राशिफल

वार्षिक राशिफल 2020: राशि अनुसार जानिए आपके लिए कैसा रहेगा नया साल, क्या कहते हैं आपके सितारे ?

नया साल हमेशा अपने साथ नई उम्मीदें लेकर आता है। साल 2019 के साथ एक दशक का भी अंत हो गया। नववर्ष 2020 का आरंभ हो चूका है और इस नये साल से सभी लोगों को बहुत सी नई उम्मीदें होंगी। कुछ लोग के मन में यह भी सवाल होगा की नया साल यानी कि 2020 हमारे लिए कैसा रहेगा? इस वर्ष हमारे जीवन में क्या-क्या परिवर्तन होंगे? तो आज न्युजट्रेंड के इस वार्षिक राशिफल में हम आपको पूरे साल का राशिफल बता रहे हैं। इस वार्षिक राशिफल में हम आपके जीवन में होने वाली एक वर्ष की घटनाओं की विस्तार से चर्चा करेंगे, तो जानने के लिए पढ़ें वार्षिक राशिफल 2020

वार्षिक राशिफल 2020

मेष राशि (Aries) च, चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ :

मेष राशि वालों के लिए यह साल काफी अच्छा रहने वाला है। आपके मददगार स्वभाव के कारण सामाजिक स्तर पर आपका सम्मान बढ़ेगा। शत्रु सिर उठाएंगे, लेकिन उन्हें परास्त करने में आप सक्षम रहेंगे। इस साल स्वास्थ्य के प्रति गंभीर रहें, पौष्टिक आहार लें और नियमित व्यायाम करें। वर्ष के अंतिम महीनों में आपका साथी आपके लिए उपयुक्त सहारा बनेगा। अधिक गुस्से के चलते व्यवसाय स्थल पर झगड़े हो सकते हैं, इसलिए अपने दिमाग को ठंडा रखने का प्रयास करें। साल के अंत तक आपकी लगभग सारी समस्याएं ठीक हो जाएंगी।

वृषभ राशि (Taurus) ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो ब बो :

इस साल आपको थोड़ी ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता होगी। व्यापारियों के लिए मुनाफ़े वाला वर्ष साबित होगा। पदोन्नति हो सकती है। आपके प्रेम-संबंधों में मधुरता आएगी। पैसा इकट्ठा करने का प्रयास करें, बाद में काम आएगा। जमीन जायदाद का सुख आपको मिल सकता है। इस राशि के छात्र पढ़ाई के साथ-साथ अन्य प्रतिस्पर्धाओं में भाग लेकर अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं। वैवाहिक जीवन अच्छा रहेगा। धार्मिक कामों मे आपकी रुचि रहेगी। तीर्थ यात्रा करेंगे, गुरु का सान्निध्य मिल सकता है। भावनाओं में या दबाव में आकर कोई निर्णय न लें।

मिथुन राशि (Gemini) का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह :

मिथुन राशि वालों के लिए यह साल लाभदायक रहेगा। वर्ष की दूसरी तिमाही में अचानक होने वाले खर्चे उभर कर सामने आ सकते हैं। अपने परिश्रम पर ही भरोसा रखें, भाग्य के ऊपर निर्भर न हों। आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए हर महीने के पहले बुधवार को गणेश जी की पूजा अवश्य करें। वित्तीय मामलों में किसी के ऊपर आँख मूंदकर विश्वास ना करें ऐसा करना आपके लिए नुकसानदायी साबित हो सकता है। फरवरी से अप्रैल के बीच संतान और परिवार को लेकर चिंता की स्थिति बनी रह सकती है। हर मंगलवार हनुमान मंदिर में कुछ दान करना आपके लिए कारगर हो सकता है।

कर्क राशि (Cancer) ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो :

