स्वास्थ्य

शरीर में हो रही है आयरन की कमी तो डाइट में शामिल करें ये 5 आहार, दूर होगी परेशानी

लगातार काम करना शरीर के लिए कितना घातक होता है इस बारे में हम सभी जानते हैं। हालांकि हम सभी अपने शरीर पर उतना ध्यान नहीं देते और ना ही उसकी परवाह करते हैं और इससे धीरे धीरे हमारे शरीर में कमजोरी आने लगती है। थकान के कारण तनाव, निराशा, सांस लेने में परेशानी और कमजोरी जैसी चीजें महसूस होने लगती है। इन सबका मुख्य कारण है शरीर में आयरन की कमी होना। किसी के भी शरीर में आयरन की कमी होना एक गंभीर समस्या है, लेकिन महिलाओं में अगर आयरन की कमी हो जाए तो ये काफी गंभीर समस्या बन जाती है।

क्य़ों होती है आयरन की कमी

हमारे शरीर को हीमोग्लोबिन बनाने के लिए आयरन की जरुरत होती है। हीमोग्लोबीन एक ऐसा प्रोटीन है जो रेड ब्लड सेल्स के जरिए हमारे शरीर में ऑक्सीजन भेजने में मदद करता है।शरीर के अनुसार पुरुषों को 28 मिलीग्राम और महिलाओं को 30 मिलीग्राम आयरन की आवश्यक्ता पड़ती है। आपको बतातें हैं किन चीजों के इस्तेमाल से आप शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ा सकते हैं।

टमाटर

सब्जियों में टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसे खाने से आयरन मिलता है। अगर धूप में सुखाए हुए टमाटर को रोजाना खाएं तो उससे 20 प्रतिशत आयरन मिलते है। टमाटर आप किसी भी तरह से खा सकते हैं। घर में सैंडविच, पास्ता, आमलेट किसी भी चीज में आप टमाटर डाल कर खा सकते हैं। हालांकि टमाटर को अगर धूप मे सुखा कर खाएं तो ज्यादा फायदा मिलेगा।

हरी पत्तेदार सब्जियां

जब भी शरीर में किसी भी तरह की कमजोरी आती है तो डॉक्टर भी हरी पत्तेदार सब्जियों को खाने की बात कहते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों में आयरन की मात्रा अच्छी खासी पाई जाती है। जितनी भी हरे पत्ते दार सब्जियां हैं जैसी मेथी , पालक, बथुआ इनमें काफी मात्रा में आयरन पाया जाता है।। शरीर में अगर आयरन की कमी को पूरा करना हो तो हरी पत्तेदार सब्जियों को खाना सबसे सही रहता है।

लाल मांस

शरीर में ताकत के लिए नॉनवेज के इस्तेमाल पर भी काफी जोर दिया जाता है। ऐसे में अगर शरीर में आयरन की कमी हो तो लाल मांस खाना बेहतर रहता है। लाल मांस तभी फायदा करता है जब इसे उचित मात्रा में लिया जाए क्योंकि इसमें कोलस्ट्रॉल और ट्रांस फैट बहुत ज्यादा होता है।

नट्स

फ्रूट जहां सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है तो वहीं नट्स भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। अखरोट, खुबानी, बादाम, या काजू किसी भी रुप में खाएं तो शरीर में आयरन की कमी नहीं होती । इन बीजों को हम स्नैक्स के तौर पर खा सकते हैं। अगर सूखे हुए चिया या फिर कद्दू के बीजों को खाया जाए तो ये भी काफी अच्छा होता है।

अनार

आय़रन की कमी आप फलों के जरिए भी दूर कर सकते हैं। फल में अनार एक ऐसा फल है जो आयरन की कमी को सबसे तेजी से भरता है। अगर तनाव को दूर करना हो तो अनार का इस्तेमाल करना सबसे बेहतर रहता है। ये शरीर को गजब को एनर्जी देता है और दिल को भी सेहतमंद रखता है।

यह भी पढ़ें

Back to top button