अध्यात्म

गरुण पुराण के अनुसार जीवन में कभी नहीं करना चाहिए ये 5 काम, वरना सब हो जाएगा बर्बाद

गरुण पुराण में मनुष्य से जुड़ी बहुत सी बातों के बारे में लिखा गया है। इसमें मनुष्य के धर्म और धन से लेकर आयु के बारे में जानकारी दी गई। इनमें ये तक बताया गया है कि आप एक धनी परिवार में जन्म लेने के बावजूद कुछ गलतियों के कारण गरीब हो सकते हैं। इनमें इन गलतियों के बारे में बताया गया है जिनसे बचकर आप अपने आपको धनवान और सुखी बना सकते हैं। पुराणों में ऐसी सीख दी गई है जिसका पालन करने से आप परेशानियों से घर में सुख संपत्ति और सौभाग्य का वास बना रह सकता है। आपको बताते हैं ऐसे 8 काम जो आपको भूलकर नहीं करना चाहिए।

रात को दही ना खाएं

दही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है, लेकिन रात के समय दही खाना बहुत नुकसानदेह होता है। आप सुबह या दिन के समय तो ढेर सारा दही खा सकते है, लेकिन रात के समय आप दही को भूलकर भी हाथ ना लगाएं। इससे आपका स्वास्थ प्रभावित होता है और साथ ही आपके उम्र पर भी इसका असर पड़ता है।

धन का घमंड करना

धन कमाने के लिए ही ये दुनिया अपने हाथ पैर चलाती है, लेकिन कुछ लोगों को ये धन प्राप्ती आसानी से हो जाती है। ऐसे में उन्हें अपने धन का घमंड हो जाता है। कुछ लोगों को अपनी नौकरी का घमंड हो जाता है तो कुछ लोगों को अपने घर का ही घमंड हो जाता है। जब आप घमंड करते हैं तो दूसरों को पीड़ा पहुंचती है और आप पाप के भागीदार बन जाते है।

दूसरों के सुख से जलन

कुछ लोगों की आदत होती है कि वो अपने सुख से सुखी नहीं रहते बल्कि दुसरे की खुशी को देखकर जलने लगते हैं। ऐसा करने से तनाव बढ़ता है। कभी भी दूसरों की खुशी से जलना नहीं चाहिए। ईर्ष्या हो जाना स्वाभाविक है, लेकिन हद से अधिक ईर्ष्या मनुष्य के पतन का कारण बनती है। जीवन में आगे बढ़ने के लिए हमें अपनी क्षमता के अनुसार लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए, ना की दूसरे लोगों से लड़ना चाहिए।

दूसरों की निंदा

जब समाज में चार लोग हों तो जरुरी नहीं है कि एक दूसरे से हर बात पर सहमत हों, ऐसे में कई बार पीठ पीछे हम उस व्यक्ति की निंदा करने लगते हैं। ये करना बहुत ही गलत माना गया है। अगर किसी से कोई गलती हुई है तो उसे सामने से बताइये, लेकिन अपना काम धाम छोड़कर सिर्फ उनकी बुराई करना सही है।

साफ कपड़े पहनना

व्यक्ति का स्टेट्स क्या है इसकी पहचान उसके कपड़े से होती है ऐसे में हमेशा अच्छा कपडे पहनना चाहिए। अगर आपको अमीर तो ये बहुत जरुरी है कि साफ सुथरे कपड़े पहनें। ऐसे साफ कपड़े पहनने से घर में लक्ष्मी का वास होता है। जो गंदे कपड़े पहनते हैं और गंदगी से रहते हैं उनके घर में कभी लक्ष्मी का वास नहीं होता है। ऐसे लोग लक्ष्य के पीछे भी इसी कारण से रह जाते हैं।

यह भी पढ़ें

Back to top button