समाचार

1 नवंबर से बंद हो जाएंगे 7 करोड़ लोगो के मोबाइल नंबर, बचने के लिए करे ये काम

भारत में कई करोड़ मोबाइल यूजर्स हैं. ऐसे में 7 करोड़ मोबाइल यूजर्स को इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ने की जरूरत हैं. दरअसल सभी मोबाइल कम्पनियों के ल्लिये नियम कायदे बनाने वाली TRAI (टेलिकॉम रेग्युलेटरी ऑथिरिटी ऑफ इंडिया यानी भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण) ने कुछ चुनिंदा मोबाइल नंबर यूजर्स के लिए एक डेडलाइन जारी की हैं. इसके तहत इन 7 करोड़ यूजर्स 31 अक्टूबर 2019 के पहले अपना मोबाइल नंबर किसी दूसरी कंपनी में पोर्ट कराना होगा. यदि वे ऐसा नहीं करते हैं तो 31 अक्टूबर के बाद उनका मोबाइल नंबर हमेशा के लिए डिसेबल कर दिया जाएगा. यानी वो यूजर दोबारा इस नंबर को हासिल नहीं कर सकेगा. इसलिए इनके लिए अपने नंबर को पोर्ट कराना आवश्यक हैं.

अब सवाल ये उठता हैं कि वे 7 करोड़ मोबाइल यूजर्स कौन हैं. दरअसल ये मोबाइल नंबर्स Aircel कंपनी के हैं. यदि आपको याद हो तो फरवरी 2018 में Aircel द्वारा अपनी सभी सर्विस बंद कर दी गई थी. ऐसा इसलिए हुआ था क्योंकि मार्केट में रिलायंस Jio के आ जाने के बाद कई कंपनी की हालत पतली हो गई थी और उन्हें मुनाफा मिलना भी बंद हो गया था. जिओ की वजह से कई दूसरी टेलीकॉम कंपनियाँ या तो बंद हो गई या उन्हें किसी बड़ी कंपनी ने खरीद लिया. इसमें Aircel ऐसा था जिसने अपनी सेवाएं पूरी तरह बंद करने का निर्णय लिया था. उस समय Aircel के करीब 9 करोड़ ग्राहक थे. ऐसे में उसने TRAI से विनती की थी कि वो Aircel ग्राहकों को UPC ( यूनिक पोर्टिंग कोड) ताकि यूजर्स अपना मोबाइल नंबर किसी एनी कंपनी में पोर्ट करवा सके.

 

31 अगस्त 2019 तक करेब दो करोड़ Aircel यूजर्स ने अपना मोबाइल नंबर पोर्ट करवा लिया था. हालाँकि अभी भी 7 करोड़ लोगो ने ऐसा नहीं किया. इस बात को ध्यान में रखते हुए TRAI ने इन 7 करोड़ यूजर्स के लिए 31 अक्टूबर 2019 की डेडलाइन तय की हैं. जो भी यूजर्स इस तारीख तक अपना Aircel नंबर पोर्ट नहीं कराते हैं उनका नंबर हमेशा के लिए बंद हो जाएगा. Aircel के अतिरिक्त इसमें डिशनेट के ग्राहक भी सम्मिलित हैं.

ऐसे मिलेगा UPC कोड

जो भी Aircel यूजर्स अपना नंबर पोर्ट कराना चाहते हैं उन्हें अपने मोबाइल पर PORT और अपना मोबाइल नंबर टाइप कर 1900 पर मेसेज सेंड करना होगा. इसके बाद आपका UPC कोड जनरेट होगा जिसकी सहायता से आप किसी भी अन्य कंपनी के अंतर्गत उस नंबर को पोर्ट (ट्रांसफर) कर सकते हैं. Aircel ने पहले ये सुविधा अपनी वेबसाइट पर भी दे रखी थी लेकिन वर्तमान में उसकी वेबसाइट भी बंद हो गई हैं. ऐसे में आपको मेसेज के माध्यम से ही 31 अक्टूबर के पूर्व अपना नंबर पोर्ट कराना होगा. जो लोग Aircel या डिशनेट के ग्राहक नहीं हैं उन्हें नंबर पोर्ट कराना आवश्यक नहीं हैं.

गौरतलब हैं कि जब से मुकेश अंबानी का रिलायंस Jio मार्केट में आया हैं तभी से बाकी सभी टेलिकॉम कंपनियों की नींद उड़ी हुई हैं. Jio अपने ग्राहकों को बेहद सस्ते दामों पर कालिंग और इंटरनेट सुविधा मुहैया करवा रहा हैं. ऐसे में बाकी कंपनियों को भी अपने पहले के हाई फाई दामों को कम करने पर मजबूर होना पड़ा हैं.

Back to top button