स्वास्थ्य

जानें कैसे चुटकी भर हल्दी औऱ एक गिलास गर्म पानी दूर कर देगी आपकी सारे परेशानी

हल्दी किचन में रखा वो महत्वपूर्ण मसाला है जिसके बिना सिर्फ भोजन ही नहीं बल्कि व्यक्ति का स्वास्थ और सुंदरता दोनों अधूरी है। हल्दी जहां सब्जी में स्वाद और रंगत बढ़ाती है तो स्वास्थ के लिहाज से भी उसे काफी खास माना जाता है। हल्दी दूध के बारे में आपने कई बार सुना होगा कि ये आपकी कई तरह से मदद करती हैं, लेकिन हल्दी पानी का सेवन भी शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है।अगर आप सुबह उठकर हल्दी पानी का सेवन करते हैं तो ये आपके लिए काफी खास होता है। इसके सेवन से खून साफ होता है और खून जमता नहीं है। साथ ही इससे जोड़ों के दर्द और सूजन में भी आराम मिलता है। आपको बताते हैं कि हल्दी पानी आपको किस तरह से और फायदा मिलता है।

कैसे बनाएं हल्दी पानी

हल्दी पानी बनाना बेहद आसान है। बस एक गिलास पानी लें जिसे हल्का गुनगुना कर लेना अच्छा रहेगा। उसमें आधे नींबू निचोड़ लें और फिर इसमें शहद मिला दें। अब आप इसका सेवन करें ये आपको कई तरह से फायदा पहुंचाएगा। हल्दी अक्सर पानी में नीचे बैठ जाती है ऐसे में पीने से पहले अच्छे से घोलकर तभी इसे पीएं।

एंटी कैंसर है हल्दी पानी

कैंसर की बीमारी इतनी खतरनाक होती है कि इससे अक्सर लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ता है। ऐसे में इसका इलाज करने से बेहतर है हम इसे होने से ही रोक दें। इसके लिए हल्दी पानी का सेवन करें। हल्दी में करक्यूमिन नाम का केमिकल मौजूद होता है जिसे ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट बनाता हैं। ये कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं से लड़ता है।

पाचन रखे मजबूत

अगर आप रोजाना हल्दी का सेवन करते हैं तो इससे आपका पित्त ज्यादा बनता है। ये आपके आहार को आसानी से पचाता है। जब आपका खाना अच्छे से पचता है तो पेट से जुड़ी कोई बीमारी आपको नहीं होती है। ऐसे में अगर आपको पेट मजबूत रखना है तो हल्दी पानी का इस्तेमाल हर सुबह करें।

शरीर में सूजन करें कम

अगर किसी चोट के चलते शरीर मे सूजन हो गई है तो हल्दी पानी का सेवन करना सही रहेगा।  दरअसल कई बार आंतरिक चोट लगती है जो बाहर से देखने पर पता ही नहीं चलता है। ऐसे में हल्दी पानी का सेवन काफी अच्छा माना जाता है। हल्दी में करक्यूमिन नाम के केमिकल की मौजूदगी के कारण ये दवा के रुप में काम करता है साथ ही ये शरीर की सूजन को भी कम करता है। अगर आपको जोड़ों का दर्द या सूजन है तो हल्दी पानी का सेवन करना अच्छा रहता है।

दिमाग तेज करे

दिमाग का तेज होना जरुरी है ऐसे में अगर आप हर सुबह हल्दी पानी पीते हैं तो ये आपके दिमाग के लिए काफी अच्छा होता है। आप नियमित रुप से हल्के गुनगुने पानी में हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बढ़ती उम्र थाम लें

हल्दी सिर्फ स्वास्थ ही नहीं बल्कि आपके शरीर की खूबसूरती के लिए भी काफी खास माना जाता है। गर्म पानी में नींबू, हल्दी, शहद डालकर पीने से शरीर की काफी गंदगी बाहर निकल जाती है। इससे आपके चेहरे पर ग्लो बढ़ता है। धीरे धीरे आपका चेहरा निखरने लगता है और उम्र कम लगने लगती है।

यह भी पढ़ें

 

Back to top button