स्वास्थ्य

चढ़ने लगा है गर्मी का पारा, इन 4 तरीकों से रखे अपना ख्याल, गर्मी में भी करेंगे मस्ती

अभी तक जो बर्फीली हवाएं चलती तीं वो अब लू में बदलने वाली हैं। अप्रैल का महीना शुरु हो गया है और सूरज का पारा दिनों दिन बढ़ता जा रहा है। गौरतलब है कि भारत में सर्दी से भी लोगों की जान जाती है और गर्मी से भी कई लोग अपनी जान गवां बैठते हैं। शरीर के लिए भी बहुत अधिक गर्मी बर्दाश्त करना सही नहीं है। ऐसे में जब गर्मी की शुरुआत हो गई है तो कुछ सावधानी बरतनी चाहिए। इससे आप गर्मी का असर शरीर पर कम पड़ने देंगे और स्वस्थ रहेंगे। मौसम विभाग ने भी चेतावनी दी है कि इस बार हीटवेव बहुत ज्यादा होगी जिसका मतलब है कि हर साल से ज्यादा इस साल गर्मी की मार झेलनी होगी। ऐसे में आपको बताते हैं कि किन तरीकों से आप गर्मी से खुद को बचा सकते हैं।

गर्मी में पिए जूस ही जूस

गर्मी का मौसम शुरु होती है सबसे पहले शरीर में पानी की मात्रा कम होने लगती है। दरअसल गर्मी में शरीर से पसीना बहुत ज्यादा बाहर निकलता है जिससे शरीर में पानी कम होने लगता है। इसके लिए ज्यादा से ज्यादा पानी तो पीए हीं साथ ही अगर आप शरबत और जूस का इस्तेमाल बढ़ा देंगे तो ये आपके शरीर को अधिक पोषण देगा। गर्मी के मौसम में आम का पन्ना, फल के जूस, गन्ने का जूस, शिकंजी पीकर ही बाहर निकले। ऐसे में आपको जल्दी थकान नहीं होगी और इस बात का ध्यान रखें जब भी बाहर जाएं तो पानी की बोटल साथ रखे।

सही और पर्याप्त भोजन

शरीर में अगर गर्मी लगने लगे तो बैचेनी होती है। ऐसे में सबसे पहले तो अपने भोजन की मात्रा सीमित रखें। समय समय पर भले ही थोड़ा बहुत खाते रहें, लेकिन एक बार में बहुत सारा भोजन ना करें। साथ ही अपने खाने में दही जरुर शामिल करें। गर्मी के मौसम में अगर गुड़ का सेवन ज्यादा करेंगे तो लू से बचे रहेंगे। इसके अलाना टमाटर की चटनी, नारियल और पेठा खाने से भी लू नहीं लगती हैं।

लिक्विड डाइट

गर्मी के मौसम में खाना बिल्कुल ना छोड़ें, लेकिन अगर तरल पदार्थ का इस्तेमाल करेंगे तो गर्मी से बचे रहेंगे। इसके लिए पानी में नींबू और नमक मिलाकार लगातार पीते रहें। इससे लू लगने के खतरे से बचे रहेंगे। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी खाली पेट धूप में बाहर ना जाएं। सब्जियों के सूप का सेवन करना भी अच्छा रहता है। हमेशा हल्का फूल्का कुछ खाते रहें औऱ नींबू पानी पीते रहें। इससे शरीर में डीहाईड्रेशन की समस्या नहीं होगी।

बॉडी केयर

अंदर से अपने शरीर को गर्मी से लड़ने लायक बना रहे हैं तो बाहर से भी अपने शरीर की केयर करना जरुरी है। इसके लिए नहाने से पहले जौ के आटे को पानी में मिलाकर पेस्ट बनाकर बॉडी पर लगा लें। इसके बाद अगर ठंडे पानी से नहाते हैं तो लू का असर कम होता है और शरीर को ठंडक मिलती है। लू और गर्मी से बचन के लिए कच्चे आम का लेप बनाकर पैरों के तलवे में लगाकर मालिश करें। इससे भी आपको फायदा मिलेगा।

 

यह भी पढ़ें

Back to top button