स्वास्थ्य

गर्मी में करते हैं एक्सरसाइज तो इन 5 बातों का ध्यान रखना है जरुरी, वरना हो जाएगी परेशानी

शरीर के लिए बस खाना पीना और सोना ही जरुरी नही है, बल्कि वर्कआउट भी जरुरी होता है। अगर आप हल्की फुल्की एक्सरसाइज करते हैं तो ठीक है, लेकिन अगर जिम जाते हैं या फिर हैवी वर्कआउट करते हैं तो आपको कुछ सावधानी बरतने की जरुरत है। गर्मी के मौसम में एक्सरसाइज करते हैं तो काफी सावधानी बरतने की जरुरत है। गर्मी में तापमान बढ़ता है तो एक्सरसाइज करने में परेशानी महसूस होती है। आपको बता दें कि गर्मी के मौसम में एक्सरसाइज करते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरुरी है।

सुबह जल्दी उठकर करें एक्सरसाइज

गर्मी के मौसम में 8-9 बजे तक धूप सिर पर आने लगती है और मौसम बहुत गर्म हो जाता है। ऐसे में सुबह जल्दी उठें और एक्सरसाइज करें। अगर आप जल्दी उठकर एक्सरसाइज करते हैं तो इससे आप दिन भर एनरजेटिक महसूस करते हैं। ऐसे में आप अपने जरुरी कामों को भी अच्छे से निपटा सकेंगे। साथ ही गर्मी में एक्सरसाइज करने से पसीना निकलता है तो नहाने में भी अच्छा महसूस होता है।

ज्यादा पानी पिएं

गर्मी के मौसम में पसीना निकलना आम बात है, लेकिन जब आप एक्सरसाइज करते हैं तो पसीना औऱ ज्यादा निकलता है। ऐसे में अपने शरीर में पानी की मात्रा ज्यादा बढ़ाकर रखें। कहीं भी बाहर निकलने से पहले पानी ज्यादा पीएं साथ ही एक्सरसाइज के बीच भी थोड़ा वक्त ले लेकर पानी पीते रहें। अगर एक दम सूखे मुंह एक्सरसाइज करेंगे तो आप बेहोश तक हो सकते हैं। अपने शरीर में लिक्विड की मात्रा कम ना होने दें।

एनर्जी ड्रिक्स ना पीएं

अगर आप ये सोचते हैं कि एनर्जी ड्रिंक्स पीने से आपके शरीर में ताकत आ जाएगी और एक्सरसाइज करने मे आपको मदद मिलेगी तो बता दें कि ये सही नहीं है। एनर्जी ड्रिंक में ढेर सारा ग्लूकोज होता है जो शरीर में फैट बनकर जमा होता है। जब आप एक्सरसाइज करते हैं तो ड्रिंक तो उसमें पसीना के रुप में बाहर निकल जाता है, लेकिन शरीर का भारी वजन नहीं निकलता है।

ढीले कपड़े पहनें

कुछ लोग सोचते हैं कि ज्यादा टाइट कपड़े पहनने से शरीर के कट्स और फैट साफ दिखेंगे तो वजन घटाने में आसानी होगी, लेकिन ऐसा नहीं है। ढीले कपड़े पहनेंगे तो शरीर में कपड़े चिपकेंगे नहीं और साथ ही गर्मी भी नहीं होगी। साथ ही हल्के रंग के कपड़े पहनें। कोशिश करें की ऐसे कपड़े पहने जिसमें आप आसानी से एक्सरसाइज भी कर लें और किसी तरह की दिक्कत भी ना हो।

एक्सरसाइज के बाद ना तुरंत नहाएं ना खाएं

ज्यादा देर तक एक्सरसाइज करने के बाद शरीर मे बहुत गर्मी हो जाती है तो फौरन नहाने का मन करता है, लेकिन ऐसी गलती ना करें। कभी भी एक्सरसाइज के तुरंत बाद ना नहाएं। इससे आपके शरीर में रिएक्शन हो सकता है।साथ ही अगर एक्सरसाइज करने के बाद भूख लगती है, लेकिन तुरंत खाना नहीं खाना चाहिए। इससे आपके पेट पर असर हो सकता है। एक्सरसाइज करने के आधे घंटे तक कुछ भी ना खाएं।

यह भी पढ़ें

Back to top button