अध्यात्म

मंगलवार के दिन हर सुहागन महिला को करने चाहिए ये 5 काम, पति की रक्षा करेंगे बजरंगबली

हर शादीशुदा महिला यही चाहती हैं कि उसका सुहाग हमेशा सही सलामत रहे. कोई भी पत्नी अपने पति को खोना नहीं चाहेगी. हिंदू धर्म में सुहाग की रक्षा के लिए कई सारी चीजें प्रचलित हैं. मसलन मांग में सिंदूर लगाना, गले में मंगलसूत्र पहनना और करवाचौथ का व्रत रखना इत्यादि. ऐसे में आज हम आपको एक और बेहतरीन उपाय बताने जा रहे हैं. इस उपाय को करने से ना सिर्फ आपका सुहाग यानी कि आपका पति सदैव सही सलामत रहेगा बल्कि उसका भाग्य भी प्रबल होगा. हमारा ये उपाय आपको मंगलवार के दिन करना होगा. मंगलवार का दिन हनुमान भगवन का दिन होता हैं. हनुमान जी अक्सर लोगो की रक्षा करने और मुसीबतों को दूर करने के लिए जाने जाते हैं. यदि पत्नियाँ हर मंगलवार के दिन इनमे से कोई एक या सभी उपाय करती हैं तो उसके सुहाग की उम्र लंबी होती हैं.

पति की रक्षा करते हैं ये उपाय

1. मंगलवार के दिन महिलाएं सुबह जल्दी सूर्य उदय होने के पूर्व उठकर स्नान कर ले. इसके बाद हनुमान जी को चार अगरबत्ती लगाए. अब सूर्य के उदय होने का इंतज़ार करे. जैसे ही सूर्य आसमान में निकल आए, हनुमान जी के सामने राखी अगरबत्तियों में से दो लेकर सूर्यदेव के सामने घुमा दे. जब आप ऐसा कर रही हो तो अपने पति की छवि मन में लाए और इश्वर से उनकी सलामती की प्रार्थना करे. बजरंगबली का आशीर्वाद और सूर्यदेव का तेज़ आपके सुहाग पर कोई आंच नहीं आने देगा.

2. मंगलवार के दिन किसी गरीब सुहागन महिला को श्रृंगार सामग्री दान करना भी शुभ होता हैं. इस सामग्री में आप अपनी मर्जी के अनुसार चीजें जोड़ सकती हैं जैसे साड़ी, मेहंदी, माला, कान के झुमके, चूड़ियाँ इत्यादि. आप जब भी किसी महिला को ये दे उके पहले आपको हनुमान जी की पूजा कर एक नारियल चढ़ाना होगा. इस नारियल को आप श्रृंगार सामग्री के साथ रख दे और फिर किसी गरीब सुहागन महिला को दान करे. इससे आपके पति को नौकरी या बिजनेस में कभी आर्थिक तंगी या नुकसान नहीं उठाना पड़ता हैं.

3. मंगलवार को महिलाएं अपने पति के साथ हनुमान पूजा में बैठे. इस पूजा में पूरी सब्जी और खीर की प्रसादी चढ़ाए. अब यह भोजन सबसे पहले गाय को खिलाए. वैसे तो महिलाएं अकेली ये काम कर सकती हैं लेकिन यदि आपके साथ पति भी हो तो ज्यादा लाभ मिलता हैं. जब गाय इस प्रसादी को ग्रहण कर ले तो उसके बाद पति पत्नी साथ में एक ही थाली में खाना खाए. इस उपाय से पति पत्नी के बीच का प्रेम बरकरार रहता हैं और भाग्य भी प्रबल होता हैं.

4. मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करने के बाद हनुमान जी के पैर छुए. उनसे अपने पति की रक्षा करने की विनती करे. बदले में आप चाहे तो कोई मान भी ले सकती हैं. मान कोई बड़ी होना जरूरी नहीं हैं. बस आप उसे पूर्ण जरूर करे. इसे भूले नहीं. एक तरीका ये भी होता हैं कि आप जो भी मान लेती हैं उसे हाथो हाथ ही मंगलवार को उसी दिन पूरा कर दे. इससे इस मान के ना पुरे होने की कोई हानि नहीं होगी.

Back to top button