स्वास्थ्य

सिर्फ पनीर और मावा बनाने के लिए ही नहीं फटे दूध के और भी हैं फायदें, नहीं जानते होंगे आप

दूध का फट जाना लोगों के लिए चिंता का विषय बन जाता है और अक्सर लोग इसे खराब समझ कर फेंक देते हैं। हालांकि कुछ लोगों को इस बारे में जानकारी होती है तो वो इससे पनीर या खोवा बना लेते है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पनीर खोवा बनाने के अलावा फटा हुआ दूध और चीजों में भी काम होता है। ये शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। जितने फाय़दे एक समान्य दूध के होते हैं उतने ही फटे ही दूध के भी फाय़दे होते हैं।

दूध के अदंर इतने सारे पोषक तत्व होते हैं कि वो चाहें कच्चे हों, उबले हों या फिर फट जाए उसमें प्रोटीन की मात्रा भरपूर होता है। हालांकि दूध फटने पर इसमें खटास आ जाती है इस वजह से उसमें स्वाद नहीं आता है। हालांकि फटे हुए दूध के फायदों के बारे में जानना आपके लिए जरुरी है

इम्यूनिटी सिस्टम करे मजबूत

फटे हुए दूध के पानी में प्रोटीन बहुत अधिक मात्रा काफी अधिक होती है। इसके पानी को पीने से मांसपेशियों की ताकत बढ़ती है। इससे इम्यून सिस्टम विकसित होता है। इस पानी में रोगों से लड़ने की भी क्षमता होता है और इससे ब्लड प्रेशर में भी कंट्रोल रहते हैं। इसके पानी से शरीर पर किसी भी तरह का कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है।

कॉलेस्ट्रॉल को करें बेहतर

अगर आप नियमित रुप से फटे हुए दूध का या उसके पानी का इस्तेमाल करें। इससे आपका कॉलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित रहता है। बता दें कि अगर कॉलेस्ट्रॉल नियंत्रित ना हों तो हार्ट अटैक आने की संभावना बनी रहती है। साथ ही स्ट्रोक की समस्या भी होने लगती है। जो लोग फटे हुए दूध के पानी का इस्तेमाल करते हैं उन्हें दिल संबंधित बीमारी नहीं होती है।

आटा बनाए नरम

आप चाहें तो इस पानी का प्रयोग आटा सानने के लिए कर सकते हैं। इससे सने आटे से  रोटियां मुलायम हो जाती हैं और साथ ही स्वाद भी बढ़ जाता है। इस आटे से कोई दुर्गंध नहीं आती बल्कि खाना स्वाद लगता है। बता दें कि इस पानी को थेपला या आटे में डालकर गुथने से आप कई प्रकार के स्वादिष्ट मीठे पदार्थ भी बना सकते हैं। फटा हुआ दूध रक्तसंचार को बेहतर रखता है और साथ ही इससे त्वचा की कोशिकाएं भी अच्छी बनी रहती हैं।

चेहरे के लिए है उपयोगी

अगर आप फटे हुए दूध को बेसन , हल्दी और चंदन मिलाकर अपने चेहरे में लगा ले। इससे चेहरे को चमकदार बनाने में मदद मिलती हैं। फटे दूध का पानी चेहरे को कोमल बनाता है। इससे चेहरे पर चमक आती हैं।

खाने में स्वादिष्ट

पनीर बनाने के अलावा फटे दूध को जला जलाकर आप खोवा बना सकते हैं औऱ उसमें चीनी डालकर भरावन की तरह इस्तेमाल कर सकते है। साथ ही आप फटे दूध के थक्कों को आप अंडे में मिक्स करके भी खा सकते हैं। इससे अंडा ही स्वादिष्ट लगता है। इसके सेवन से आपके शरीर में प्रोटीन और कैल्शियम की मात्रा भी ज्यादा बढ़ती है। इससे शरीर में ताकत भी आती है।

यह भी पढ़ें

Back to top button