अध्यात्म

शुक्रवार की रात घर की चौकी में चुपचाप रख दे ये ख़ास चीज, बढ़ जाएगी पैसो की आवक

आज के महंगाई के समय में धन का लालच हर किसी को होता हैं. थोड़े से पैसो में आजकल किसी का गुजारा नहीं चलता हैं. यही वजह हैं कि लोग अधिक से अधिक पैसा कमाने की जद्दोजहद में लगे रहते हैं. वैसे काफी हद तक आपका बैंक बैलेंस आपके भाग्य पर भी निर्भर करता हैं. मसलन कई मामलों में ये देखा जाता हैं कि व्यक्ति हुनरमंद होने के बावजूद अमीर नहीं बन पाता हैं. वो दिन रात मेहनत करता रहता हैं लेकिन फिर भी उसे मनचाहा फल नहीं मिल पाता हैं. इसके बाद हम कुछ मामले ऐसे भी देखते हैं जिन्हें बिना किसी मेहनत के बहुत सारा पैसा मिल जाता हैं. ये लोग अपने भाग्य का खाते हैं. कई बार तो इनके अंदर कोई टेलेंट भी नहीं होता हैं. आसान शब्दों में कहे तो पैसो के मामले में आपका भाग्य प्रबल होना बेहद जरूरी होता हैं.

जब भी धन और भाग्य की बात आती हैं तो हम माँ लक्ष्मी को याद करते हैं. हिंदू धर्म में लक्ष्मीजी को धन की देवी कहा गया हैं. ऐसी मान्यता हैं कि जो भी व्यक्ति लक्ष्मीजी को प्रसन्न करने में कामयाब हो जाता हैं धन के मामले में उसके भाग्य खुल जाते हैं. माँ लक्ष्मी की पूजा पाठ करने से सुख, शांति और धन तीनो ही प्राप्त होता हैं. माँ लक्ष्मी भक्तों के दुखों का निवारण करने के लिए भी जानी जाती हैं. वैसे तो आप सप्ताह में किसी भी दिन माँ लक्ष्मी की पूजा पाठ कर सकते हैं लेकिन शुक्रवार का दिन माता रानी के लिए बेहद ख़ास माना जाता हैं. शास्त्रों के अनुसार शुक्रवार का दिन माँ लक्ष्मी का दिन होता हैं. इस दिन माँ भक्तों से कुछ ज्यादा ही खुश रहती हैं. अतः भक्तों को भी इसका लाभ उठाते हुए शुक्रवार के दिन ही माँ लक्ष्मी के विशेष उपाय करने चाहिए.

ऐसे में आज हम आपको शुक्रवार की रात को करने के लिए एक ख़ास उपाय बताने जा रहे हैं. यदि आप या आपका परिवार आर्थिक तंगी से होकर गुजर रहा हैं या फिर अपने वर्तमान धनकोष में वृद्धि करना चाहता हैं तो उसे ये उपाय जरूर आजमाना चाहिए. इस उपाय को आपको शुक्रवार की रात 10 बजे करना हैं. इस समय पर आप घर के अंदर रखी माता की चौकी पर एक कलश रख दे. इस कलश के ऊपर केसर की सहायता से एक स्वास्तिक का चिन्ह बना दे. ध्यान रहे कि आपको इस कलश में पानी भी भरना हैं. पानी के अतिरिक्त इसमें दूर्वा,चावल और 1 रुपए का सिक्का भी डाल दे. अब एक छोटी सी प्लेट में चावल ले और उसे कलश के ऊपर रख दे.

अब आपका श्रीयंत्र की स्थापना कर चौमुखी दीपक प्रज्वलित करना हैं. इसकी अब कुमकुम और चावल से पूजा भी करे. इसके बाद कलश की पूजा कर कुछ मिनट माँ लक्ष्मी का ध्यान करे. इस उपाय को नियमानुसार करने से धन से संबंधित समस्यां हल हो जाती हैं. इससे आपके दैनिक जीवन में धन की आवक बढ़ना शुरू हो जाएगी. इस दिन आप माँ लक्ष्मी के नाम का व्रत भी रख सकते हैं. इससे देवी माँ और भी प्रसन्न हो जाएगी.

Back to top button