राजनीति

इतने महीने में हो जाएगा अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण, अप्रैल में मोदी करेंगे शिलान्यास

आप लोगों को जानकर बहुत ख़ुशी होगी की बहुत जल्द अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण होने वाला है. बहुत जल्द ही राम भक्तो का बरसो पुराना ये सपना साकार होने वाला है. राम मंदिर के निर्माण के लिए गठित ट्रस्ट की पहली मीटिंग 19 फ़रवरी को दिल्ली में होने वाली है. इस मीटिंग में “श्री राम जन्मभूमि तीर्थ स्थल के सभी मेंबर मौजूद रहेंगे. राम मंदिर ट्रस्ट की पहली मीटिंग में 2 अन्य वरिष्ठ सदस्यों का चुनाव किया जायेगा. वहीं इसी पहली मीटिंग में यह भी तय किया जायेगा की राम मंदिर का निर्माण कब से शुरू होगा.”

ट्रस्ट की पहली मीटिंग में अध्यक्ष, महासचिव और कोषाध्यक्ष के चुनाव पर भी बातचीत की जाएगी. सूत्रों के अनुसार श्रीराम जन्मभूमि न्यास समिति के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास को राम मंदिर ट्रस्ट में महत्वपूर्ण ज़िम्मेदारी सौंपी जाएगी. वहीं यह भी अनुमान लगाया जा रहा है की विहिप के चंपत राय को भी इस ट्रस्ट में शामिल किया जा सकता हैं. 19 फ़रवरी को होने वाली इस मीटिंग में राम मंदिर निर्माण की रूपरेखा को तय किया जायेगा और इस मंदिर के निर्माण की ज़िम्मेदारियां सभी लोगों में बांटी जाएंगी. इस बैठक में शामिल होने के लिए 18 फ़रवरी को ही ट्रस्ट के सभी मेंबर दिल्ली पहुंच जाएंगे.

एक इंटरव्यू में ट्रस्ट के सदस्य कामेश्वर चौपाल ने बताया कि राम मंदिर का निर्माण कार्य साल 2022 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. इसी मिशन को किस प्रकार आगे बढ़ाया जा सकता है, इस बात की चर्चा ट्रस्ट की पहली बैठक में विस्तार से की जाएगी. कामेश्वर चौपाल ने बताया 24 महीने में ही भव्य राम मंदिर का निर्माण किया जाएगा और राम मंदिर के शिलान्यास के लिए ट्रस्ट पीएम मोदी को निमंत्रण भेजेगा.

सूत्रों के अनुसार प्रस्तावित राम जन्मभूमि मंदिर के गर्भगृह का निर्माण सोने से किया जायेगा. जिससे इस मंदिर की शोभा में चार चांद लग जायेंगे. मंदिर के गर्भगृह का निर्माण सोने से करवाने के लिए पटना का प्रसिद्ध महावीर मंदिर सामने आया है.

जानकारी के अनुसार , एक बार फिर अपने पूज्य भगवान श्री राम की स्वर्ण सेवा के लिए ‘महावीर हनुमान’ सामने आए हैं. पटना के प्रसिद्ध महावीर स्थान न्यास समिति के प्रमुख पूर्व IPS आचार्य किशोर कुणाल के अनुसार इस मंदिर के निर्माण में लगने वाला पूरा सोना ट्रस्ट द्वारा प्रदान किया जायेगा. उधर, यह भी सम्भावना बतायी जा रही है की मंदिर के निर्माण के लिए बनाए गए ट्रस्ट श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की पहली मीटिंग 18 और 19 फरवरी को दिल्ली में होने वाली.

इस मीटिंग में ट्रस्ट के मनोनीत और दूसरे सदस्यों का चयन और राम मंदिर निर्माण के लिए तारीख का ऐलान किया जायेगा जानकारी के अनुसार, मंदिर निर्माण कार्य से जुडी ये मीटिंग ट्रस्ट के रजिस्टर्ड ऑफिस ग्रेटर कैलाश पार्ट एक के R-20 नंबर कोठी यानी सीनियर एडवोकेट और ट्रस्ट के मेंबर के. परासरन के निवास सह कार्यालय में हो सकती है.

Back to top button