स्वास्थ्य

बेहद ही चमत्कारी है अरंडी के तेल के फायदे, इसके प्रयोग से तुरंत सही हो जाते हैं यह रोग

अरंडी के तेल को सेहत, बालों और त्वचा के लिए बेहद ही फायदेमंद माना जाता है और इस तेल का प्रयोग करने से कई तरह के लाभ जुड़े हुए हैं। अरंडी के तेल को अंग्रेजी भाषा में कैस्टर ऑयल के नाम से जाना जाता है। आज हम आपको अरंडी के तेल के फायदे बताने जा रहे हैं और अरंडी के तेल के फायदे पढ़ने के बाद आप भी इस तेल का प्रयोग करना शुरू कर देंगे। तो आइए जानते हैं अरंडी के तेल के फायदे।

अरंडी के तेल के फायदे

अरंडी के तेल के फायदे

चेहरे बनें सुंदर

अरंडी के तेल की मदद से चेहरे की सुंदरता को और बढ़ाया जा सकता है। आप थोड़ा सा अरंडी का तेल लेकर उसे हल्का सा गर्म कर लें। फिर इस तेल को अपने चेहरे पर लगा लें। रात भर इस तेल को चेहरे पर लगा रहने हैं और सुबह ठंडे पानी से अपने चेहरे को धो लें। अरंडी के तेल को रोज रात को लगाकर सोने से आपके चेहरे का निखार बढ़ जाएगा और आपको गोरी त्वचा मिल जाएगी।

मुंहासे करे दूर

अरंडी तेल के फायदे

अरंडी के तेल के फायदे मुहासें दूर करने में लाभकारी साबित होते हैं। मुंहासों की समस्या से परेशान लोग अरंडी के तेल का प्रयोग जरूर किया करें। अरंडी का तेल अगर मुंहासों पर लगाया जाए तो मुंहासे सही हो जाते हैं और इनका निशान चेहरे पर भी नहीं पड़ता है। आप थोड़ा सा अरंडी का तेल लेकर उसे अपने मुंहासों पर लगा लें और कुछ देर तक इसे मुंहासों पर लगा रहने दें। फिर आप ठंडे पानी से चेहरे को साफ कर लें।

काले घेरे हो दूर

अरंडी तेल के फायदे

काले घेरे होने पर आप अरंडी के तेल से मालिश करें। अरंडी के तेल से मालिश करने से काले घेरे तुरंत सही हो जाएगे और आंखों के नीचे की त्वचा एकदम गोरी हो जाएगी। दरअसल अरंडी के तेल में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो कि रक्त संचार को बेहतर करने का काम करते हैं।

झाइयों से मिले राहत

अरंडी तेल के फायदे

झाइयां होने पर उम्र अधिक दिखने लग जाती है। हालांकि अरंडी के तेल की मदद से झाइयां दूर हो जाती है और झाइयों से आराम मिल जाता है। झाइयां होने पर आप अरंडी के तेल को चेहरे पर लगा लें। ये तेल एक हफ्ते तक लगातार लगाने से झाइयां एकदम सही हो जाएंगी और आपको जवां चेहरा मिल जाएगा। इसके अलावा आप चाहे तो अरंडी के तेल में शहद भी मिला सकते हैं। इन दोनों चीजों को एक साथ चेहरे पर लगाने से भी झाइयां सही हो जाती हैं।

मिलें मजबूत बाल

अरंडी तेल के फायदे

अरंडी के तेल के फायदे बालों को मजबूत बनाने में फायदेमंद होते हैं। अरंडी के तेल को बालों पर लगाने से बालों को मजबूती मिलती है और बाल लंबे भी हो जाते हैं। इसलिए जिन लोगों के बाल आसानी से टूट जाते हैं या जिन लोगों के बाल काफी छोटे हैं वो लोग अरंडी का तेल अपने बालों पर लगाया करें। आप अपने बालों की लंबाई के हिसाब से अरंडी का तेल लें और उसमें नारियल का तेल मिला दें। फिर इससे अपने बालों की मालिश करें। हफ्ते में दो बार इस तेल से बालों की मालिश करने से आपके बाल एक महीने में बढ़े होने लग जाएंगे।

कब्ज करे दूर

अरंडी तेल के फायदे

कब्ज की समस्या होने पर आप अरंडी के तेल में संतरे का जूस मिला दें। अरंडी के तेल को संतरे के जूस के साथ पीने से कब्ज सही हो जाएगी। इसलिए आप इस मिश्रण को रोज जरूर पीया करें। (और पढ़ें – संतरे के फायदे)

जोड़ों का दर्द हो सही

अरंडी तेल के फायदे

जोड़ों में दर्द होने पर आप अरंडी के तेल से मालिश करें। अरंडी के तेल को आप गर्म कर लें। इसके बाद आप इस तेल से अपने जोड़ों की मालिश करें। इस तेल से दिन में तीन बार मालिश करने से जोड़ों की दर्द सही हो जाती है।

पेट की सूजन हो कम

अरंडी तेल के फायदे

पेट दर्द में आराम के लिए अरंडी के तेल के फायदे लाज़वाब है। पेट में सूजन आने पर आप एक चम्मच अरंडी का तेल पी लें। अरंडी का तेल पीने से पेट की नसों को आराम पहुंचेगा और पेट की सूजन सही हो जाएगी। इसके अलावा पेट में दर्द होने पर भी अगर अरंडी का तेल पीया जाए तो पेट दर्द से आराम मिल जाता है।

घाव भरें

अरंडी तेल के फायदे

चोट लगने पर आप अरंडी के तेल को घाव पर लगा लें। अरंडी के तेल को घाव पर लगाने से घाव में संक्रमण नहीं फैलेगा और चोट का घाव जल्द भरने लग जाएगा। चोट के अलावा अगर जले हुए घाव पर भी अरंडी का तेल लगाया जाए तो जले हुए घाव में जलन नहीं होती है।

जुकाम हो सही

अरंडी तेल के फायदे

जुकाम होने पर आप अरंडी के तेल में, काली मिर्च का पाउडर, शहद और लहुसन को मिला दें। इस मिश्रण को आप दिन में तीन बार पीएं। इसे पीने से आपका जुकाम सही हो जाएगा और आपको खांसी से भी आराम मिल जाएगा।

अरंडी के तेल के फायदे जानने के बाद आप इस तेल का इस्तेमाल जरूर करें। इस तेल में कई ऐसे औषधीय गुण होते हैं जो इस तेल को एक चमत्कारी तेल बनाते हैं।

यह भी पढ़ें : काली मिर्च के औषधीय गुण

Back to top button