स्वास्थ्य

कपूर से होते हैं ये 6 हैरान कर देने वाले फायदे, बाल और त्वचा के लिए नहीं है किसी वरदान से कम

साफ-सुथरी और बेदाग त्वचा की कामना हर कोई करता है. हर कोई चाहता है कि उसकी त्वचा पर कोई दाग-धब्बा या निशान न हो. लेकिन हर किसी की यह कामना पूरी नहीं होती. बहुत कम लोग ही ऐसे होते हैं जो साफ-सुथरी और बेदाग त्वचा के मालिक होते हैं. अधिकतर लोगों को त्वचा संबंधी कोई न कोई परेशानी जरूर होती है. कोई पिंपल से परेशान रहता है, किसी को झुर्रियों की समस्या होती है तो कोई बाल झड़ने से दुखी है. ऐसे में यदि आप भी इन समस्याओं से जूझ रहे हैं तो अब घबराने की ज़रुरत नहीं है. आज हम आपको एक ऐसा घरेलू तरीका बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर आप चेहरे को दमकता-निखरता बना सकते हैं. इस उपाय के लिए आपको किसी महंगे चीज की नहीं बल्कि पूजा घर में रोजाना इस्तेमाल होने वाले बस एक चीज की जरूरत पड़ेगी. इसके लिए आपको ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ेंगे. दरअसल, पूजा घर में इस्तेमाल होने वाले कपूर के एक नहीं बल्कि अनेकों फायदे हैं. यह त्वचा और खूबसूरती निखारने के साथ-साथ कई प्रकार की हेल्थ समस्याओं से निजात दिलाने में भी मदद करता है.

कपूर के इस्तेमाल से होते हैं ये 6 हैरान कर देने वाले फायदे

मुंहासों से छुटकारा

आपको पता नहीं होगा कि कपूर ऑयली स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यदि आपकी स्किन ऑयली है और आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको करना है बस एक काम. सबसे पहले कपूर और ग्लिसरीन को मिला लें. उसके बाद उसे कील-मुंहासे वाली जगह पर लगाएं. यह आपकी त्वचा को चमकदार बनाते हुए सारे कील-मुंहासों को हमेशा के लिए दूर कर देगा.

खुजली से राहत

खुजली होने पर लोग तरह-तरह की चीज़ें इस्तेमाल करने लगते हैं. लेकिन फिर भी उनकी खुजली की समस्या ठीक नहीं होती. इसलिए यदि आप खुजली की समस्या से परेशान रहते हैं तो उसके लिए आप कपूर को नारियल तेल में मिक्स करके शरीर पर लगाएं. इससे आपको खुजली की समस्या से जल्द राहत मिलेगी.

सर्दी जुकाम में फायदेमंद

सर्दी जुकाम होने पर भी कपूर बेहद फायदेमंद होता है. यदि आपको सर्दी-जुकाम सता रहा है तो उसके लिए आप कपूर का इस्तेमाल करें. सर्दी-जुकाम से छुटकारा पाने के लिए आप रूमाल में कपूर की एक टिकिया लपेटकर सूंघते रहे. कुछ ही समय में आराम मिलने लगेगा.

जले-कटे में फायदेमंद

जलने-कटने में भी कपूर का इस्तेमाल किया जाता है. इसके लिए आप नारियल के तेल में कपूर को मिलाकर जले/कटे वाली जगह पर लगाएं. इससे जलन कम होती है और तुरंत आराम मिलने लगता है. इतना ही नहीं, इससे जले-कटे के निशान भी धीरे-धीरे कम होने लगते हैं.

जोड़ों के दर्द से आराम

जोड़ों के दर्द के लिए भी कपूर बेहद फायदेमंद होता है. यदि आपको भी जोड़ों का दर्द सताता है तो कपूर में कोई भी तेल मिलाकर मालिश करें. आराम मिलेगा. मांसपेशियों में दर्द होने पर भी कपूर के तेल की मालिश से आराम मिलता है.

बाल झड़ने की समस्या से निजात

बालों का झड़ना आजकल एक आम समस्या है. यदि आप भी बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो नारियल के तेल में कपूर मिलाकर लगाएं. यह बाल झड़ने की समस्या को कम कर देता है और बाल को जड़ से मजबूत बनाता है.

पढ़ें बेहद ही लाभदायक है पत्‍थरचट्टा, आइये जानते हैं पथरचट्टा के फायदे

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

Back to top button