शरीर इस तरह बताता है विटामिन बी 12 की कमी, जाने इसके लक्षण

न्यूजट्रेंड हैल्थ डेस्क : आपकी जानकारी के लिए बता दें की विटामिन बी12 हमारे शरीर के लिए एक बहुत ही आवश्‍यक पोषक तत्‍व है जो स्‍वस्‍थ नसों और रक्‍त कोशिकाओं को फिट बनाये रखने में मदद करता है। विटामिन बी12 को कोबालामिन के नाम से भी जाना जाता है। बता दें की सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि इसके अलावा यह लाल रक्‍त कोशिकाओं से ऑक्‍सीजन ले जाने में भी काफी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। मगर आपको बता दें की अगर किसी भी प्रकार से आपके शरीर में विटामिन बी 12 की कमी होती है तो इससे आपके विभिन्‍न शारीरिक कार्यों में कई तरह की बाधा आ सकती है।

बताना चाहेंगे की जब हमारे शरीर में विटामिन बी 12 की कमी काफी ज्यादा कम हो जाती है तभी ज्यादा गंभीर लक्षण उभरने शुरू होते हैं और ऐसा होने में संभव है बरसों लग जाएँ। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं की किस वजह से विटामिन बी 12 की कमी होती है और क्या क्या हैं इसके लक्षण।

किस वजह से होती है विटामिन बी 12 की कमी

अगर आपके साथ कभी ऐसा हो की जब कभी ऐसे मौसम में भी आपको पंखा धीमा करना पड़ता है जबकी आपके साथ वाले लोगों को गर्मी लग रही हो या फिर अचानक से ही आपके हाथ-पैरों में झनझनाहट और जलन होने लगे, जोड़ों में दर्द बढ़ने लगे, दिल की धड़कनें तेज होने के साथ साथ सांस भी चढ़ने लगे, कुछ भी याद रखने में परेशानी होती है आपको बता दें की इस तरह के लक्षण आपके शरीर में विटामिन बी 12 की कमी के प्रति आगाह करते हैं। ऐसे में आपको बताना चाहेंगे की अगर इन लक्षणो के प्रति आप सतर्क नहीं होते हैं तो निश्चित रूप से आप अपने जीवन को खतरे में डालते हुए नित नई बीमारियों को न्योता दे रहे है।

विटामिन बी 12 का पर्याप्त मात्रा में न होना भी विटामिन बी 12 की कमी कहलाता है। ऐसी स्थिति में शरीर सामान्य से बड़े आकर की लाल रक्त कोशिकाएँ बनाता है, जो आपना काम ठीक से नहीं कर पाती हैं। आपको बता दें की हमारे शरीर को प्रतिदिन कम से कम 2.4 माइक्रोग्राम विटामिन बी 12 की आवश्यकता होती है। इसके अलावा हमारे शरीर ने इसकी अधिक मात्रा को एकत्र रखने और इसके साथ ही अपनी आवश्यकता के अनुसार उसका उपयोग करने के तंत्र में अपनेआप को ढाला हुआ है। माना जाता है की नई आपूर्ति के बिना भी हमारा शरीर बी 12 को करीब 30 वर्षों तक सुरक्षित रख सकता है क्योंकि अन्य विटामिनों के विपरीत, यह हमारी मांसपेशियों और शरीर के अन्य अंगों विशेषकर यकृत में एकत्रित रहता है।

इस तरह पहचाने विटामिन बी 12 की कमी

  • हर वक़्त अगर बहुत ज्यादा थकान महसूस हो मगर आम जांचों में भी कारण साफ न हो पा रहा हो।
  • रह रह कर अचानक से ही हाथ-पांव में अकारण झुनझुनी होने लगे।
  • बार-बार मुंह में छाले पड़ना।
  • मौसम कोई सा भी हो मगर किनारे किनारे से होंठों का कट-पिट जाना।
  • अक्सर ही भूख का खत्म हो जाना मगर इसकी वजह का पता नहीं चलना की आखिर क्यों ऐसा हो रहा।
  • स्मरण शक्ति का कम होते जाना भी विटामिन बी 12 की कमी का सबसे अहम लक्षन माना जाता है।
  • चमड़ी का रंग सामान्य से पीला सा होता जा रहा हो।