स्वास्थ्य

ग्लिसरीन के फायदे और नुकसान (Glycerin Benefits and Side Effect in Hindi)

ग्लिसरीन के फायदे : ग्लिसरीन का इस्तेमाल कई तरह के कॉस्मेटिक उत्पादों को बनाने के दौरान किया जाता है और इसका प्रयोग कर सुंदर त्वचा पाई जा सकती है। सुंदर त्वचा पाने की चाहत रखने वाले लोग इसका इस्तेमाल जरूर किया करें। हालांकि ग्लिसरीन के फायदे (glycerin ke fayde) त्वचा के अलावा बालों के संग भी जुड़े हुए हैं और ग्लिसरीन की मदद से सुदंर और मुलायम बाल भी पाए जा सकते हैं। ग्लिसरीन क्या होता है, ग्लिसरीन के फायदे क्या हैं और इसका प्रयोग कैसे किया जाता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

क्या होता है ग्लिसरीन

ग्लिसरीन एक घुलनशील पदार्थ है और इसका रंग सफेद होता है। ग्लिसरीन हल्का सा गाढ़ा होता है और इसका स्वाद मीठा होता है। इसे त्वचा पर लगाने से चेहरे को ठंडक मिलती है। हालांकि शुद्ध ग्लिसरीन का प्रयोग (glycerine ke fayde) नहीं किया जाता है और इसे अन्य घटकों (ingredients) के साथ ही मिलाकर इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए आप इसे फेस पैक और फेस मास्क में ही मिलाकर लगाएं।

त्वचा से संबंधित ग्लिसरीन के फायदे

त्वचा को मॉइस्चराइज करें

ग्लिसरीन को मॉइस्चराइज की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए आप थोडे से ग्लिसरीन के अंदर गुलाब जल मिल दें और एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगा दें। इस पेस्ट को आप अच्छे से सूखने दें और जब यह सूख जाए तो पानी की मदद से चेहरे को साफ कर लें। आपकी त्वचा एकदम मुलायम बन जाएगी।

पाएं नरम होंठ

सर्दी के मौसम में अक्सर होंठ रूखे हो जाते हैं और रूखे होठों में काफी दर्द भी होता है। इतना ही नहीं कई बार होंठों से खून भी निकल आता है। अगर आपके होंठ भी रूखे हैं तो आप इनपर ग्लिसरीन (glycerine ke fayde) लगा लें। ग्लिसरीन लगाने से होंठ एकदम नरम हो जाएंगे।

इस तरह से लगाएं होंठ पर ग्लिसरीन

होंठों पर ग्लिसरीन लगाने के लिए आप थोड़े से शहद में इसे मिला दें और फिर इस मिश्रण को अपने होंठों पर लगा दें। कुछ देर तक इसे होंठों पर ही रहने दें। वहीं जब ये सूख जाए तो आप इसे कपड़े की मदद से साफ कर दें। एक हफ्ते तक इसी तरह से होंठों पर ग्लिसरीन लगाने से आपके होंठ मुलायम और नरम हो जाएंगे।

टोनर की तरह करें इस्तेमाल

ग्लिसरीन को त्वचा के लिए सबसे अच्छा टोनर माना जाता है और इसका प्रयोग टोनर की तरह भी किया जा सकता है। टोनर की तरह ग्लिसरीन का इस्तेमाल (glycerine ke fayde) करने के लिए आप इसमें सेब का सिरका मिला दें। इसके बाद अपने चेहरे को पानी की मदद से साफ कर लें और चेहरे पर इस मिश्रण को लगा लें। 15 मिनट तक इसे चेहरे पर लगा रहने दें और जब ये सूख जाए तो आप पानी की मदद से अपने चेहरे को साफ कर लें।

त्वचा पर ना आए झुर्रियां

ग्लिसरीन के फायदे (glycerin ke fayde) त्वचा से झुर्रियां मिटाने में असरदार साबित होते हैं। ग्लिसरीन का उपयोग एंटी-एजिंग के तौर पर भी किया जा सकता है। इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा पर आई लाइन और झुर्रियां गायब हो जाती हैं और आपका चेहरा जवां दिखता है।

इस तरह से करें इसका प्रयोग

आप एक चम्मच चंदन पाउडर में ग्लिसरीन मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें। इस पेस्ट को आप 20 मिनट तक चेहरे पर ही लगा रहनें दें और जब ये सूख जाए तो गुनगुने पानी की मदद से चेहरे को साफ कर लें। अगर आपकी गर्दन पर भी झुर्रियां हैं तो आप इस पेस्ट को अपनी गर्दन पर भी लगा लें।

मुंहासे हो सही

ग्लिसरीन के फायदे (glycerine ke fayde) मुहाँसे ठीक करने में फायदेमंद साबित होते हैं। मुंहासे की समस्या होना आम बात है और कई लोग मुंहासों से परेशान रहते हैं। जब हम बाहर जाते हैं तो अक्सर चेहरे पर धूल मिट्टी चिपक जाती है और धूल मिट्टी के कारण ही चेहरे पर मुंहासे हो जाते हैं। अगर आपको भी अक्सर मुंहासे (Pimples) हो जाते हैं तो आप ग्लिसरीन का प्रयोग करें। ग्लिसरीन की मदद से मुंहासे सही हो जाते हैं और त्वचा अंदर से साफ हो जाती हैं। दरअसल ग्लिसरीन के अंदर एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो कि मुंहासे सही करने का कार्य करते हैं। इसलिए आपको जब भी चेहरे पर मुंहासे हों तो आप रूई पर थोड़ा सा ग्लिसरीन और नारियल का तेल लगा लें और रुई को मुंहासों पर रख दें। मुंहासे एकदम सही हो जाएंगे।

