 5 घंटे डट कर खड़ा रहा. ऐसे में मजबूरन शेरो को ही थककर पीछे हटना पड़ा. इस विडियो को नावेद ट्रंबो आईआरएस ने अपने ट्विटर हैंडल पर साझा किया हैं. विडियो शेयर करते हुए वे कैप्शन में लिखते हैं ‘दृढ़ता का ये बिसाल उदाहरण हैं. आपसे कई ऐसे लोग मिलेंगे जो आपको नीचे गिराने की कोशिश करेंगे. ऐसे में यदि आप डट कर खड़े रहे तो उन्हें घुटने टेकने पड़ेंगे. यहाँ एक जिराफ हमला होने के बावजूद 5 घंटे तक डट कर खड़ा रहता हैं. आखिरकार शेरों को हार मान जाना पड़ता हैं.

विडियो देख सबक ले रहे लोग


सोशल मीडिया पर अब ये विडियो बड़ी तेजी से फ़ैल रहा हैं. जिसने भी ये विडियो देखा उसने जिराफ के साहस और धीरज की तारीफ़ की. ये विडियो हमें लाइफ में आई मुसीबतों का सामना करने की कई सिख देता हैं. जब जीवन में कोई बड़ी समस्यां एक साथ आ जाए तो हमें डरना नहीं चाहिए. मुसीबत का आकार देख हार भी नहीं मानना चाहिए. हमेशा उम्मीद की एक किरण मन में रखना चाहिए. थोड़ा धीरज भी होना चाहिए. यदि आप एक बार मुसीबत से बाहर निकलने की ठान लो तो जित अंत में आपकी ही होती हैं.

वैसे इस विडियो को देख आपके मन में क्या विचार आता हैं हमें कमेंट में जरूर बताए. साथ ही जिराफ का ये परिश्रम पसंद आया हो तो इसे दूसरों के साथ शेयर करना ना भूले.

Back to top button