आपकी इन छोटी गलतियों से जीवन में आ रही है समस्या, सुख-समृद्धि के लिए अपनाएं यह टिप्स हम बड़े ही आसान तरीके से अपने जीवन में सुख समृद्धि पा सकते हैं

कई बार लापरवाहियों को चलते हम तमाम परेशानियों से घिर जाते हैं। हम अक्सर कुछ बातों की अनदेखी कर देते हैं जिसके चलते हमेशा हमारे जीवन में परेशानी आ जाती है। अगर आप कुछ बातों में सुधार लाएंगे तो आपके जीवन में सुख समृद्धि बनी रहेगी। चीन का फेंगशुई भारत के वास्तु शास्त्र की तरह होता है जिसके चलते हम अपने जीवन में सुख समृद्धि ला सकते हैं। आपको बताते हैं कि क्या ऐसा कर सकते हैं जिससे आपके जीवन में खुशियां आएं और जीवन में संपन्नता आए।

खिड़की की ओर पीठ

कभी भी कमरे में खिड़की की ओर पीठ करके नहीं बैठना चाहिए। फेंगशुई कहता है कि अगर आप ऐसा करते हैं तो आपकी सारी उर्जा खिड़की के बाहर चली जाएगी। इससे आपके आत्मविश्वास में कमी आती है और व्यक्ति तनावग्रस्त रहने लगता है। खिड़की की ओर सीधे देखने से सुख का अनुभव होता है, लेकिन पीठ करके देखने से शरीर का सारी उर्जा चली जाती है।

खाली दीवार ना रखे

फेंगशुई के मुताबिक अगर किसी भी प्रकार की फोटो या पेंटिंग ना हो या दीवार पूरी तरह खाली तो उसकी तरफ मुंह करके नहीं बैठना चाहिए वरना व्यक्ति एकाकीपन का शिकार हो जाता है। खालीपन महसूस करना बहुत ही खराब होता है। साथ ही आदमी मानसिक तनाव से भी बुरी तरह ग्रस्त हो जाता है।

दरवाजे के सामने सोना नहीं है अच्छा

फेंगशुई के अनुसार दरवाजे की ओर मुंह करके सोना सही नहीं माना जाता है। ऐसे व्यक्ति का जीवन संकट में माना जाता है। दरअसल मृत शरीर को दरवाजे की तरफ मुंह करते लेटाया जाता है। ऐसे में दरवाजे की ओर मुख करके बिल्कुल ही ना सोएं। ऐसे में अपने सही स्वास्थ और जीवन के लिए व्यक्ति को बचकर रहना चाहिए।

सोने के कमरे में ना हो शीशा

कहा जाता है कि सोने के कमरे में कभी भी शीशा नहीं लगाना चाहिए। इसके पीछे कारण ये होता है कि आईने में कई तरह की उर्जा निकलती है जिसके अलग अलग रिजल्ट देखने को मिलता है। कई बार आईना झगड़े का कारण भी बनता है। कहा जाता है कि पलंग के सामने आइना होना बहुत ही खराब होता है और जीवन में इससे क्लेश बढ़ता है औऱ वैवाहिक जीवन में परेशानी होती है।

नमक से पोछा

फेंगशुई कहता है कि घर में अगर सकारात्मक शक्तियां बढ़ानी हो तो इसके लिए नमक का पोछा लगाना बहुत ही सही माना जाता है। नमक से घर की नकारत्मकता दूर होती है। नकारात्मक शक्तियों को दूर करने में नमक का पोछा बहुत ही काम आता है। नकारात्मक शक्तियां घर का माहौल बिगाड़ती हैं। ऐसे में घर में सकारत्मकता बढ़ाने के लिए नमक का इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें