स्वास्थ्य

फिटनेस और स्किन के लिए किसी वरदान से कम नहीं है कीवी, फायदे जान लेंगे तो हैरान रह जाएंगे

भारत में हमेशा से ही लोग फलों को सेहत का खजाना मानते आ रहे हैं. बीमार पड़ने पर भी लोग एक-दूसरे को फल और जूस पीने की सलाह देते हैं. दरअसल, फलों में अनेकों ऐसे गुण पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ और तंदरुस्त बनाये रखने में हमारी मदद करते हैं. उन्हीं फलों में एक ऐसा फल है जो सेहत के साथ-साथ आपकी खूबसूरती निखारने के काम भी आता है. उस फल को खाने पर स्किन में ऐसी जबरदस्त चमक आती है कि सामने वाला आपसे आपके ग्लो करने का राज पूछने लगता है. हम जिस फल की बात कर रहे हैं वह कुछ और नहीं बल्कि स्वाद में खट्टा-मीठा कीवी है. बाहर से भूरे रंग का दिखने वाला यह फल भले ही उतना आकर्षक न दिखे लेकिन इसके फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे. काटने पर अंदर से यह फल हरे रंग का होता है और इसमें काले रंग के छोटे-छोटे बीज होते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि 100 ग्राम कीवी में 154 प्रतिशत विटामिन-सी होता है, जो विटामिन-सी के स्त्रोत नींबू और संतरे से कहीं अधिक होता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको कीवी से होने वाले स्वास्थ्य संबंधी फायदों के बारे में बताएंगे.

कीवी से होने वाले फायदे

पाचन तंत्र मजबूत

कीवी फल में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को ठीक रखने में मदद करता है. अगर आप कब्ज, गैस या पेट दर्द की समस्या से परेशान हैं तो रोजाना दिन में दो कीवी के बड़े टुकड़े खाएं और तुरंत ही इन परेशानियों से निजात पाएं. इस फल में पाया जाने वाला एक्टीनीडेन नामक एन्जामिम प्रोटीन के पाचन में सहायक माना जाता है.

सर्दी जुकाम में मददगार

विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर यह फल हमारे शरीर के इम्युनिटी सिस्टम को मजबूती देता है. सर्दी जुकाम की समस्या होने पर आप इस फल का सेवन करें और कुछ ही समय में फर्क दिखने लगेगा. यह शरीर से हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने में भी सहायक होता है. इसे खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है और इससे शरीर में होने वाले इन्फेक्शंस से बचा जा सकता है.

वजन कम करने में सहायक

अपने वजन से परेशान लोगों के लिए यह फल काफी लाभदायक होता है. अगर आपके शरीर पर अनावश्यक चर्बी जमी है, तो आप नियमित रूप से इस फल का सेवन करे. इस फल में ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा कम होती है जिस वजह से शरीर में ग्लूकोज की मात्रा ज्यादा नहीं हो पाती है. कीवी में विटामिन-ई, फोलेट, विटामिन-सी और पोटैशियम के अलावा और कई गुण होते हैं जिनका शरीर पर सीधा असर पड़ता है. इसमें मौजूद तत्व आपको अनचाही चर्बी से निजात दिलाते हैं.

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये

विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट की उच्च मात्रा होने के कारण इस फल में रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत अधिक होती है. शरीर की कमजोरी को दूर करने के लिए इस फल से बेहतर और कोई फल नहीं है.  इसके सेवन से आपके शरीर की थकान दूर होगी और नयी ऊर्जा आने लगेगी. इस फल में मौजूद विटामिन-सी हमारे शरीर के आयरन को सोखता है जिसके कारण एनीमिया के मरीजों के लिए यह फल वरदान है.

कॉलेस्ट्रोल की मात्रा कम करना

बॉडी में कॉलेस्ट्रोल की मात्रा अधिक होने पर रोगों का खतरा बढ़ने लगता है. कीवी फल के सेवन से कॉलेस्ट्रोल कंट्रोल में रहता है. इसके नियमित सेवन से शरीर से बैड कॉलेस्ट्रोल की मात्रा कम होती है और गुड कॉलेस्ट्रोल में बढ़ोत्तरी होती है.

हृदय रोगों में फायदेमंद

हृदय रोग में कीवी फल काफी फायदेमंद होता है. इस फल में प्राकृतिक रूप से फाइबर और पोटेशियम मौजूद होते हैं, जो दिल की बिमारियों से लड़ने में मदद करते हैं. दिल की बिमारियों में जब मरीज कम सोडियम लेने के साथ अपनी पोटैशियम की मात्रा अधिक करता है, तो हृदय से संबंधित रोग दूर होने लगते हैं. इस फल के नियमित सेवन से खून में ट्राई ग्लिसरोएड की मात्रा में कमी आती है साथ ही खून में थक्का जमने की समस्या भी कम होती है.

पढ़ें- काफी गुणकारी होता है महुआ का पेड़, जानें इस पेड़ से जुड़े स्वास्थ्य लाभ

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

Back to top button