अदरक के पानी के फायदों से होंगे अनजान, वजन घटाने से लेकर बालों को खूबसूरत बनाने में है फायदेमंद अदरक की चाय तो खूब पी होगी, लेकिन अदरक के पानी के फायदे आपको कर देंगे हैरान, बीमारियों को रखते हैं कोसों दूर

अदरक का सेवन स्वास्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता है। ये एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल सब्जी में भी करते हैं औऱ साथ ही इसकी बनी चाय की बात ही कुछ औऱ होती है। अदरक में टी-इंफ्लेमेट्री, एंटी-बैक्टिरियल, एंटीऑक्सीडेंट के अलावा और भी कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। अदरक सूजन को कम करता है और सर्दी जुकाम से राहत देता है। इसी वजह से कॉमन कोल्ड होने पर अदकर के इस्तेमाल को तरजीह दी जाती है। अगर आप सुबह खाली पेट अदरक खा लेते हैं तो पूरे दिन एनर्जी महसूस करेंगे। आपको बताते हैं कि अदरक का पानी आपको कैसे फायदा पहुंचाता है।

पाचन में लाभदायक

अदरक में इतने सारे गुण होते हैं कि वो पाचन में बहुत ही काम आता है। अदरक को रातभर पानी में डालकर छोड़ दे और फिर अगली सुबह पीएं। ऐसा करने से आपका पाचन तंत्र ठीक होगा । अगर आपका जी मिचलाता है या फिर अपच की समस्या होती है तो आप अदरक पानी का सेवन कर सकते हैं। अगर मॉर्निंग सिकेनस की समस्या है तो अदरक पानी का सेवन अच्छा रहेगा।

वजन कम करना

वेट लॉस के लिए हर दूसरा आदमी परेशान रहता है, लेकिन वेट कम होता है नहीं है। इसके लिए आप अदरक पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। अदरक पानी पीने से खाने की अधिक क्रेविंग नहीं होती है और साथ ही बहुत ऑयली और फैटी फूड खाने का मन नहीं होता है। साथ ही आपके शरीर में जो भी एक्सट्रा फैट होता है वो भी कम हो जाता है। इसके अलावा शरीर में ब्लड शुगर भी नियंत्रित रखता है।

बाल और त्वचा के लिए है फायदेमंद

अदरक के पानी में एंटीऑक्सीडेंट्स अच्छी मात्रा में पाया जाता है औऱ ये बाल और त्वचा के लिए काफी लाभकारी होता है। साथ ही इससे आपको पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए और सी भी मिलता है जो बालों को जरुरी पोषण देता है । साथ ही अदरक पानी से आपकी त्वचा भी निखरती है।

मसल्स को देता है आराम

जो लोग जिम में वर्कआउट करते हैं उन्हें अक्सर मांसपेशियों में दर्द की शिकायत रहती है। दरअसल जिम में बहुत हैवी वेट उठाना पड़ता है और कई मजबूत एक्सरसाइज होती हैं जिसके चलते मसल्स में खिंचाव महसूस होता है। ऐसे में अगर आप अदरक का पानी पीते हैं तो आपको इस समस्या से तुंरत आराम मिलता है।

जुकाम में आराम

अगर सर्दी जुकाम हो गया है तो अदरक के पानी का इस्तेमा करना अच्छा रहता है। इससे नाक खुलती है और गले में जो दर्द हो रहा होता है उसमें आराम मिलता है। अदरक का पानी ब्रेन सेल्स रिलैक्स होती है औऱ सिरदर्द में आराम मिलता है। हर रोज इस पानी का सेवन करने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है औऱ मसल्स में होने वाले दर्द से भी आराम मिलता है।

कैंसर से करता है रक्षा

अदरक का पानी शरीर में डाइजेस्टिव जूस को बढ़ावा देता है।  साथ ही इसके अंदर कैंसर से लड़ने वाले तत्व पाए जाते हैं। इस वजह से हर रोज अदरक पानी का सेवन करना चाहिए क्योंकि ये लंग्स, प्रोस्टेट, ओवेरियन कोलोन, ब्रेस्ट, स्किन औऱ पैनक्रिएटिक कैंसर से रक्षा करता है।

यह भी पढ़ें