लखीमपुर खीरी उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में आज इंडो-नेपाल बॉर्डर पर माहौल तनावपूर्ण हो गया और पुलिया निर्माण को लेकर हुए विवाद में नेपाल की ओर से स्थानीय पुलिस पर जमकर पथराव किया गया साथ ही नेपाली नागरिकों द्वारा भारत विरोधी नारेबाजी भी की गई। प्रशासन ने मौके की नज़ाकत को समझते हुए हाई अलर्ट जारी कर दोनों देशों के बीच आवाजाही बंद कर दी है। इलाके में अभी भी तनाव की स्थिति बनी हुई है और पूरे इलाके में एसएसबी फोर्स पहुंच गई है। Nepal india border tension.

Nepal india border tension

नेपाल सीमा पर माहौल बिगड़ा, भारत विरोधी नारे लगे –

एक दिन पहले गोलीबारी में नेपाली युवक की मौत हो गई जिसके बाद भारत-नेपाल सीमा पर दोनों देशों के बीच माहौल तनावपूर्ण बना हुआ है। यह गोलीबारी भारत-नेपाल बॉर्डर पर नेपाली नागरिकों द्वारा किए जा रहे अतिक्रमण को लेकर उपजे विवाद के बाद की गई थी, जिसमें एक नेपाली युवक की मौत हो गई थी। इसके बाद भारत-नेपाल सीमा के सोनौली बॉर्डर पर सुबह से सैकड़ों की संख्या में नेपाली नागरिक हाथ में बैनर लेकर भारत विरोधी नारे लगा रहे हैं। यही नहीं भीड़ ने नेपाल में भारतीय सीमा से सटे कैलाली, गौरीफन्टा, कंचनपुर क्षेत्रों में भारतीय नागरिकों की दुकानों में तोड़-फोड़ की और उनके दर्जनों दुपहिया वाहनों को आग भी लगा दी।

क्या है पूरा मामला –

दरअसल, यह विवाद तब शुरू हुआ जब कंचनपुर के करीब नोमैन्स लैंड निर्माण को एसएसबी ने रोक दिया। इससे नाराज होकर भीड़ ने भारतीय जवानों पर पथराव शुरू कर दिया, इसी मौके में किसी शरारती तत्व ने गोलीबारी कर दी जिसमें एक नेपाली नागरिक मारा गया, हालांकि, एसएसबी का कहना है कि गोलीबारी हमारी तरफ से नहीं कि गई थी। वहीं इस मामले पर नेपाल पुलिस का कहना है कि एसएसबी की गोली से ही नेपाली युवक की मौत हुई है। मामले का संज्ञान लेते हुए भारत ने नेपाल से मारे गये नेपाली नागरिक की पोस्टमार्टम और फॉरेंसिक रिपेार्ट मांगी है जो सीमा पर गोलीबारी में मारा गया था। इस पूरी घटना के बाद नेपाल में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

error: Content is protected !!