स्वास्थ्य

इस वजह से गर्मियों में और बढ़ जाता है माइग्रेन का दर्द, करिए इनका घरेलू नुस्खों से इलाज

गर्मी ने दस्तक दे दी है, धीरे-धीरे धूप अपने होने का एहसास हर किसी को दिला रहा है और शरीर के अंदर का पानी पसीना बहकर निकलने लगा है. गर्मी अपने साथ इतने सारे संकेत लेकर आती है और इसमें हर किसी को परेशानी उठानी पड़ती है लेकिन फिर भी ये मौसम का हिस्सा है तो इसका स्वागत ही किया जाता है. गर्मी में कई बीमारियां भी दस्तक देती हैं जिसमेंं शरीर गर्म रहना, चक्कर आना और सिर दर्द रहना आम बात होती है. जिन लोगों को माइग्रेन की समस्या होती है तो उनमें इस वजह से गर्मियों में और बढ़ जाता है माइग्रेन का दर्द, जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए.

इस वजह से गर्मियों में और बढ़ जाता है माइग्रेन का दर्द

माइग्रेन का दर्द साइलेंट किलर की तरह आता है और धीरे-धीरे पूरे सिर में फैलकर पूरा चैन अपनी ओर खींच लेता है. इसके कारण सिर के आधे हिस्से में भयंकर दर्द का एहसास होता है और ये दर्द गर्मियों में अक्सर बढ़ जाता है. गर्मी में बढ़ा हुआ तापमान और गर्म वातावरण होने से माइग्रेन का दर्द मरीजों में असहनीय हो जाता है और इससे बचने के लिए कई चीजों का इस्तेमाल किया जाता है. गर्मियों में बढ़े हुए तापमान और सूरज की तेज रोशनी के कारण माइग्रेन का दर्द बढ़ता है. इसके अलावा गलत खान-पान, वायु प्रदूषण, डीहाइड्रेशन, सोडा, कोल्ड ड्रिंक, कैफीनयुक्त पदार्थों का सेवन भी माइग्रेन के दर्द को बढ़ा देता है.

गर्मी के कारण शरीर का ऑक्सीजन लेवल बहुत ज्यादा प्रभावित होने लगता है और इसके कारण माइग्रेन का दर्द बढ़ने लगता है और इसके भीषण होते ही मरीज अपना सुध-बुध खो देता है.माइग्रेन के मरीजों में सबसे ज्यादा महिलाएं ही आती हैं जिसका कारण तनाव भरी जिंदगी और हार्मोनल इंबैल्स होता है. वहीं महिलाएं काम के चक्कर में खुद का ख्याल नहीं रखती हैं और उन्हें ये बीमारी हो जाती है. ऐसे में आपको इन उपायों से खुद को बचाना चाहिए.

1. गर्मियों में आइ्सक्रीम और ठंडी चीजों का सेवन करने से माइग्रेन मरीजों को राहत मिलती है और अगर दर्द हो रहा है तो उन्हें इस चीज का सेवन करा दें, इसके अलावा एक्सरसाइज के तुरंत बाद ही इन चीजों का सेवन बिल्कुल भी नहीं करें.

2. चॉकलेट में कैफी और बीटा-फेनीलेथाइलामीन तत्व होते हैं. इनसे ब्लड सेल्स में खिंचाव आता है और ये माइग्रेन के मरीजों के लिए हानिकारक होता है.

3. पनीर खाने के शौकीन लोगों को बता दें कि गर्मियों में इसका सेवन बिल्कुल भी नहीं करें वरना आपके माइग्रेन का दर्द बढ़ जाता है. इसके साथ ही सूखे मेवे, केला और संतरा जैसे फल भी माइग्रेन का दर्द बढ़ाता है.

4. नमक की अधिक मात्रा, अचार और मिर्ची से भी परहेज करना चाहिए क्योंकि इससे भी माइग्रेन में असहनीय दर्द होता है. इसके अलावा पिज्जा जैसे फास्ट फूड से भी दूरी बना लेनी चाहिए.

5. अक्सर लोग सिरदर्द भगाने के लिए चाय या कॉफी का सहारा लेते हैं लेकिन इसमें कैफीन पाया जाता है और ये दिमाग की नसों के काम में रुकावट लाती हैं. इसके साथ ही इससे ब्लड सर्कुलेशन भी धीमा होता है जो बाद में माइग्रेन का कारण बनता है.

इन घरेलू नुस्खों से कम करें माइग्रेन का दर्द

1. माइग्रेन का पक्का इलाज देसी घी होता है इसके लिए रात को सोने से पहले गाय का शुद्ध देसी घी की 2 बूंदों को नाक में डालकर लेट जाएं . इससे नासिका की सफाई होती है और आपके माइग्रेन से छुटकारा भी मिलेगा.

2. माइग्रेन दर्द में तुरंत राहत पाने के लिए आपको बर्फ के टुकड़ों से मसाज करना चाहिए. इसके अलावा तौलिये को हल्के गुनगुने पानी में भिगोकर गर्दन पर रखने से राहत मिलती है.

3. एक बर्तन या स्टीमर में पानी उबालकर उसमें ऑलिव ऑयल मिलाकर रखें और फिर सिर को टॉवर से ढककर भाप लें. ऐसा आपको कम से कम 15 मिनट तक करना है माइग्रेन का दर्द गायब हो जाएगा.

4. अगर बहुत ज्यादा दर्द है तो खीरे और गाजर का जूस पिएं. इससे भी आपको तुरंत आराम मिलेगा.

Back to top button