बॉलीवुड

बॉक्स ऑफिस पर छाए रहें ‘महात्मा गांधी’, एक फिल्म को मिल चुका है ऑस्कर अवॉर्ड

देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की आज 150वीं जयंती है। इस मौके पर न सिर्फ पूरा देश उन्हें याद कर रहा है, बल्कि विदेशों में भी उनके काम की चर्चा हो रही है। जी हां, महात्मा गांधी ने सत्य अंहिसा के मार्ग पर चलते हुए अंग्रेज़ों को धूल चटाने का काम किया था, जिसमें उनकी रणनीति ने खास तौर से अंग्रेज़ों को पस्त किया था। महात्मा गांधी से जुड़ी कई कहानियां भारत में प्रचलित हैं, जिसमें सिनेमा का बड़ा योगदान रहा है। इतना ही नहीं, सिनेमा में महात्मा गांधी लंबे समय तक छाए रहे और जमकर सुर्खियां बटोरी।

भारतीय सिनेमा अक्सर देश के महान पुरुषों पर फोकस करता रहा है, जिसमें महात्मा गांधी पर तो ढेर सारी फिल्में बनी हैं। इन फिल्मों ने न सिर्फ देश में खूब कमाई की, बल्कि विदेशों में भी खूब चली। इतना ही नहीं, एक फिल्म को तो ऑस्कर अवॉर्ड भी मिला। बता दें कि गांधी जी ने अपने योगदान से न सिर्फ अंग्रेजों को भारत छोड़ने पर मजबूर किया, बल्कि आधुनिक भारत की नींव भी उन्होंने ही रखी थी। आज भी हम लोग उनके विचारों से कहीं न कहीं प्रभावित होते रहे हैं और उनकी राह पर चलने की कोशिश करते हैं।

बॉक्स ऑफिस पर छाए रहे बापू

महात्मा गांधी का व्यक्तित्व ही इतना ज्यादा प्रभावित है कि उन पर कोई एक फिल्म से बात नहीं बनती, जिसकी वजह से कई फिल्मों का निर्माण हुआ और हर फिल्म ने दर्शकों पर अलग छाप छोड़ी। इतना ही नहीं, इन फिल्मों ने समय समय पर गांधी को हमारे बीच जीवित रखा। हालांकि, गांधी फिल्मों के अलावा भी हम सबके मन में हमेशा ही जीवित रहते हैं। बता दें कि जब भी आजादी का ज़िक्र होता है, तब गांधी जी का ज़िक्र होना स्वाभाविक है।

इन फिल्मों में नज़र आएं गांधी

महात्मा गांधी के जीवन पर आधारित फिल्मों में गांधी (1982), द मेकिंग ऑफ महात्मा गांधी, हे राम, डॉ. बाबा साहब अंबेडकर, मैंने गांधी को नहीं मारा और लगे रहो मुन्ना भाई, गांधी माई फादर और गांधी टू हिटलर। इन फिल्मों के तहत गांधी बापू बॉक्स ऑफिस पर छाए। बता दें कि फिल्म गांधी को ऑस्कर अवार्ड भी मिल चुका है। मतलब साफ है कि गांधी का जीवन आज भी हमें किसी न किसी रुप में प्रभावित करता है और जब तक सूरज चांद रहेगा, तब तक गांधी अमर रहेंगे।

गांधी की 150वीं जयंती का भव्य आयोजन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब साल 2014 में देश की कमान संभाली थी, तभी से उन्होंने महात्मा गांधी के 150वीं जयंती को भव्य तरीके से मनाने की बात कही थी। इस मौके पर महात्मा गांधी को न सिर्फ याद किया जाएगा, बल्कि उनके इस दिन को खास बनाया जाएगा, ताकि पूरी दुनिया इस याद रखे, इसके लिए जमकर तैयारियां की गई है। बता दें कि 2 अक्टूबर के दिन स्कूल और कॉलेज में गांधी जयंती धूमधाम से मनाई जाती है।

Back to top button