स्वास्थ्य

सेहत से लेकर खूबसूरती निखारने के काम आता है नारियल का तेल, इसके 6 फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे

सेहत से लेकर सुंदरता तक के लिए नारियल तेल प्रकृति का बेहद अनमोल उपहार है. इसके करिश्माई फ़ायदों को जानकर आप हैरान रह जाएंगे. गर्मी के महीने में नारियल तेल का इस्तेमाल करना काफी फ़ायदेमंद माना जाता है. इसके औषधीय गुण आपकी सेहत, सुंदरता और बालों को स्वस्थ बनाये रखते हैं. यह स्किन और बालों को प्राकृतिक रूप से मुलायम और चमकीला बनाता है. आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह नारियल तेल आपके चहरे के लिए अलग- अलग तरीके से काम आता है.

मेकअप रिमूवर

नारियल तेल सबसे अच्छा क्लिंजर माना गया है. मेकअप करने के बाद उसे उतारना बहुत मुश्किल हो जाता है. लेकिन नारियल तेल के मदद से मेकअप बहुत आसानी से उतारा जा सकता है. इसके लिए एक कॉटन पैड पर नारियल का तेल लें और मेकअप रीमूव करें. यह मेकअप तो हटाएगा ही साथ ही त्वचा  के अंदर से गंदिगी और बैक्टीरिया भी हटाएगा.

दाग़-धब्बों से छुटकारा

नारियल के तेल में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो चेहरे पर होने वाले दाग़-धब्बों और पिंपल से छुटकारा दिलाते हैं. इसके अंदर मौजूद फैटी एसिड उन बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है जिनसे दाग़-धब्बे और पिंपल बनते हैं.

त्वचा को नमी

यदि आपको अपनी त्वचा से प्यार है तो नारियल तेल आपके लिए वरदान है. यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखता है और प्रदूषण से बचाता है. बदलते मौसम में त्वचा की रक्षा करता है. इसमें विटामिन E भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो त्वचा की नमी को बरक़रार रखने में मदद करता है. यह एक प्राकृतिक मॉस्चराइज़र है.

एंटी-एजिंग प्रॉपर्टी

नारियल का तेल उम्र बढ़ने के संकेतों जैसे चेहरे पर झुर्रियां, दाग़-धब्बे से बचाता है. केवल इस तेल का इस्तेमाल आपको पार्लर और एंटी एजिंग प्रोडक्ट्स में होने वाले खर्चों से बचा सकता है. इस तेल में एंटी एजिंग प्रॉपर्टी होती है जो कोलेजन के लेवल को बढ़ाकर आपकी स्किन को जवां और खूबसूरत बनाये रखती है.

प्राकृतिक संस-क्रीम

नारियल के तेल में SPF 4-5 होता है जो त्वचा पर पड़ने वाली सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाव करता है. लेकिन यदि आप ज़्यादा समय के लिए धूप में जा रहे हैं तो इसका इस्तेमाल न करें. यह सूर्य की किरणों से केवल 30 मिनटों तक आपकी रक्षा कर सकता है.

नेचुरल हाईलाइटर

कईयों को यह बात पता नहीं होगी कि बहुत सारे हाईलाइटिंग प्रोडक्ट में नारियल तेल का इस्तेमाल किया जाता है. यदि आप मेकअप कर रही हैं और आपके पास हाईलाइटर नहीं है तो उस समय नारियल का तेल बेहतर विकल्प साबित हो सकता है. इससे आपके चहरे पर प्राकृतिक निखार आ जाएगा.

पढ़ें शरीर के इन दो अंगों पर प्रतिदिन सरसों का तेल लगाने से होता है गजब का फायदा, यहाँ पढ़ें

दें 1 हफ्ते तक इस एक चीज को मिलाकर लगायें नारियल के तेल में, सफेद बाल हमेशा के लिए हो जाएंगे काले

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें. 

Back to top button