स्वास्थ्य

काफी गुणकारी होता है महुआ का पेड़, जानें इस पेड़ से जुड़े स्वास्थ्य लाभ

महुआ के पेड़ पर लगने वाले फूल काफी ताकतवर होते हैं और इस पेड़ के फूलों को खाने से कई तरह के लाभ शरीर को मिलते हैं। इस पेड़ के फूलों का रंग हल्का पीला होता है और इन फूलों में प्रोटीन, कैल्शियम और फास्‍फोरस जैसे तत्व पाए जाते हैं। महुआ के फूल के अलावा इस पेड़ की छाल, पत्तियां और इसके बीज भी बेहद ही गुणकारी होते हैं।

महुआ वृक्ष से जुड़े लाभ –

img class=”alignnone wp-image-258020″ src=”https://www.newstrend.news/wp-content/uploads/2019/06/mahua-madhuca-longifolia-500×500-300×225.jpg” alt=”” width=”600″ height=”450″ />

दांतों का दर्द करे दूर

दांतों में दर्द होने पर आप महुआ के पेड़ की टहनी तोड़ लें और उसे अपने दांतों पर घिस लें। महुआ की टहनी का मंजन करने से आपके दांतों का दर्द एकदम सही हो जाएगा। वहीं मसूड़ों में से खून निकलने पर आप इस पेड़ की छाल का रस निकाल लें और फिर इस रस में पानी मिलाकर इससे कुल्ला कर लें। दिन में तीन बार इस पानी से कुल्ला करने से मसूड़ों में से खून आना बंद हो जाएगा।

आंखों को साफ करे

आंखों में धूल जाने पर आप महुआ के फलों का रस अपनी आंखों में डाल लें। इसका रस आंखों को एकदम साफ कर देगा। महुआ के रस में आप चाहें तो थोड़ा सा शहद भी मिला सकते हैं।

बवासीर से मिले राहत

बवासीर होने पर आप महुआ के फूल का सेवन करें। आप कुछ फूलों को लेकर उन्हें अच्छे से घी में भुन लें और इसका सेवन कर लें। रोजाना भुने हुए महुआ के फलों को खाने से बवासीर से आराम मिल जाएगा।

त्वचा को चमकाए

महुआ के पत्तों का तेल त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है और इस तेल को चेहरे पर लगाने से चेहरा एकदम मुलायम हो जाता है। इसके अलावा शरीर के किसी हिस्से में खुजली या जलन होने पर भी ये तेल लगाए जाए तो फौरन राहत मिल जाती है।

सर्दी करें दूर

महुआ की छाल का काढ़ा पीने से सर्दी एकदम सही हो जाती है। महुआ की छाल का काढ़ा बनाने के लिए आपको इसकी छाल, चीनी और पानी की जरूरत पड़ेगी। आप सबसे पहले इसकी छाल को अच्छे से साफ करें। फिर आप गैस पर पानी गर्म होने के लिए रख दें और इस पानी के अंदर छाल को डाल दें। जब ये पानी अच्छे से उबल जाए तो आप इसमें चीनी डाल दें और गैस बंद करके इस पानी को छान लें। काढ़ा बनकर तैयार हो जाएगा।

डायबिटीज के लिए फाययेमंद

डायबिटीज के मरीजों के लिए महुआ की छाल का काढ़ा काफी लाभदायक होता है और इसका काढ़ा पीने से ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। इसलिए डायबिटीज के मरीज इसका काढ़ा नियमित रूप से पीया करें ।

गठिया के दर्द को करे सही

महुआ की छाल का काढ़ा पीने से गठियों के दर्द एवं सूजन से राहत मिल जाती है। काढ़ा पीने के अलावा आप चाहें तो सूजन वाली जगह पर इसका लेप भी लगा सकते हैं। इसका लेप बनाने के लिए आप इसकी छाल को पीसकर उसमें गर्म सरसों का तेल मिला लें। फिर आप इस लेप को लगा लें। ये लेप लगाने से सूजन एकदम सही हो जाएगी।

Back to top button