स्किन और हैल्थ से जुड़ी समस्याओं से बचने के लिए आज ही अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करें ये 6 चीजें

आज के समय में शरीर का ध्यान रख पाना बहुत ही मुश्किल काम हो गया है। व्यस्त जीवनशैली, घरों के कामों का बोझ, काम की परेशानी के चलते बहुत ही कम लोग अपने शरीर का ध्यान रख पाते हैं। जबकि हर किसी को खूबसूरत स्लिम बनने की चाहत होती है। खासकर सभी महिलाएंं ये चाहती है कि उसका शरीर स्वस्थ और स्लिम और स्वस्थ रहे। जबकि अनियमित जीवन शैली, खानपान और हर समय खाने की लत ने शरीर को बेडौल बना दिया है।.

गलत खान पान के कारण त्वचा संबंधी भी कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इनमें सबसे प्रमुख मुंहासे, डार्क सर्कल, डार्क स्पॉट, पिंपल्स जैसी समस्याएं प्रमुख हैं। इन सब समस्याओं से अगर आप दूर रहना चाहते हैं तो ब्यूटी मेकअप से ज्यादा जरूरी आपका खानपान है। खानपान और डाइट पर विशेष ध्यान दें तो त्वचा और स्वास्थय से संबंधी सारी समस्या दूर हो सकती है।

  • मौसमी फल खाएं- जो भी मौसम चल रहा हो उस मौसम में मिलने वाले फलों का सेवन करें। मौसमी फल खाना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होगा। साथ ही आपको त्वचा संबंधी समस्याएं भी नहीं होगी। इससे पाचन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं। साथ ही फलों में मौजूद प्राकृतिक मिनरल्स और विटामिन से त्वचा में निखार भी आता है। मौसमी फल किसी औषधि से कम नहीं है। इनके सेवन से कई प्रकार की बीमारियों से भी बचा जा सकता है। फलों को काटकर खाना सेहत के लिए अधिक फायदेमंद होता है।

  • सोयाबीन और ड्राई फ्रूट्स का करें यूज- सोयाबीन एक विशेष प्रकार का लेसिथिन केमिकल होता है। जो शरीर में फैट जमा होने से रोकता है। सोयाबीन और ड्राई फ्रूट्स के सेवन से फैट से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है।

  • भोजन से पहले फल खाएं- भोजन से पहले अगर फल खाने की आदत डाल लेंगे तो आपका पाचन तंत्र और अन्य सभी भीतरी अंग शुद्ध हो जाएंगे। इससे वजन कम करने में सहायता मिलेगी। और आपके त्वचा में निखार भी आ जाएगी।

  • खूब पानी पिएं- प्रत्येक व्यक्ति को दिन में कम से कम 7 से 8 गिलास पानी पीना चाहिए। इससे शरीर में विषैले पदार्थ का जमाव नहीं होता है। और त्वचा में पिंपल्स, मुंहासे जैसी समस्या नहीं होती है। और त्वचा में निखार भी आती है।
  • स्पाइसी और अाइली न खाएं- स्पाइसी फूड मोटापे का तो कारण है ही साथ ही यह आपके त्वचा की रंगत को भी उड़ा देती है। आइली खाने से कई तरह की स्वास्थय समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। मुंहासे, पिंपल्स जैसी समस्या आइली खाने से हो सकती है। जो आपके खूबसूरती को भी बिगाड़ देगी।
  • कैफीन से दूर रहें- शरीर के थक जाने पर अक्सर हम चाय, काफी की ओर भागते हैं। कई लोग दिन भर में 4 से 5 बार चाय काफी का सेवन कर लेते हैं। इसका अधिक सेवन स्वास्थय संबंधी परेशानी का कारण हो सकता है। साथ ही स्किन संबंधी भी कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। शरीर डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकता है। ऐसे में स्किन प्राब्लम से बचने के लिए चाय और काफी से दूरी बनाएं रखें।