स्वास्थ्य

खड़े होकर पानी पीने से होते है ये 8 बड़े नुक्सान, हो जाईये अभी से सावधान

पानी पीना हर इंसान की पहली जरूरत है. बिना पानी के मनुष्य ही नहीं बल्कि, पशु और पक्षी भी जिंदा नहीं रह सकते. अगर भगवान ने खाना पेट की पहली जरूरत बनाया है तो जिंदा रहने के लिए पानी को दूसरी मुख्य और अहम जरूरत बनाया है. पानी पीने के ढेरों फायदे हैं. इससे ना केवल हमारी प्यास बुझती है बल्कि कईं प्रकार की बीमारियाँ भी दूर होती हैं. आयुर्वेद के अनुसार बैठ कर पानी पीने में और खड़े होकर पानी पीने में लाखों अंतर है.

जहाँ एक तरफ बैठ कर पीया गया पानी हमारी अच्छी सेहत को बरकरार रखता है, वहीँ दूसरी और खड़ा होकर पानी पीना हमारी अच्छी खासी सेहत को बिगाड़ देता है. आज के इस आर्टिकल में हम आपको खड़े होकर पानी पीने के कुछ ऐसे नुकसानों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानकर आपके पाँव तले से ज़मीन ही खिसक जाएगी.

ये है खड़े होकर पानी पीने के नुक्सान 

  • मशहूर आयुर्वेदिक डॉक्टर गौरव पारीक के अनुसार खड़े होकर पानी पीना हमारी किडनी के लिए हानिकारक सिद्ध होता है. क्योंकि खड़े होकर पानी पीने की स्थिति में पानी बिना छने ही किडनी से बाहर निकलने लगता है जिसके कारण किडनी में कई प्रकार की इंफेक्शन हो जाती है. इससे किडनी के खराब होने का खतरा एवं फेल होने का खतरा दोगुना हो जाता है.

  • खड़े होकर पानी पीने का सबसे बड़ा नुकसान हमारे दिल से जुड़ा हो सकता है. क्योंकि खड़े होकर पिया गया पानी खाने को सही तरह से डाइजेस्ट करने में मदद नहीं कर पाता. ऐसे में खाना ठीक तरह से ना पचने के कारण शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने लगती है. जो कि आगे चलकर हार्ट अटैक का कारण बनती है.

  • आज के लोगों में जॉइंट पेन और गठिया होना आम बीमारी है. खड़े होकर पानी पीने से बॉडी में कई प्रकार के लिक्विड पदार्थों का बैलेंस बिगड़ने लगता है. जिससे शरीर में मौजूद जोड़ों को पर्याप्त पानी की मात्रा नहीं मिल पाती. इस संतुलन के बिगड़ने से गठिया जैसी समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं.

  • खड़े होकर पानी पीने का एक और सबसे बड़ा नुकसान अल्सर है. खड़े होकर पानी पीने से शरीर में  एसोफेगस नली  के निचले हिस्से पर बुरा प्रभाव पड़ता है जो कि जानलेवा अल्सर जैसी बीमारी को बढ़ावा देता है.

  • बैठ कर पानी पीने से खाना सही प्रकार से डाइजेस्ट हो जाता है. जबकि इसके विपरीत खड़े होकर पानी पीने के कारण खाना ठीक तरह से डाइजेस्ट नहीं हो पाता और इन- डाइजेशन जैसी प्रॉब्लम को बढ़ावा देता है.

  • बहुत से लोगों को कब्ज जैसी बीमारियां झेलनी पड़ती हैं. कब्ज का सबसे बड़ा कारण खाना ठीक तरह से डाइजेस्ट ना होना है. खड़े रहकर पानी पीने से खाना कभी भी डाइजेस्ट नहीं हो पाता.

  • खड़े रहकर पानी पीने से बॉडी में जरूरत से ज्यादा एसिड बनने लगता है जो कि आगे चलकर एसिडिटी का कारण बनता है.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close