विशेष

मोटापा कम करने के लिए ये फल माने जाते हैं बेस्ट, रोजाना खाने से स्किन पर भी आता है निखार

आज के समय में मोटापा सबसे गंभीर समस्या बनते जा रहा है. मोटे लोगों की बात की जाए तो भारत दूसरे नंबर पर आता है जहां आबादी के 47 प्रतिशत लोग मोटे हैं. मोटापा जहां कुछ लोगों के लिए डिप्रेशन की वजह बनता जा रहा है वहीं कुछ लोग मोटे होने के बाद भी अपनी लाइफ को खुलकर जी रहे हैं. बचपन से आप सुनते आये होंगे कि फल सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. लेकिन आजकल लोग नेचुरल चीजों को छोड़कर सप्लीमेंट्स की तरफ भाग रहे हैं. समय की कमी और बिजी लाइफस्टाइल के चलते लोग अपनी सेहत पर कम ध्यान देने लगे हैं. ऐसे में वह अपने वजन और अपनी स्किन पर भी ध्यान नहीं दे पाते. इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताने रहे हैं जो वजन कंट्रोल करने में आपकी मदद करते हैं. इतना ही नहीं, इसके इस्तेमाल से आप आप ग्लोइंग स्किन भी पा सकते हैं. दरअसल, इन फलों में फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो वजन कम करने में आपकी मदद करती है. कौन से हैं वो फल आईये जानते हैं.

सेब

हम सभी जानते हैं कि सेब खाने से हमारे स्वास्थ्य को कई प्रकार के लाभ पहुंचते हैं. आपने ये कहावत भी सुनी होगी कि जो दिन में एक बार सेब खाता है उसे डॉक्टर के पास जाने की ज़रुरत नहीं पड़ती. वजन कम करने में भी सेब का जवाब नहीं है. बता दें, सेब लो इन कैलोरी और हाई इन फाइबर फ्रूट है जो कि वेट लॉस के लिए बेस्ट माना जाता है. एक रिसर्च के मुताबिक, वेट लॉस के लिए ओट्स और नाशपाती खाने की तुलना में रोजाना सेब खाने वालों का बेहतर रिजल्ट था. स्किन रिलेटेड समस्याओं के लिए भी सेब बेस्ट है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक यह दाग, धब्बों, डार्क सर्किल जैसी समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है.

संतरा

संतरा एक ऐसा फल है जिसे खाकर आप अच्छी-खासी कैलोरी बर्न कर सकते हैं. इसमें भारी मात्रा में फाइबर होता है जो भूख को शांत करते हुए मीठा खाने की क्रेविंग को कम करता है. संतरे के जूस में संतरे से ज्यादा कैलोरी होती है. इसलिए वजन कम करने के लिए जूस से बेहतर इसे साबुत खाना है. वहीं, त्वचा संबंधित भी संतरे के कई फायदे होते हैं. ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए आप संतरे के जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं. संतरे के जूस को ब्लैकहेड्स वाले एरिया पर 10 मिनट तक रखें और ठंडे पानी से चेहरा धो लें. कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा. (और पढ़ें – संतरे के फायदे)

कीवी

कीवी में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है. विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर यह फल हमारे शरीर के इम्युनिटी सिस्टम को मजबूती देता है. अपने बढ़े हुए वजन से परेशान लोगों के लिए यह फल काफी लाभदायक साबित होता है. अगर आपके शरीर पर अनावश्यक चर्बी जमी है, तो आप नियमित रूप से इस फल का सेवन करें. इस फल में ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा कम होती है जिस वजह से शरीर में ग्लूकोज की मात्रा ज्यादा नहीं हो पाती है. इतना ही नहीं, इसमें विटामिन-ई की प्रचुर मात्रा पायी जाती है जो कि स्किन को सुंदर बनाने और नेचुरल ग्लो देने में आपकी मदद करते हैं.

तरबूज

गर्मियों के मौसम में आने वाले तरबूज फल में ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह स्वाद के साथ-साथ सेहत का भी ध्यान रखता है. इसके गूदों में पोषक तत्वों के अलावा 66 फीसदी पानी होता है जो वजन कम करने के लिए सबसे बेस्ट माना जाता है. जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उन्हें तरबूज खाना चाहिए. रोजाना इसका सेवन शरीर के स्टैमिना को बढ़ाता है और वेट लॉस होने लगता है. तरबूज में बहुत सारे एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो एजिंग की समस्या को खत्म कर नेचुरल ग्लो देते हैं.

पढ़ें 80 किलों तक नरगिस ने बढ़ा लिया था वजन, ऐसे कम किए 20 किलों कम, तस्वीर देखकर हो जाएंगे दीवाने

Show More

Related Articles

Back to top button
Close