स्वास्थ्य

खूबसूरत, मुलायम और मजबूत बाल पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

हर कोई मजबूत और खूबसूरत बाल पाने की चाहत रखता है और अपने बालों को मजबूत बनाएं रखने के लिए लोग कई तरह के शैम्पू का प्रयोग भी किया करते हैं। हालांकि कई बार महंगे शैम्पू इस्तेमाल करने के बाद भी आपको मजूबत और मुलायम बाल नहीं मिल पाते हैं। वहीं आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप खूबसूरत बाल पा सकें।

इस तरह से पाएं मुलायम और सुंदर बाल –

एवोकैडो का पेस्ट

एवोकैडो को बालों के लिए उत्तम माना जाता है और इसे बालों पर लगाने से बाल मुलायम हो जाते हैं। मुलायम बाल पाने के लिए आप एवोकैडो को छील लें और इसका बीज निकाल लें। बीज निकालने के बाद आप इसे मिक्सी में पीस लें। एवोकैडो का पेस्ट बनकर तैयार हो जाएगा। आप इस पेस्ट में थोड़ा सा नारियल का तेल मिला दें और इसे अपने बालों पर लगा लें। 20 मिनट तक इस पेस्ट को बालों पर लगा रहने दें और जब ये सूख जाए तो अपने बालों को शैंपू की मदद से धो लें। ये पेस्ट बालों पर लगाने से बाल एकदम मुलायम और चमकदार हो जाएंगे। (और पढ़ें – एवोकैडो खाने के फायदे)

अंडे का पेस्ट

अंडा बालों पर लगाने से बाल जड़ों से मजबूत हो जाते हैं। इसलिए जिन लोगों के बाल कमजोर हैं वो लोग हफ्ते में एक बार अपने बालों पर अंडे का पेस्ट लगा लें। अंडे का पेस्ट तैयार करना बेहद ही सरल है। आप अपने बालों की लंबाई के हिसाब से एक या दो अंडे ले लें। फिर इन अंडों को आप तोड़ लें और इनको अच्छे से मिक्स कर लें। आप इनमें नारियल का तेल भी मिला सकते हैं। आप इस पेस्ट को अपने बालों पर लगा लें और एक घंटे तक इसे अपने बालों पर लगा रहने दें। एक घंटे बाद आप हल्के गुनगुने पानी से अपने बालों को धो लें। ये पेस्ट बालों को मजबूती देने के साथ-साथ बालों को मुलायम भी बना देगा। (और पढ़ें – अंडे के फायदे)

केला

केले की मदद से भी खूबसूरत बाल पाए जा सकते हैं। आप एक केला लेकर उसे पीस लें और उसके अंदर थोड़ा सा शहद मिला दें। इन दोनों चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें और इस पेस्ट को अपने बालों पर लगा लें। केले का ये पेस्ट बालों पर आधे घंटे तक लगा रहने दें और आंधे घंटे बाद अपने बालों को शैम्पू की सहायता से धो लें। आपके बाल मुलायम और चमकदार बन जाएंगे। (और पढ़ें – केले के लाभ)

रखें इन बातों का ध्यान

बालों की मजूबती और चमक इस बात पर भी निर्भर करती है कि आप किस तरह का खाना खाया करते हैं। क्योंकि गलत डाइट लेने से आपके बाल कमजोर होने लग जाते हैं। इसलिए आप अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल कर लें जो बालों के लिए उत्तम मानी जाती है। अगर आपके बाल कमजोर हैं तो आप बीन्स की सब्जी खाना शुरू कर दें। हफ्ते में तीन दिन बीन्स की सब्जी खाने से आपके बाल मजबूत हो जाएंगे। बीन्स के अलावा अंडा खाने से भी बाल जड़ों से मजबूत हो जाते हैं।

Back to top button