बॉलीवुड

‘इंस्‍पेक्‍टर साहिबा’ ने अपनी योग मुद्राओं से बनाया लाखों लोगों को दीवाना, अदाएं ऐसी कि पूछ‍िए मत

योग के महत्व को पूरी दुनिया ने अच्छे से समझकर अपनाया है. खासकर सिनेमा और टेलीविजन की दुनिया में ‘पावर योग’ का बोलबाला है. आप सभी लोगों को ‘इंस्पेक्टर चंद्रमुखी चौटाला’ याद होगी. सब टीवी पर प्रसारित होने वाले धारावाहिक ‘एफआईआर’ में दबंग पुलिसवाली की भूमिका निभा कर कविता कौशिक बहुत मशहूर हो गयी थीं. कविता भी अपने आप को फिट रखने के लिए पावर योग करती हैं. कविता के इंस्टाग्राम अकाउंट पर उनकी कुछ ऐसी योग मुद्राओं वाली तस्वीरें हैं जिन्हे देखने के बाद आप भी ऊर्जा से भर जाएंगे.कविता इंस्टाग्राम पर बहुत एक्टिव रहती हैं और उनकी शक्शियत ऐसी है जिन्होंने लोगों के बीच योग के क्रेज को बढ़ाने का काम किया है. कविता के इंस्टाग्राम अकाउंट पर लगभग 601k फॉलोवर्स हैं. कविता को समुद्र किनारे योग करना बहुत पसंद है. वैसे, वह अपने घर में, पिकनिक के दौरान और यहां तक कि शूटिंग के सेट पर समय मिलने पर योग करती हैं. इस बात की गवाही उनकी तस्वीरें देती हैं.

कविता का जन्म साल 1981 में 15 फरवरी को दिल्ली में हुआ था. साल 2001 में कविता ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत की थी. कविता सबसे पहले ‘कुटुम्ब’ सीरियल में दिखाई दी थीं. कविता ने एक इंटरव्यू में बताया था, ‘मैं नियमित रूप से योग करती हूं. योग मेरे डेली रूटीन का हिस्सा है. रोज़ाना योग करने की वजह से मैं उम्र के इस पड़ाव पर भी मैं खुद ऊर्जावान महसूस करती हूं. योग मुझे फिट रखता है.’भारतीय योग में सूर्य नमस्कार की सभी बारह मुद्राएं होती हैं. इन बारह मुद्राओं और कुछ दूसरे विशिष्ट आसनों को मिलाकर ‘पावर योग’ बनता है. पावर योग एक प्रकार का सामान्य योग होता है, जिसका इस्तेमाल विन्यास-शैली के योग से वेट लॉस करने के लिए किया जाता है. आम भाषा में पावर योग को ‘जिम योग’ भी कहते हैं.

पावर योग में मूल रूप से चार तरह की शारीरिक मुद्राएं आती हैं. सेब के आकार की मुद्रा, पियर के आकार की मुद्रा, सामान्य मुद्रा और ट्यूब के आकार की मुद्रा. पावर योग हार्ट रेट को बढ़ाता है और साथ ही कैलोरी घटाने में सहायक होता है. पावर योग के आसन थोड़े मुश्किल जरूर हैं, लेकिन यह बॉडी के एक्स्ट्रा फैट को कम करने में मदद करता है. साथ ही पावर योग करने से बॉडी में फ्लैक्सबिलिटी भी आती है. अभिनय की दुनिया में कदम रखने से पहले कविता ने दिल्ली के इंद्रप्रस्थ कॉलेज से फिलॉसफी में ग्रेजुएशन कम्पलिट किया है. कविता के पिता का नाम दिनेश चंद्र कौशिक है. इनके पिता सीआरपीएफ में अधिकारी चुके हैं. कविता को ‘इंस्पेक्टर चंद्रमुखी चौटाला’ की भूमिका निभाकर बहुत अधिक पॉपुलैरिटी मिली. इसके अलावा कविता डांस रिऐलिटी शो ‘नच बलिए’ और ‘झलक दिखला जा’ में भी नजर आ चुकी हैं.

कविता ने ‘एक हसीना थी’ और ‘जंजीर’ जैसी हिंदी फिल्मों में भी छोटी मोटी भूमिकाएं निभायी हैं. इसके अलावा कविता चार पंजाबी फिल्मों में भी काम कर चुकी हैं. एक समय कविता का नाम उनके साथी कलाकार करण ग्रोवर के साथ भी जोड़ा जा रहा था. कविता और करन ने ‘नच बलिए 3’ में जोड़ी बनाकर हिस्सा भी लिया था. पर साल 2008 में वो अलग हो गए, कविता ने साल 2017 में अपने फ्रेंड रॉनित बिस्वास के साथ शादी की और अब वो एक खुशहाल वैवाहिक जीवन बिता रही हैं. पिछले साल कविता ‘किचन चैम्पियन’ शो में कंटेस्टेंट बनकर आई थीं.

Back to top button