साल 2020 कर्क राशि के जातकों के लिए मिश्रित फल लेकर आने वाला है। वर्ष की तीसरी तिमाही नौकरी में प्रमोशन के योग बन सकते हैं जिससे आर्थिक लाभ में वृद्धि हो सकती है। परिवार के साथ जुड़ाव महसूस होगा। विरोधियों पर जीत मिलेगी। साल का ज़्यादातर भाग कर्क राशि वालों के अनुकूल रहेगा। शेयर बाज़ार में एक-साथ ज्यादा पैसे लगाने से बचे। पारिवारिक कलह से थोड़ी परेशानी हो सकती है। जीवन का आनंद उठाएं परन्तु नकारात्मकता को अपने ऊपर हावी न होने दें। जो लोग किसी पार्टनर की तलाश में हैं उनकी इच्छा पूरी होने के योग है।

सिंह राशि (Leo) मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे :

साल से पहले पड़ाव में ही आपको नई ज़िम्मेदारी भी मिल सकती है और वेतन में भी वृद्धि होने के आसार हैं। वर्ष की तीसरी तिमाही में आपके सामने आय के कई स्तोत्र आपके सामने आ सकते हैं जिसे आप अपनी बुद्धिमत्ता के बल पर अपने पक्ष में कर सकते हैं। नौकरीपेशा लोगों के लिए साल अच्छा रहेगा परन्तु अपना खुद का व्यवसाय करने वालों को थोड़ी आर्थिक परेशानी उठानी पड़ सकती है। सौन्दर्यीकरण के कार्यों पर खर्च बढ़ सकते हैं। जो लोग किसी के साथ रिश्ते निभा रहे हैं, उन्हें आनंद की अनुभूति होगी।

कन्या राशि (Virgo) ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो :

यह साल कन्या राशि वालों को ढेरों ख़ुशियाँ देने वाला होगा। साल के अंत तक आप कुछ प्रोपर्टी भी खरीदने का मन बना सकते हैं। धन का निवेश बुद्धिमत्ता से करें। आपके लिए यह साल किसी उपहार से कम नहीं है। जीवनसाथी और क़रीबियों के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध रहेंगे। जिन लोगो का संबंध जमीन के काम से है उनके लाभ में वृद्धि होगी। कारोबार से अच्छी आमदनी होगी। व्हीकल सावधानी से उपयोग करें। इंटरव्यू आदि में सफलता मिलेगी। कुछ नए व्यापारिक भागीदार मिलेंगे, कारोबार का विस्तार होगा।

तुला राशि (Libra) रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते :

सितारे कहते हैं कि तुला राशि वालों के लिए यह साल ख़ुशियोंं भरा रहेगा। आपके दुश्मन खुद की गलतियों के कारण अपने आप ही पराजित हो जाएंगे। आपकी किस्मत आपका भरपूर साथ देगी। जुलाई से आय की स्थिति में सुधार होगा। नौकरी से संबंधित आपकी सभी ख़्वाहिशें पूरी होंगी। नौकरीपेशा लोगों के लिए यह वर्ष अनुकूल है। कारोबार करने वालों को इस साल अपेक्षाकृत अधिक मुनाफ़ा होगा। इस साल कुछ नया करने की इच्छा तो होगी, लेकिन कुछ खास कर नहीं पाएंगे।

वृश्चिक राशि (Scorpio) तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू :

वृश्चिक राशि वालों के लिए यह साल पिछले साल के मुकाबले काफी बेहतर सिद्ध होगा। प्रेम-संबंधों में धैर्य से काम लें तथा आपसी रिश्तों के बीच किसी तरह का शक पैदा न होने दें। अगस्त तक प्रेम-संबंधों के प्रति सावाधान रहने की आवश्यकता है। करियर और प्रोफेशन के नजरिये से पैतृक काम करने वाले जातकों के लिए नये साल की पहली तिमाही का समय शुभ रहेगा। कार्यक्षेत्र में ऐसे बदलाव आएंगे जिससे आपकी हर गतिविधि का परिणाम आपको दिखाई देगा। विवाहित लोगों को अपने परिवार के स्वास्थ्य पर ध्यान देना होगा। साल के आखिरी भाग में आपको नई और बेहतर नौकरी मिलने की प्रबल संभावना है।

