स्वास्थ्य

अगर आप भी खाते हैं कच्चा प्याज़ तो ये पूरी ख़बर जरुर पढें, वरना पड़ेगा पछताना

इस बात में कोई दो राय नहीं कि भोजन के साथ सलाद के रूप में खाया जाने वाला कच्चा प्यार हमारी अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी है. प्याज एक ऐसी सब्जी है जो किसी भी सब्जी से मिलकर उसका स्वाद दुगना कर देती है. प्याज को केवल सब्जियों में ही नहीं बल्कि चाट, सैंडविच, बरगर-पीजा आदि में भी इस्तेमाल किया जाता है. अगर आपको प्यार की स्माइल अच्छी नहीं लगती तो आप किसी माउथ फ्रेशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर प्याज खाने के बाद ब्रश कर सकते हैं. इसके अलावा आपको यह जानकर हैरानी होगी कि प्याज यौन शक्ति बढ़ाने के भी काम आता है.

बहुत से लोग कच्चा प्याज खाने में झिझक महसूस करते हैं और उन्हें इसको खाने से मुंह में बदबू महसूस होने लगती है. लेकिन आप कच्चे प्याज के फायदे से शाहिद वाकिफ नहीं है. अगर आप इसके फायदों के बारे में जानेंगे तो आज से ही प्याज खाना शुरु कर देंगे. आज के इस आर्टिकल में हम आपको कच्चे प्याज़ के कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानकर आप आज से ही प्याज का सेवन शुरू कर देंगे.

लू लगने से बचाता है

गर्मियों के समय लू लगना इंसानों में होने वाली आम समस्या है. इसलिए गर्मी के मौसम मैं कच्चे प्याज का सेवन करना आपके लिए बेहद फायदेमंद सिद्ध हो सकता है. कच्चे प्रकार में ऐसे कई प्रकार के तत्व है जो आपको लू से बचाए रखेंगे.

पेट की बीमारियों को करता है दूर

प्याज में कई तरह के केमिकल और फाइबर पाए जाते हैं जो कि हमारे पेट के डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए फायदेमंद सिद्ध होते हैं. कच्चे प्याज को खाने से भोजन पेट में जल्दी से पच जाता है और हमें बीमारियों से दूर रखता है. प्याज खाने से कब्ज जैसी बड़ी समस्या भी खत्म हो जाती है.

नकसीर से बचाता है प्याज

अक्सर आपने देखा होगा कि गर्मी के मौसम में बच्चों की नाक से खून बहने लगता है. इस समस्या को नकसीर के नाम से जाना जाता है. अगर आप हर रोज एक प्याज का सेवन करें तो इससे आपको नकसीर की समस्या कभी नहीं आएगी.

कोलेस्ट्रोल को रखता है कंट्रोल में

कच्चे प्याज में अमीनो एसिड और मिथायल सल्फाइड नामक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखते हैं और हार्ट अटैक जैसी जैसी बीमारियों से हमें बचाते हैं. शरीर में कोलेस्ट्रोल सही तरतीब में होना बेहद जरूरी है. क्यूंकि ऐसा ना होने पर मनुष्य की पाचन प्रणाली पर ख़ासा असर पड़ता है और कईं प्रकार की बीमारियाँ उसे घेर लेती हैं.

करता है कैंसर सेल्स को नष्ट

कैंसर के मरीजों के लिए कच्चा प्याज एक वरदान के समान सिद्ध होता है. यह शरीर में मौजूद कैंसर सेल्स को जड़ से मिटा देता है. अगर आप हर रोज एक कच्चा प्याज खाए तो इससे आपको कैंसर का खतरा काफी कम हो जाएगा. ऐसे में अगर आपके परिवार में किसी को कैंसर के लक्ष्ण दिखाई दे रहे हैं तो उन्हें आज से ही प्याज़ का सेवन करने की सलाह दें. क्यूंकि महंगी कैंसर की दवाइयों से कईं गुना ज्यादा फायदा ये मामूली और सस्ता दिखने वाला प्याज़ देता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close