स्वास्थ्य

पेट में गैस और जलन से 10 मिनट में छुटकारा दे ये घरेलू नुस्खे, सबकुछ आपके किचन में मिल जाएगा

अक्सर कुछ भी खाने-पीने के बाद पेट में गैस और जलन की समस्या आम है. अमूमन ऐसा कुछ गर्म तासीर की चीजों को खाने से हो जाता है. खासकर ज्यादा मिर्च और मसाला खाने के बाद होता है वहीं जिन्हें एसिडिटी या गैस की समस्या होती है उन्हें भी पेट में हमेशा गर्मी बनी रहती है. पेट की ये गर्मी कभी-कभी इतनी बढ़ जाती है कि रूटीन लाइफ डिस्टर्ब सी हो जाती है और सीने पेट में एक अजीब सी जलन होने लगती है इसकी मुख्य वजब भोजन के पाचन के लिए बनने वाली रस की अनियमितता से होता है. मगर आपको पता है कि हमारे किचन में ही बहुत सी ऐसी चीजें होती हैं जिनकी वजह से आप अपने पेट की ये जलन आसानी से खत्म कर सकते हैं. पेट में गैस और जलन से 10 मिनट में छुटकारा दे ये घरेलू नुस्खे, इन्हें खाने से ना केवल हमारी पेट की जलन मिटती है बल्कि पेट से जुड़ी कई दिक्कतें भी खत्म होती हैं.

पेट में गैस और जलन से 10 मिनट में छुटकारा दे ये घरेलू नुस्खे

पेट में जलन होने के कई वजहें हो सकती हैं लेकिन इनसे छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका सिर्फ यही है कि आप घरेलू नुस्खे को ही अपनाएं. बहुत से लोग ऐसा करते हैं लेकिन कुछ लोग पेट की जलन और गैस में डॉक्टर्स का सहारा लेते हैं जो एक तरफ से सही नहीं होता है. इसलिए हम आपको पेट में गैस और जलन के लिए कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे.

गुड़

अगर आपको पेट में जलन और गैस की समस्या रहती है तो दिन या रात के खाने के बाद आपको गुड़ खाना चाहिए. गुड़ को खाना नहीं बल्कि चूसना होता है और ये प्रक्रिया जितनी धीमे होती है असर उतना गहरा होता है. इससे पेट की पाचन शक्ति बढ़ती है और जलन की समस्या भी खत्म हो जाती है.

टमाटर या संतरा

पेट की गर्मी को खत्म करने में टमाटर बहुत फायदेमंद होते हैं. कच्चा टमाटर अपनी टाइट में रोज शामिल करें और ये एसिडिटी के साथ पेट की जलन को भी खत्म करता है. टमाटर शरीर में क्षार की मात्रा को बढ़ाता है और ठीक ऐसे ही संतरा भी फायदेमंद होता है.

अदरक का रस

अदरक का रस भी पेट की गर्मी और जलन को दूर करता है. नींबू और शहद में अदरक का रस मिलाकर पीने से पेट की जलन शांत होती है और इसके अलावा अदरक के रस में एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं इसलिए ये पेट में पाए जाने वाले हानिकारक बैक्टीरिया को मार देता है.

सौंफ का पानी

एक कप उबले हुए पानी में 1 चम्मच सौंफ मिलाकर रातभर के लिए छोड़ दें और इसके बाद इसे छान लें और शहद के साथ पी लें. इस मिश्रण को दिन में 3 बार पीने से पेट की गर्मी दूर होती है और एसिडिटी नहीं बनने देती. इसके अलावा अगर आपका पेट भी फूल जाता है तो वो समस्या भी ठीक हो जाएगी. (और पढ़ें – सौंफ के फायदे)

अजवाइन

एक पैन में अजवाइन सेंक कर उसका पाउडर बना लीजिए और उसमें कुछ काला नमक भी मिला लीजिए. इसके बाद गुनगुने पानी के साथ लेने से पेट की गर्मी और एसिडिटी दूर हो जाती है. अजवाइन में थायमॉल और काले नमक में अल्केलाइड्स होते हैं और ये दोनों एसिडिटी को दूर करते हैं.

Back to top button