स्वास्थ्य

बेहद गंदी और बीमार कर देनी वाली होती हैं आपकी ये आदतें, फौरन लाएं इन में बदलाव

हमारे रोजमर्रा की जिंदगी में कितनी ही ऐसी चीजें हैं जो हम करते हैं और उसके बारे में नहीं सोचते। कितनी ही ऐसी आदते हमने बना रखी है जो हमारे लिए बिल्कुल भी सही नहीं और गलत मानी जाती है, लेकिन हम उन आदतों को बिल्कल नहीं बदलते हैं। हमें देखने में चीजें बहुत ही साधारण लगती हैं, लेकिन कई बार इन्हीं आदतों से हमें बीमारियों का सामना करना पड़ता है। आज आपको बताते हैं ऐसी ही कुछ आदतें जिन्हें आपको बदल लेना चाहिए।

टॉयलेट में फोन

जबसे स्मार्टफोन का फैशन बढ़ा है औऱ नेट के दाम सस्ते हो गए हैं, लोगों को स्मार्टफोन से दूरी मंजूर ही नहीं है। कुछ लोग ऐसे है जो टॉयलेट तक जाते वक्त अपने साथ फोन ले जाते हैं। ये एक बेहद ही गंदी औऱ खराब आदत है जो आपको फौरन बदल लेना चाहिए। टॉयलेट सीट, सिंक और टैप पर भारी मात्रा में बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो फोन पर आ जाते हैं। ऐसे में आपको भयंकर बीमारी हो सकती है।

घर में जूते पहन के घुस आना

जब भी आप दोस्तों या मेहमानों के घर दाते हैं तो उनके घर के बाहर ही अपने जूते उतार देते हैं।य़े एक अच्छा मैनर माना जाता है, लेकिन अपने घर में भी ये चीजें बरकरार खरें। जब भी घर में आए तो जूते पहन कर ना घूसे। जूते बाहर तक कई रास्तों पर चलकर जाते हैं और अपने साथ ढेर सारे गंदगी लेकर आते हैं। जब आफ इन गंदगी को बाहर नहीं रखते तो ये घर के अंदर आपको बीमार बना देती हैं।

नाखून चबाना

ये एक बेहद ही गंदी और वाहियात हरकत है जिसे किसी को नहीं करना चाहिए। अक्सर लोग नर्वस होकर, या टाइमपास के लिए नाखून चबाते हैं तो वहीं कछ लोग ऐसे होते हैं जो आदत से मजबूर होतर नाखून चबाने लगते हैं। कुछ लोगों को नाखून चबाने में मजा आती हैं, लेकिन ये आपकी बहुत ही खराब आदत है। नाखून में गंदगी जल्दी जमा हो जाती है और मुंह लगाने से वो पेट में चली जाती है। अपने नाखून हमेशा साफ रखें और नाखून चबाना छोड़ें।

ईयऱफोन एक्सचेंज कर लेना

आजकल लोग अपना अधिकांश काम गाना सुनते हुए करते हैं। ऐसे में दिन भर कान में ईयरफोन लगाए रहते हैं जो की काफी गलत होता है। साथ ही कुछ लोग किसी का भी ईयरफोन इस्तेमाल कर लेते हैं। आपको वैसे ये साधारण बात लग सकती हैं, लेकिन किसी और का इयरफोन इस्तेमाल करना गलत है।इससे आपको कानों में फंगल इनफेक्शन हो सकता है।

हैंडबैग ना साफ रखना

महिलाएं अपना सामान रखने के लिए बड़े हैंडबैग का इस्तेमाल करती हैं। हालांकि इनमें जो रोजाना के इस्तेमाल वाले हैंडबैग होते हैं उनकी सफाई पर बिल्कुल ध्यान नहीं देती हैं। जब आप अपना हैंडबैग इस्तेमाल करेंगी औऱ उसमें गंदगी रहेगी तो इससे  बीमारी बढ़ेगी। हैंडबैग और पर्स को हमेशा साफ रखें औऱ उसमें किसी भी तरह की गंदगी ना पनपने दें। इससे आप बीमारी से बची रहेंगी। साथ ही दूसरों का हैंडबैग भी इस्तेमाल ना करें।

यह भी पढ़ें

Back to top button