स्वास्थ्य

जवां बनें रहने के लिए खाएं ये चीजें, चेहरे पर सदा बना रहेगा निखार

हर कोई एक सेहतमंद शरीर पाने की इच्छा रखता है और सदा जवां रहना चाहता है। लेकिन बढ़ती आयु के साथ ही शरीर पर असर पड़ने लग जाता है और हमारी त्वचा बेजान और हड्डियां कमजोर होने लग जाती हैं। हालांकि अगर नीचे बताए गई चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर लिया जाए तो बढ़ती आयु का असर आपके शरीर पर नहीं पड़ता है और आप जवां बने रहते हैं। इतना ही नहीं इन चीजों को खाने से आपके शरीर की रक्षा कई प्रकार की बीमारियों से भी होती है। तो आइए जानते हैं कि वो कौन सी चीजें हैं जो कि सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

जवां बनें रहने के लिए खाएं ये चीजें

ब्रोकोली

ब्रोकोली एक प्रकार की गोभी होती है जिसे सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। ब्रोकोली के अंदर बीटा कैरोटीन और आइसोथियोसायनेट नामक तत्व मौजूद होते हैं जो कि एंटीएजिंग की प्रक्रिया में मददगार होते हैं और ब्रोकोली को खाने से कैंसर से शरीर की रक्षा होती है। इसलिए जो लोग एक सेहतमंद शरीर पाना चाहते हैं वो अपनी डाइट में ब्रोकोली को शामिल कर लें।

अंकुरित अनाज

अंकुरित अनाज खाने से हड्डियां मजबूत बनी रहती हैं और त्वचा भी जवां बनी रहती है। रोज सुबह थोड़ा सा अंकुरित अनाज खाने से शरीर को कई प्रकार के पोषक तत्व मिल जाते हैं। इतना ही नहीं अंकुरित अनाज खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत बनी रहती है और शरीर की रक्षा कई प्रकार के रोगों से होती है।

ग्रीन टी

दूध वाली चाय की तुलना में ग्रीन टी उत्तम होती है और इसे पीने से शरीर एकदम शेप में रहता है। जो लोग नियमित रूप से ग्रीन टी पीते हैं उनका वजन कंट्रोल में रहता है और ग्रीन टी पीने से चेहरे की त्वचा भी निखर जाती है। इसके अलावा ग्रीन टी पीने से  ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल भी संतुलित रहते हैं।

ओट्स

ओट्स एक उच्च फाइबर युक्त खाना है और इसे खाने से पेट एकमद स्वस्थ रहता था। जिन लोगों को कब्ज और गैस की शिकायत होती है उन लोगों को ओट्स जरूर खाना चाहिए। ओट्स खाने से पाचन तंत्र सही से कार्य करता है।

लहसुन

लहसुन के साथ कई तरह के लाभ जुड़े हुए हैं और इसे खाने से वजन नहीं बढ़ता है और ना ही हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है। इसलिए 30 की आयु के बाद आप अपनी डाइट में लहसुन को शामिल कर लें। क्योंकि 30 की आयु के बाद हाई ब्लड प्रेशर होने का खतरा बेहद ही बढ़ जाता है।

बादाम

बादाम को सेहत का खजाना माना जाता है। क्योंकि इसे खाने से दिमाग, दिल, त्वचा और हड्डियों पर अच्छा असर पड़ता है। रोजाना जो लोग बादाम खाते हैं उन लोग के चेहरे पर सदा निखार बना रहता है और उनकी त्वचा बुढ़ापे का शिकार नहीं होती है। इसलिए अगर आप बादाम का सेवन नहीं करते हैं तो आप से ही इसे खाना शुरू कर दें।

ऊपर बताई गई चीजों के अलावा, अनार, बीन्स, दूध, दाल, काले चीने और इत्यादि तरह की चीजों को खाने से आपको सदा जवां बना रहते हैं।

Back to top button