स्वास्थ्य

शरीर के ये 6 इशारे बताते हैं कि आप कम पीते हैं पानी, समय रहते सम्भल जाइए

शरीर में पानी की कमी: स्वास्थ्य के लिए प्रर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन कितना जरूरी है ये हम सभी जानते हैं फिर भी आवयश्यकता अनुसार पानी नहीं पीते हैं। ऐसे में शरीर में पानी की कम मात्रा होने पर इसके लक्षण दिखने लगते हैं ..जो इशारा करते हैं कि शरीर में जरूरी मात्रा में पानी की आपूर्ति नहीं हो रही है । ऐसे में हमें सचेत हो जाना चाहिए ताकि इससे पहले कि पानी के अभाव में शरीर दुष्परिणाम स्वरूप कई सारी बीमारियां घेरने लगें। आज हम आपको कुछ ऐसे ही लक्षणों के बारे में बता रहे हैं।

आमतौर पर माना जाता है कि एक दिन में आठ गिलास के लगभग पानी पीना सेहत के लिए बेहतर जरूरी होता है.. वैसे शरीर में पानी की कमी के साथ अधिकता भी अच्छी नहीं होती। हां पर प्रयाप्त मात्रा में पानी की आपूर्ति शरीर को जरूर होनी चाहिए , नहीं तो हमारा शरीर ही कुछ शारीरिक लक्षणो के जरिए पानी की कमी के बारे में हमें सूचित करता है। तो चलिए जानते हैं कि वे कौन से शारीरिक इशारे हैं जो यह बताते हैं कि हम जरूरत से कम पानी पी रहे हैं।

मूड स्विंग होना

कम  पानी का असर हमारे मूड पर भी काफी हद तक पड़ता है.. एक शोध की मान तो पानी की कमी आपके कॉन्संट्रेशन लेवल को भी प्रभावित करती है। यही वजह है कि कई बार कुछ काम करते हुए हमारा मूड अचानक ऑफ हो जाता है .. दरअसल ये संकेत है कि शरीर को अब पानी की जरूरत है।

थकान होना

वहीं पानी की कमी से शरीर में सुस्ती भी महसूस होती है। ऐसे में अगर आपको अक्सर थकान की शिकायत रहती है तो बेहद जरूरी है कि आप प्रतिदिन में पानी के सेवन की मात्रा बढ़ा दे।

ड्राइ स्किन की प्रॉब्लम

वहीं अगर मौसम सामान्य होने के बावजूद आपकी त्वचा बेहद रूखी रहती है और होठ फटने की समस्या हो रही है तो इसका मतलब है कि आपके शरीर में पानी की कमी हो रही है। यही वजह है कि त्वचा रोग विशेषज्ञ हमें प्रचुर मात्रा में पानी के सेवन की सलाह देते हैं।

यूरीन प्रॉब्लम

शरीर में पानी की अत्यधिक कमी से यूरीन सम्बंधी कई समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं.. जैसे कि रूक-रूक कर या खुलकर पेशाब ना आना , या फिर पेशाब का गाढ़ा पीला हो जाना। इस तरह की दिक्कते पानी पानी की कमी का सीधा संकेत है।ऐसे में इस तरह के लक्षण दिखने के साथ सचेत हो जाने की जरूरत है और पानी की कमी को पूरा करना चाहिए।

घबराहट होना

वहीं अगर आपको अक्सर घबराहट या तेजी से दिल धड़कने की दिक्कत पेश आती है तो ये भी शरीर में पानी की कमी का संकेत है। ऐसे में आपको चक्कर आना, नींद में कमी और घबराहट होना जैसे लक्षण शरीर में दिखाई देते हैं।

सांसों की बदबू

इन सारे लक्षणों के साथ ही शरीर में पानी की कमी की वजह से सांसो की बदबू की समस्या भी होती है.. दरअसल शरीर में पानी की कमी से पर्याप्त मात्रा में थूक नहीं बन पाता जिससे मुंह में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। यही वजह है कि मुंह से बदबू आने की लगती है।

Back to top button
?>