स्वास्थ्य

किडनी की समस्या से है परेशान हैं तो अपना सकते हैं ये घरेलू उपाय, किचन में रखी है इसकी दवा

आप बाहरी रुप से अपने शरीर का काफी ध्यान रखते होंगे और इसके लिए एक्सरसाइज करते हैं और मंहगे ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन शरीर के अंदर भी आपको किसी भी तरह की परेशानी हो सकती है। हमारे शरीर की अंदरुनी सफाई हमारी किडनी करती है। ये रक्त में मौजूद पानी औप अनावश्यक पदार्थों को अलग करने का काम करती हैं। साथ ही रसायनिक पदार्थों का संतुलन रक्तचाप नियंत्रित करने में भी मदद करती है। हालांकि आज के समय में लोग जंकफूड का सेवन करने लगे हैं।इसके चलते किडनी भी खराब होने लगती है। आपको बताते हैं कि आपके किचन में ऐसे 5 चीजें मौजूद हैं जो किडनी को सही रखने का काम करती हैं।

हल्दी

चुटकी भर हल्दी आपके स्वास्थ के लिए बेहद लाभदायक है। लो यूरिन वॉल्यूम, रीनल फेलर और कुछ सामान संक्रमण के इलाज में हल्दी का इस्तेमाल होता है। जब आप हल्दी का इस्तेमाल करते हैं तो ये इनफेक्शन के खतरे को घटाता बै और सूजन को कम करता है। साथ ही ये किडनी की पथरी बनने से भी बचाव करता है और किडनी सिस्ट भी ठीक करता है।

धनिया

अगर धनिया औऱ पुदीना में अभी भी अंतर नहीं समझ पाते तो आज ही इसका अंतर जान लें। भले ही सब्जी में ऊपरी रुप से इस्तेमाल होने वाली चीज लगती हो लेकिन धनिया शरीर के लिए बहुत लाभदायक है। ये की तरह के दर्द में काफी आराम देती है। पेशाब के दौरान होने वाली जलन में धनिया के सेवन से आराम मिलता है। साथ ही ये ब्लैडर और यूरीचर का इंफेक्शन ठीक कर सकता है। नैचुरल डाइयूरेटिक होने के नाते ये किडनी को स्वस्थ रखता है।

चंदन

ठंडक के गुणों से भरपूर चंदन शरीर के अंदर के कई रोगों से लड़ता है। इस वजह से यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन और पेशाब के दौरान होने वाले दर्द से राहत के लिए चंदन का शरबत पीने के लिए कहा जाता है। चंदन में प्राकृतिक एंटी- माइक्रोबियल गुण होते हैं जो किडनी के संक्रमण को दूर करते हैं।

त्रिफला

किडनी में आई किसी भी समस्या से आपको ऊबरना हो तो त्रिफला का सेवन करना सही रहेगा। त्रिफला किडनी के फंक्शन को सुधारने में मदद करता है। त्रिफला का सेवन सबसे ज्यादा किडनी और लिवर की समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। त्रिफला किडनी की समस्याओं को दूर करता है जिसके चलते चेहरे पर गजब की रौनक आती है और चेहरा अच्छा होता है। ये त्वचा को अंदर से शुद्ध और साफ रखता है। साथ ही ये कब्ज को भी दूर करने का काम करता है।

अदरक

शरीर से जहरीले पदार्थ निकालने हो तों अदरक का इस्तेमाल करना अच्छा रहता है। अदरक को पानी में डालकर या चाय में डालकर पीने  से शरीर मे से गंदगी बाहर निकलती है। अदरक किडनी में सूजन और दर्द को कम करने में मदद करता है। अदरक शरीर की गंदगी निकालने का काम करता है जिसकी वजह से दिल की धड़कनें मजबूत होती हैं और दिल के रोगों से छूटकारा मिलता है। (और पढ़ें : अदरक के फायदे)

यह भी पढ़ें

Back to top button