स्वास्थ्य

खांसी होने पर अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपचार, तुरंत मिल जाएगा खांसी से आराम

खांसी होने पर आप कफ स‍िरप या फिर किसी तरह की दवा लेने से बचें और घरेलू नुस्खों की मदद से खांसी की समस्या को दूर करें। कफ सिरप पीने से अक्सर नींद आने लग जाती है और अधिक कप सिरप पीना सेहत के लिए सही भी नहीं माना जाता है। इसलिए खांसी होने पर आप दवा की जगह प्राकृतिक घरेलू उपचारों को आजमाएं। ये घरेलू उपचार एकदम कारगर साब‍ित होते हैं और खांसी को दूर कर देते हैें।

खांसी का रामबाण इलाज हैं ये घरेलू उपाय

हल्दी वाला दूध पीएं

हल्दी वाला दूध पीने से खांसी एकदम सही हो जाती है। दरअसल हल्दी के अंदर एंटी-एलर्जी गुण मौजूद होते हैं। जिसकी वजह से हल्दी का दूध पीने से खांसी से राहत मिल जाती है। दूध के अलावा आप पानी के साथ भी हल्दी के पाउडर का सेवन कर सकते हैं। हल्दी की तरह ही तुलसी के पत्तों को भी खाने से खांसी से आराम मिल जाती है।

मुलेठी का सेवन करें

मुलेठी का सेवन करने से भी खांसी से निजात मिल जाती है। आप मुलेठी को शहद के साथ मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें और इस मिश्रण का सेवन कर लें। दिन में दो बार मुलेठी और शहद को खाने से आपकी खांसी एकदम गायब हो जाएगी।

अदरक और शहद

अदरक को अच्छे से भून लें और फिर इसका सेवन शहद के साथ कर लें। अदरक और शहद को खाने से खांसी के साथ-साथ गले की खराश से भी राहत मिल जाएगी। आप शहद और अदरक के साथ तुलसी के पत्ते भी मिलाकर खा सकते हैं। इसके अलावा त्रिफला और शहद को भी एक साथ खाने से खांसी की परेशानी दूर हो जाती है। (और पढ़ें : अदरक के फायदे)

अजवाइन का पानी

अजवाइन के दानों को गर्म पानी में डालकर पानी को अच्छे से उबाल लें। फिर आप अजवाइन के इस पानी में थोड़ी सी काली मिर्च डाल लें और शहद अपने स्वाद के अनुसार मिला दें। इस पानी को आप थोड़ा ठंडा करके पी लें। इस पानी को पीने से आपकी खांसी दूर हो जाएगी।

चाय पीएं

अदरक, तुलसी और काली मिर्च की चाय पीने से भी खांसी से राहत मिल जाती है। आप चाहें तो चाय के अंदर मुलेठी भी डाल सकते हैं। ये सभी चीजे खांसी को जड़ से खत्म करने में फायदेमंद साबित होती हैं। इसके अलावा हल्दी में गुड़ और फिटकरी को मिलाकर खाने से भी खांसी सही हो जाती है।

करें इस मिश्रण का सेवन

खांसी से निजात पाने के लिए आप गर्म पानी में एक चुटकी हल्दी, थोड़ा सा अदरक, तुलसी के पत्ते और मुलेठी मिल दें। फिर आप इस पानी को अच्छे से उबाल लें। जब ये पानी अच्छे से उबल जाए तो आप गैस को बंद कर दे और इस पानी को छान लें। फिर आप इस पानी के अंदर एक चम्मच शहद डाल दें। जब ये पानी थोड़ा ठंडा हो जाए तो आप इस पानी को पी लें। इस पानी को पीने से आपके गले की खराश दूर हो जाएगी और साथ में ही खांसी से भी राहत मिल जाएगी। आप इस पानी का सेवन दिन में दो बार करें।

Back to top button
?>