स्वास्थ्य

कोरोना के नए लक्षण : अगर आप के पैरों में भी बन रहे हैं ऐसे निशान तो हो सकता है यह कोविड-19

डॉक्टरों ने बताए कोविड-19 इंफेक्शन के नए लक्षण, कहीं आपके पैरों में ऐसा तो नहीं हुआ

कोरोना वायरस को लेकर दुनियाभर में अलग अलग शौध चल रहे हैं. कोई कविड-19 की वैक्सीन बनाने में लगा हैं तो कोई इस वायरस से इंसानी शरीर पर दिखने वाले लक्षणों पर रिसर्च कर रहा हैं. आमतौर पर तेज़ या लगातार बुखार का आना, सूखी खांसी का होना या अधिक सर्दी का होना कोरोना वायरस के संक्रमण के लक्षण में शामिल थे. हालाँकि अब इन संक्रमण के लक्षणों में कुछ और चीजें भी जोड़ी जा रही हैं. स्पेन के डोक्टरों की माने तो आपके पैरो में ख़ास निशानों का बनना भी कोरोना वायरस से संक्रमित होने का लक्षण हो सकता हैं.

हाल ही में स्पेन के डॉक्टरों चेतावनी देकर बताया हैं कि कोरोना वायरस का इफ़ेक्ट आपके पैरों में भी देखने को मिल सकता हैं. इस वायरस की वजह से कुछ मरीजों के पैरो की स्किन पर घाव बन रहे हैं. स्पैनिश स्किन स्पेस्लिस्ट के मुताबिक कोविड-19 के मरीजों के पैरों पर बैंगनी रंग के घाव देखे जा रहे हैं. ये घाव अधिकतर छोटे बच्चो एवं किशोर लड़के लड़कियों में ही देखने को मिलते हैं. डॉक्टर्स का कहना हैं कि यह घाव चिकनपॉक्स के निशान जैसे दिखाई देते हैं. इस टाइप के घाव या निशान आपको पैर की उँगलियों के आसपास ही देखने को मिलेंगे.

फिलहाल डॉक्टर्स इस बात पर रिसर्च कर रहे हैं कि आखिर कोरना वायरस की वजह से पैरो में इस तरह के घाव क्यों बन जाते हैं. डॉक्टरों ने चेतावनी देते हुए कहा हैं कि यदि कोई व्यक्ति अपने पैरो में इस तरह के निशान देखे तो उसे तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इन पैरो में घावों की संख्या किसी मरीज में कम होती हैं तो किसी में ज्यादा पाई जाती हैं.

अभी कुछ दिनों पहले ही ब्रिटेन और अमेरिका ने कोरोना वायरस के लक्ष्णों को लेकर एक अनोखा दावा किया था. उनका कहना था कि यदि इंसान के सूंघने की शक्ति अचानक से चली जाती हैं तो भी ये कोरोना वायरस का लक्षण हो सकता हैं. फिलहाल ये वायरस नया हैं और इसे लेकर बहुत कुछ जानना बाकी हैं. इसलिए दुनिया के सभी डॉक्टर्स इस वायरस पर लगातार रिसर्च कर रहे है.

अभी तक कोरोना वायरस के मुख्य लक्षणों में सिने में तेज दर्द, सांस लेने में तकलीफ, सूखी खांसी, बुखार और सर्दी इत्यादि चीजें शामिल हैं. जानकारों के अनुसार कोरोना वायरस आम फ़्लू की तुलना में तीन गुना ज्यादा तेजी से फैलता हैं. इस वायरस से सबसे अधिक ख़तरा बूढ़े लोगो, ब्लड प्रेशर और सुगर के मरीजों को हैं. इसके अलावा जिन लोगो का इम्यून पॉवर कम हैं उनके लिए भी कोरोना जानलेवा साबित हो सकता हैं. फिलहाल इस वायरस का कोई सटीक इलाज उपलब्ध नहीं हैं यही वजह हैं कि इससे बचने के लिए आपको घर में रहना चाहिए.

भारत में अब तक कोरोना के 13 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. इस वायरस की वजह से इंडिया में अभी तक 437 लोग अपनी जान गवा चुके हैं. इसे देखते हुए पीएम मोदी ने लॉकडाउन की अवधि भी 3 मई तक बढ़ा दी हैं. यदि आपको ये जानकारी पसंद आई तो इसे दूसरों के साथ साझा करना ना भूले.

Back to top button