अगर आप रोज रात को सोने से पहले चेहरे पर ग्लिसरीन लगाते हैं तो आपको मुंहासे नहीं निकलते हैं।

ब्लैकहेड करे दूर

ग्लिसरीन के फायदे (glycerin ke fayde) ब्लैकहेड उपचार में भी कारगर साबित होते हैं और ग्लिसरीन की मदद से ब्लैकहेड को दूर किया जा सकता है। ब्लैकहेड होने पर आप  मुलतानी मिट्टी के अंदर थोड़ा सा चावल का पाउडर और ग्लिसरीन को मिला दें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगा दें और हल्के हाथों से 3 मिनट तक के लिए इसे चेहरे पर रगड़ें। इस पेस्ट को 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें और इसके सूख जाने के बाद हल्के गर्म पानी से चेहरे को साफ कर लें।

चेहरे की रंगत निखरे

ग्लिसरीन की मदद से चेहरे की रंगत को निखारा जा सकता है। अक्सर देर तक धूप में रहने से चेहरा काला पड़ जाता है और चेहरा बेजान लगने लगता है। हालांकि अगर चेहरे पर ग्लिसरीन को लगाया जाए तो चेहरे का काला पन दूर हो जाता है।

इस तरह से बनाएं ग्लिसरीन का फेस पैक

आप थोड़ा सा बेसन लेकर उसमें कच्चा दूध और एक चम्मच ग्लिसरीन मिला दें और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें। 15 मिनट बाद पानी की मदद से इस पेस्ट को साफ कर दें। हफ्ते में तीन दिन ये पेस्ट चेहरे पर लगाने से चेहरे की रंगत साफ हो जाएगी और आपका चेहरे गोरा हो जाएगा। आप चाहें तो ग्लिसरीन के अंदर संतरे का रस भी मिलाकर लगा सकते हैं।

कटे घाव को करे सही

कटे घावों को सही करने में भी ग्लिसरीन फायदेमंद होता है। त्वचा के कटने पर आप उस पर ग्लिसरीन को लगा लें। ग्लिसरीन लगाने से घाव सही हो जाएगा। वहीं अगर रेजर की वजह से चेहरे की त्वचा कट जाए तो आप ग्लिसरीन का प्रयोग तब भी कर सकते हैं।

बालों से जुड़े ग्लिसरीन के फायदे

डैंड्रफ करे दूर

चेहरे के साथ-साथ ग्लिसरीन से बालों को भी लाभ पहुंचता है और ग्लिसरीन के फायदे बालों के संग भी हैं। इसकी मदद से डैंड्रफ की समस्या को दूर किया जा सकता है। डैंड्रफ होने पर आप नारियल के तेल में थोड़ा सा ग्लिसरीन मिला दें और इसे अपने बालों पर लगा लें। 20 मिनट तक इस तेल को बालों पर ही लगा रहने दें और बाद में शैम्पू की मदद से बालों को धो लें। ग्लिसरीन को बालों पर लगाने से रुसी तुरंत गायब हो जाएगी।

बाल बनें मुलायम

बालों को मुलायम बनाएं रखने में भी ग्लिसरीन कारगर साबित होता है। बालों में रुखापन आने पर आप इनमें ग्लिसरीन लगा लें। आप थोड़े से ग्लिसरीन को तेल में मिला दें और इस तेल को बालों पर लगा दें। फिर शैम्पू से अपने बालों को धो लें। आपके बाल चमकदार और मुलायम बन जाएंगे।

ग्लिसरीन के साथ जुड़े नुकसान

ग्लिसरीन के फायदे (glycerine ke fayde) तो अनगिनत हैं, लेकिन इसके साथ कई सारे नुकसान भी जुड़े हुए हैं। इसलिए आप इसका इस्तेमाल करने से पहले ग्लिसरीन से क्या-क्या नुकसान पहुंच सकते हैं ये भी जान लें –

  • ग्लिसरीन की वजह से कई बार त्वचा पर जलन की शिकायत भी हो सकती है। अगर ग्लिसरीन को आप अपनी त्वचा पर लगाते हैं और इससे आपकी त्वचा जलने लगे तो आप इसे तुरंत साफ कर लें और अपने चेहरे को ठंडे पानी से साफ कर लें।
  • कई लोगों को ग्लिसरीन की वजह से दाने भी निकल आते हैं।
  • अधिक मात्रा में बालों पर ग्लिसरीन लगाने से बाल झड़ने लग जाते हैं। इसलिए आप इसका प्रयोग ज्यादा ना करें।

ग्लिसरीन का प्रयोग

  • ग्लिसरीन का प्रयोग करने से पहले आप इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आप इसे कभी भी सीधे तौर पर अपनी त्वचा पर ना लगाएं। ग्लिसरीन को हमेशा किसी चीज के साथ ही मिलाकर त्वचा पर लगाना चाहिए। आप ग्लिसरीन को चंदन, बेसन, गुलाब जल और इत्यादि चीजों के साथ मिलाकर त्वचा पर लगा सकते हैं।
  • ग्लिसरीन का इस्तेमाल आप गर्मी के मौसम में अधिक ना करें। क्योंकि ग्लिसरीन त्वचा को नमी देने का काम करता है और गर्मी के मौसम में त्वचा की नमी बनीं रहती होती है। इसलिए आप ग्लिसरीन का प्रयोग गर्मी की जगह सर्दी के मौसम में किया करें।

ग्लिसरीन के फायदे, इसके साथ जुड़े नुकसान और इसका प्रयोग किस तरह से किया जाता है, ये आज हमने आपको इस लेख के जरिए बताने की कोशिश की है और हम उम्मीद करते हैं कि आपको ये लेख पसंद आया होगा।

यह भी पढ़ें – चेहरे पर चमक कैसे लाये

Back to top button
?>