स्वास्थ्य

गर्भावस्‍था में जरूर करना चाहिए फोलिक एसिड का सेवन, आइये जानते हैं फोलिक एसिड के फायदे

फोलिक एसिड (Folic Acid) को कई लोग विटामिन बी9 के नाम से भी जानते हैं। फोलिक एसिड शरीर के लिए महत्वपूर्ण होता है और इसकी मदद से शरीर में नई कोशिकाओं का निर्माण होता है। शरीर में फोलिक एसिड की कमी होने पर डॉक्टरों द्वारा दवाई दी जाती है। गर्भवती महिलाओं के शरीर में फोलिक एसिड की कमी होने से जन्म लेने वाले बच्चे की सेहत पर खराब असर पड़ता है। दरअसल फोलकि एसिड लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने का कार्य करते हैं और अधिक महिलाओं के शरीर में खून की कमी पाई जाती है। इसलिए जब महिलाएं गर्भवती होती हैं तो उन्हें फोलिक एसिड दिया जाता है। फोलिक एसिड शरीर को स्वस्थ्य रखने के कार्य करता है और शरीर में खूनी की कमी नहीं होने देता है। फोलिक एसिड की दवा लेने से गर्भधारण करने वाली महिला को कई स्वस्थ लाभ भी पहुंचते हैं। फोलिक एसिड के फायदे क्या-क्या है इसकी जानकारी इस प्रकार है।

फोलिक एसिड के फायदे

खून की कमी पूरी करेे

शरीर में खून की कमी होने पर शरीर आसानी से थक जाता है और शरीर में कमजोरी आ जाती है। खून की कमी होने से अन्य तरह के रोग शरीर को लग जाते हैं। महिलाओं के शरीर में खून की कमी अधिक पाई जाती है। इसलिए डॉक्टरों द्वारा फोलिक एसिड महिलाओं को दिया जाता है ताकि उनके शरीर में खून की कमी ना हो। जो महिलाए गर्भ धारण करती है उन महिलाओं के लिए फोलिक एसिड बेहद ही जरूरी होता है। फोलिक एसिड की दवा खाने से गर्भवती महिलाओं को एनीमिया होने का खतरा नहीं रहता है। ये शरीर में रक्त कोशिकाएं बनता और ऐसा होने पर शरीर में खून की कमी नहीं होती है।

शिशु के लिए लाभदायक

फोलिक एसिड की दवा लेने से गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास अच्छे से होता है। फोलिक एसिड की मदद से स्पाइना बिफिडा जैसी बीमारियों से शिशु की रक्षा होती है। दरअसल गर्भ में पल रहे बच्चे को स्पाइना बिफिडा बीमारी यानी स्पाइनल कॉर्ड का विकास ना होने का खतरा अधिक रहता है। इसलिए डॉक्टरों द्वारा फोलिक एसिड की दवा गर्भवती महिला को दी जाती है ताकि बच्चे को ये बीमारी ना हो सके।

दिल की बीमारी से हो रक्षा

गर्भवती महिला अगर फोलिक एसिड का सेवन करती है तो उससे ना केवल बच्चे का विकास अच्छे से होता है साथ में ही मां को स्ट्रोक, एल्जाइमर और दिल की बीमारियों होने का खतरा कम हो जाता है।

मिसकैरेज का खतरा हो कम

फोलिक एसिड के फायदे गर्भवती के लिए अनगिनत है और फोलिक एसिड की दवा खाने से मिसकैरेज का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। इसलिए ये जरूरी होता है कि जब आप गर्भधारण करती हैं तो इसका सेवन जरूर करें।

फोलिक एसिड की दवा कितनी मात्रा में लेनी चाहिए

फोलिक एसिड की दवा डॉक्टरों द्वारा बताए जाने पर ही खानी चाहिए। गर्भवती महिला की ये दवा किस तरह से और कितनी मात्रा में लेनी चाहिए इसकी जानकारी इस प्रकार है।

अगर कोई महिला गर्भ धारण करने का सोच रही है तो उसे फोलिक एसिड की दवा 400 माइक्रो ग्राम लेनी चाहिए। गर्भधारण करने के बाद इसी मात्रा 600 माइक्रो ग्राम  लेनी चाहिए। हालांकि अगर आप गर्भ धारण करने का सोच रही हैं तो आप फोलिक एसिड युक्त खाना खाने शुरू कर दें। फोलिक एसिड युक्त खाना खाने से खून की कमी शरीर में नहीं होती है।

इन चीजों को खाने से नहीं होती है खून की कमी

किन चीजों को फोलिक एसिड पाया जाता है उसकी जानकारी इस तरह है-
पत्तेदार हरी सब्जियां, सोयाबीन, लोबिया, राजमा, सूखी मटर, काबूली चना, दालें, साबुत अनाज का आटा, चोकर, आटे की ब्रेड, दलिया, स्ट्राबेरी, विलायती खरबूजा, कीवी, केला, अनानास, नारंगी, पपीता, संतरे, रसबेरी, संतरे का रस, फलियां, रोटी, दाल और चावल जैसी चीजों का सेवन करने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है और शरीर एकदम स्वस्थ रहता है। इसलिए आप इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर लें और रोज इन चीजों में से एक चीज जरूर खाएं।

फोलिक एसिड के फायदे पढ़ने के बाद आप शरीर में इसकी कमी ना होने दें। वहीं शरीर में खून की कमी होने पर चक्कर और कमजोरी आने की समस्या हो जाती है। इसलिए जब भी आपको अधिक चक्कर आए या आपका शरीर थका महसूस करे तो आप डॉक्टर से चेकअप करवा लें।

यह भी पढ़ें : यूरिक एसिड क्या होता

Back to top button