घर के वास्तुदोष को एकदम सही कर देते हैं ये पौधे घर में पौधे और फूल होने से बनी रहती है सकारात्मकता ऊर्जा, हो जाती हैं सारी परेशानियां दूर

घर में पौधों को रखने से जीवन में सकारात्मकता ऊर्जा आती है और वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि घर में हरे भरे पौधे जरूर होने चाहिए। हालांकि घर में पौधों को केवल सही दिशा में ही रखना चाहिए और इनको रखते समय नीचे बताए गए नियमों का पालन करना चाहिए।

घर के बाहर हो फूलों की क्यारियां

आप अपने घर के बाहर और घर के अंदर प्रवेश करने वाले रास्ते के आसपास फूलों की क्यारियां जरूर लगाएं। क्योंकि घर के आसपास फूलों की क्यारियां होना शुभ होता है और आपके घर से लोगों को सकारात्मकता ऊर्जा महसूस होती है।

तुलसी का पौधा

घर में तुलसी का पौधा होना बेहद ही जरूरी होता है और इस पौधे को आप अपने घर के आंगन में आवश्यक लगाएं। इस पवित्र पौधा से किसी भी तरह की नकारात्मकता ऊर्जा घर में प्रवेश नहीं कर पाती है और घर में शंति बनी रहती है।

घर की छत पर हों कई पौधे

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की छत पर भी खासा ध्यान देना चाहिए और छत पर किसी भी तरह का कबाड़ का सामान नहीं रखना चाहिए। छत पर कबाड़ होने से घर में नकारात्मक ऊर्जा फैलती है। इसलिए आप  सभी तरह के कबाड़ के सामान को तुरंत हटा दें और अपनी छत पर कई सारे पौधे और फूलों को लगा दें।

बेडरूम में रखें सूरजमुखी का फूल

बेडरूम में भी आप छोटे पौधे लगा सकते हैं और सूरजमुखी के फूल के पौधे को रूम में रखने से घर में खुशियां बनी रहती हैं। हालांकि आप इस पौधे को केवल अपने रूम के नैऋत्य कोण में ही रखें। क्योंकि वास्तु शास्त्र में ये कोना इस फूल को रखने के लिए शुभ माना जाता है। इस फूल के पौधे को चीनी मिट्टी के फूलदान में ही लगाना चाहिए और जब ये फूल सूखने लगे तो इनको अपने रूम से हटा दें और नया सूरजमुखी के फूल का पौधा ले आएं.

ऊंचे और घने पौधे

कई पौधे काफी घने और ऊंचे होते हैं और आप इन तरह के पौधों को भी घर में रख सकते हैं। वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर में ऊंचे और घने पौधे रखने से घर में सही ऊर्जा बनी रहती है। लेकिन इस प्रकार से पौधे को घर के दक्षिण या पश्चिम दिशा में ही रखना शुभ होता है और इन पौधों को दीवार से थोड़ी दूर पर ही रखना सही होता है।

ड्राइंग रूम में हो फूलों का गुलदस्ते

ड्राइंग रूम घर का अहम हिस्सा होता है और ड्राइंग रूम में रखा हर सामान घर के माहौल पर खासा असर डालता हैं। इसलिए आप अपने ड्राइंग रूम में रखी हर चीज को सोच समझकर और सही दिशा में ही रखें और हो सके तो केवल लकड़ी के फर्नीचर को ही अपने ड्राइंग रूम में लगाएं। इसके साथ ही अपने ड्राइंग रूम में फूलों का गुलदस्ता भी जरूर रखें. फूलों का गुलदस्ता होने से पॉजिटिव एनर्जी घर में बनी रहती हैं.

आप कांटेदार और बोनसाई पौधे को भूलकर भी घर में ना रखें क्योंकि ये दोनों पौधे घर में रखने से घर में हमेशा लड़ाई का माहौल ही बना रहता है.

Share this