विशेष

अगर आप भी हैं नौकरी की तलाश में तो रिज्यूमे बनाते समय रखें इन बातों का ध्यान, जल्दी मिलेगी नौकरी!

रिज्यूमे बनाते समय रखें इन बातों का ध्यान:

 

*- साफ़ रखें अपना मकसद:

किसी भी रिज्यूमे में सबसे पहले अपना मकसद लिखा जाता है। अगर आप जॉब के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो इससे साफ़ हो जाता है कि आपका मकसद जॉब पाना ही है। समस्या तब आती है जब आप अपनी फील्ड को छोड़कर किसी और फील्ड में जाने की सोचते हैं। ऐसे में आपको उसके बारे में संक्षेप में लिखने की जरुरत होती है।

*- ना लिखे अनावश्यक वर्क एक्सपीरियंस:

कुछ लोग अपने रिज्यूमे में बचपन से लेकर जवानी तक के किये गए काम के बारे में लिख देते हैं, जिनका कई जगहों पर कोई मतलब नहीं होता है। ऐसे में आपके लिए यही सही रहेगा कि जो जरुरी ना हो उसे तुरंत हटा दें।

*- ना शामिल करें व्यक्तिगत जानकारी:

रिज्यूमे बनाते समय इस बात का ख़ास तौर पर ध्यान रखें कि उसमें अपने धर्म के बारे में या अपने सोशल सिक्यूरिटी नंबर के बारे में कुछ भी ना लिखें। यह सब जानकारी किसी भी कंपनी के लिए कोई मायने नहीं रखती हैं।

*- ना करें अपनी हॉबी का ज़िक्र:

किसी को कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप अपने खाली समय में क्या करते हैं। कंपनी वाला आपको काम करने के लिए रखता है, ना कि आपकी हॉबी जानने के लिए। ऐसे में अपनी हॉबी के बारे में अपने रिज्यूमे में ना लिखें। वह रिज्यूमे देखने वाले का भी समय बर्बाद करती है।

*- छोटे फॉण्ट का ना करें प्रयोग:

कुछ लोगों की आदत होती है कि एक ही पेज पर सबकुछ शामिल करने के चक्कर में जगह भी कम छोड़ते हैं और फॉण्ट साइज़ भी बहुत छोटा कर देते हैं। कई बार तो फॉण्ट साइज़ इतने छोटे होते हैं कि कमजोर नजर वाले को दिखाई भी नहीं देते हैं। इसलिए ऐसी गलती भूलकर भी नहीं करनी चाहिए।

Previous page 1 2
Back to top button