स्वास्थ्य

नारियल तेल में यह 1 चीज मिला कर लगा लें बालों पर फिर देखें हैरान कर देने वाले फायदे

आज के ज़माने लम्बे और घने बाल किसे नहीं पसंद है, आपकी खूबसूरती और व्यक्तित्व को आपके बाल ही तो हैं जो बखूबी दर्शाते हैं। आपको बता दे की बाल से हमारे चेहरे का लुक और स्टाइल दिखने में बहुत मे बड़ा योगदान है और यही वजह है की हम अपने बालों का बहुत ही ज्यादा ख्याल रखते हैं और साथ ही साथ इसके रख रखाव के लिए तरह तरह के नुस्खे भी आजमाते रहते है। बताते चलें की आप अपने बालो के लिये तरह तरह के शैंपू, कन्डीशनर, आदि का उपयोग करते है और जब कभी हमारे प्यारे काले बाल सफ़ेद होने लगते हैं तो अपने बालो को काला करने के लिए आप बजार में मिलने वाले अलग अलग तरह की डाई (रंग) लगाते है जिससे आपके बाल एक बार फिर से सुन्दर और काले हो जाते हैं। मगर आपको बता दें की मार्केट मे मौजूद आर्टिफिशल कलर डाइ और तेलो से आपके बालों के अंदर स्केल्प को कमजोर करती है, जिसके वजह से बालो का गिरना, कमजोरी और रूखापन जैसी समस्या को उत्पन्न करता है।

बालों के लिए घ्र्रेलु नुस्खे

ऐसी में आज हम आपको कुछ ऐसे देसी नुस्खे बताएंगे जिससे आप के बालों मे मौजूद हानिकारक तत्वों का नाश करता है और बालो को मजबूती तथा नरमी प्रदान करता है, जिससे आपके बाल गिरेंने बंद हो जाएंगे साथ ही साथ घने और काले भी होने लगंगे, तो आइये जाने क्या है ये नुस्खे। सबसे पहल एटो आपको ये पता होना चाहिए की नारियल तेल आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है, नारियल तेल से सिर्फ बालों को ही नहीं बल्कि आपके पूरे शरीर की त्वचा को भी फायदा पहुंचाता है और इससे आपकी त्वचा नरम हो जाती है और इसमे मोजुद गुण हानीकारक किटाणुओं को नस्ट भी करता है।

आज आपको बताएंगे की आप नारियल तेल के मदद से और एक चीज मिला के लगाने से आपके बालों को बहुत फ़ायदेमंद पहुँचता है। ऐसा करने के लिए आपको सबसे पहले आपको नीम के पेड़ से नीम का पत्ता लेना है और इसकी डालीयों से नीम के पत्ते को नोच कर आप इसे नीम के पात्ते को 50 ग्राम के अनुपात मे ले। इन पत्तों को लेकर आप किसी सूती कपडे पर रख कर इसे कम से कम धुप मे 10-15 दिनों के लिए छोड़ दीजिये।

ज़ब आपका पत्ता एक दम सुख जाए तो उसे लेकर एक मिक्सर मे या फिर अपने सुविधा अनुसार इसे एकदम बारीक पीस लीजिये, इसके बाद इसमें आप तकरीबन 300 ग्राम नारियल तेल मिला लीजीये और इसे धीमी आंच में गरम कर लीजिये। जब ये अच्छे से गरम हो कर मिल जाए तो इसे ठंडा होने तक छोड़े दें और उसके बाद इसे आप सोने से पहले अपने बालों पर अच्छे से मालिश कर लिजिये जिससे आपके बालों के स्केल्प को फायदा पाहुचेगा और आपके बाल घने, काले और लम्बे हो जाएंगे। आपको बता दे की नीम के अंदर बहुत से गुण पाया जाता है ये एक अच्छा एन्टीबाटिक होता है साथ मे ऐसे ऐसे कीटाणु नाशक होते है जो बैक्टरीयाओ का नाश करता है, बालो को मजबुती प्रदान करता है।

Back to top button