धनु राशि (Sagittarius) ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे :

इस साल आमदनी की कमी नहीं रहेगी। प्रेम संबंधों के लिए धनु राशि वालों के लिए यह साल मिलेजुले फल देने वाला होगा। साल की आखिरी तिमाही पूरी तरह से आपके पक्ष में रहेगी इसलिए आप इसका भरपूर लाभ उठाएँ। आर्थिक मोर्चे पर इस साल बहुत ही कम चुनौतियां रहेंगी। किसी भी क्षेत्र में बदलाव लाना हो तो अगस्त महीने के बाद ही फैसला लें। क्योंकि बुध ग्रह आपके हर फैसले में साथ देगा। कार्यक्षेत्र में जिम्मेदारियां भी बढ़ेंगीं। कुल मिलाकर यह साल आपकी उन्नति में मददगार साबित होगा।

मकर राशि (Capricorn) भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी :

इस साल सही दिशा में की गयी थोड़ी मेहनत आपको बड़ी सफलता दिला सकती है। अपने आस-पास के लोगों पर अत्यधिक विश्वास न करें अन्यथा धोखा खा सकते है। ज़िन्दगी में रौनक मई के बाद ही आएगी, लेकिन आपको पूरे साल सतर्क रहना होगा। साल के शुरूआती दिनों में स्वास्थ्य का विशेष रूप से ध्यान रखें। मार्च के बाद कुछ समय के लिए मानसिक परेशानी झेलनी पड़ सकती है। इस साल आपके पारिवारिक जीवन में काफ़ी उतार-चढाव होने की संभावना है। माता-पिता के साथ रिश्ते अच्छे रहेंगे, परन्तु भाई के साथ कुछ विवाद होने की संभावना है।

कुंभ राशि (Aquarius) गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा :

इस साल कुंभ राशि वालों की बहुत तरक्की होगी। लेकिन जून से अगस्त तक का समय नौकरीपेशा लोगों के लिए कष्टकारी रह सकता हैं। गृहस्थ जीवन को लेकर कुछ तनाव हो सकता है, लेकिन पेशेवर ज़िन्दगी में सफलता मिलेगी। निजी ज़िन्दगी से आपको उतनी सुख-शांति नहीं मिलेगी, जितना कि आप उम्मीद करेंगे। एक छोटी गलती आपका बड़ा नुकसान कर सकती है इसलिए हर काम सोच समझकर करना बेहतर होगा। आध्यात्मिक उन्नति के द्वार खुल सकते हैं। रिश्तों को बेहतर बनाने में आपकी धैर्यशीलता मददगार साबित होगी।

मीन राशि (Pisces) दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची :

इस साल आपको व्यापार में आर्थिक लाभ होगा। गृहस्थ जीवन में संतुलन बना कर चलेंगे तो सब अच्छा होगा। हमेशा आवेश में रहने की आदत आपको नुक़सान पहुँचा सकती है। लाभ के अवसर बढ़ेंगे। व्यापार में आपको नए मार्ग मिलेंगे, जिन पर आगे चलते हुए आपको कामयाबी मिलेगी। प्रेम-संबंधें में भी सुधार होगा। शादी की राह में आ रही रुकावट दूर होगी। परेशानियों से घिरे मीन राशि के जातकों को यह साल कुछ राहत देने वाला है। तनाव लेने से बचें और ख़ुश रहने की कोशिश करें। पैतृक संपत्ति भी मिलने के संयोग हैं।

यह भी पढ़ें : बड़े से बड़ा दुःख पलभर में समाप्त कर देगा शिवजी का ये लौंग वाला उपाय

Back to top button