स्वास्थ्य

गर्मी मे ऑयली स्किन से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, चेहरा पर छा जाएगी ताजगी

गर्मी का मौसम अपने साथ सिर्फ गर्म हवाएं औऱ तेज धूप ही नहीं लाता बल्कि कई तरह की परेशानियां भी लाता है। गर्मी के मौसम में चेहरे पर कई तरह की समस्या होती है। खासकर ऑयली यानी की तैलीय स्किन वालों के लिए गर्मी का मौसम दुश्मन होता है। इन दिनों में आम दिनों से ज्यादा पसीना होता है और चेहरे पर गंदगी बढ़ जाती है। गर्मी के मौसम मे चेहरे का खास ध्यान रखने की जरुरत होती है। अगर आपको भी ऑयली स्किन की समस्या है तो आप कुछ टिप्स आजमा सकते हैं।

गुनगुने पानी से धोएं चेहरा

गर्मी के मौसम मे ये करना आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है। गर्मी के समय ठंडे पानी से नहाने और चेहरा धूलने का मन करता है, लेकिन ठंडा पानी ऑयली स्किन वालों को कोई आराम नहीं देता। अगर आप ऑयली स्किन से छुटकारा पाना चाहते है तो हल्के गुनगुने पानी से अपना चेहरा धूलें क्योंकि वो धूल और प्रदूषण को अच्छे से साफ करता है।

बार बार ना धोएं

गर्मी के समय पानी के पास रहना अच्छा लगता है। लोग अक्सर कई बार अपना चेहरा धूलते हैं। हालांकि अगर आपको अपना चेहरा साफ रखना है तो बार बार चेहरा धूलना सही नहीं रहता। इससे चेहरे की त्वचा कड़ी हो जाती है। जब त्वचा कड़ी होने लगती है तो इसे ठीक करने के लिए आपके ग्लैंड्स और भी ज्यादा तेल चेहरे पर प्रोड्यूस करने लगते हैं।

लो मेकअप

अगर आप हर वक्त मेकअप में रहती हैं तो गर्मी के दिनों में ये आपकी स्किन को काफी खराब कर सकता है। कोशिश यही करें कि जितना हल्का मेकअप हो सके उतना हल्का मेकअप रखें। हैवी फाउंडेशन ना लगाएं औऱ माश्चराइजर का इस्तेमाल भी ना करें।

फेसपैक( बनाना हनी)

ऑयली स्किन को दूर करने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट आपको बाजार में मिल जाएंगे, लेकिन उनमें जबरदस्त कैमिकल भरा होता है। ऐसे में आप घर पर ही अपनी तैलीय त्वचा का उपाय ढूंढ सकते हैं। इसके लिए एक केला लें और उसे अच्छे से मैश कर लें और फिर उसमें एक चम्मच शहद डाल दें। अब इसे अच्छे से फेंट ले। इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिला। अब इसे चेहरे पर लगाकर 20 मिनट तक इंतजार करें औऱ तौलिये से अपना चेहरा साफ करें। ऐसा हफ्ते में दो बार करने से आपकी स्किन अच्छी होगी।

एप्पल-हनी

केले के अलावा सेब का फेसपैक भी चेहरे के लिए काफी अच्छा होता है। चेहरे से ऑयल को हटाने के लिए ये परफेक्ट फेसमास्क माना जाता है। इसके लिए आप सेब को ब्लेंड करके उसमें शहद डालकर पेस्ट बना लें औऱ फिर चेहरे पर लगा लें। शहद से जहां स्किन मुलायम होता तो वहीं सेब से चेहरे पर पोषण आता है।

पानी पीएं

साथ ही इस बात का ध्यान रखें की ढेर सारा पानी पीते रहें। जब आप पानी नहीं पीते हैं तो चेहरे पर रुखापन आने लगता है जिससे शरीर में ऑयल आने लगता है। ऐसे में अगर आप पानी पीते रहेंगे तो आपकी स्किन हेल्दी बनी रहेगी और चेहरे पर ताजगी बरकरार रहेगी।

यह भी पढ़ें

Back to top button